• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttarakhand
  • »
  • VIDEO : 'मैं चौथी मां की संतान हूं, मां ने बहुत संघर्ष किया', हरीश रावत ने सुनाई बचपन व गरीबी की दास्तान

VIDEO : 'मैं चौथी मां की संतान हूं, मां ने बहुत संघर्ष किया', हरीश रावत ने सुनाई बचपन व गरीबी की दास्तान

हरीश रावत का आत्मकथात्मक वीडियो रिलीज़ हुआ. (File Photo)

हरीश रावत का आत्मकथात्मक वीडियो रिलीज़ हुआ. (File Photo)

Harish Rawat Video : उत्तराखंड कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हरीश रावत एक बार फिर वीडियो में भावुक नज़र आए हैं. इस बार उन्होंने अपने जन्म से लेकर अपनी मां और परिवार के कठिन समय के बारे में बातचीत की है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

देहरादून. उत्तराखण्ड के पूर्व सीएम हरीश रावत ने एक अंतरंग वीडियो जारी करते हुए अपने परिवार और मां के संघर्ष के दिनों की दास्तान सुनाई. ‘उत्तराखंडियत’ शीर्षक से जारी इस वीडियो में रावत अपने जन्म, गांव, बचपन और पारिवारिक पृष्ठभूमि का उल्लेख करते नज़र आ रहे हैं. न्यूज़18 पर आप इस पूरे वीडियो को देख सकते हैं, जिसमें रावत ने अपनी मां के संघर्ष के दिनों की कहानी सुनाई है, जब उनके पिताजी का देहांत हुआ था तब कैसे गरीबी के समय में सारी व्यवस्थाएं उनकी मां को करनी पड़ी थीं.

चौथी मां की संतान हैं रावत
इस वीडियो में रावत ने खास तौर से यह बताया कि वह अपनी चौथी मां की संतान हैं. उनके पिता ने चार शादियां इसलिए की थीं क्योंकि पहली दो पत्नियों का देहांत हो गया था और तीसरी पत्नी से केवल पुत्री का जन्म हुआ था. रावत ने कहा, ‘उन दिनों माना जाता था कि पुत्र जन्म के बगैर वंश किस काम का इसलिए पिताजी ने चौथा विवाह किया, जिसके बाद तीन पुत्रों का जन्म हुआ.’ वीडियो में रावत ने यह भी बताया कि उनके पिताजी अपने भाइयों के साथ मिलकर खेती किसानी किया करते थे.

ये भी पढ़ें : मानसून की पिक्चर अभी बाकी है… 30 सितंबर तक उत्तराखंड में और होगी ज़ोरदार बारिश, अलर्ट जारी

ऐसे आए थे संघर्ष के दिन
रावत ने बताया कि जब उनके पिताजी का स्वास्थ्य खराब हुआ और भाइयों के बीच अलगाव हो गया तब उनके परिवार पर कठिन समय शुरू हुआ. अपनी मां के संघर्ष को याद करते हुए उन्होंने बताया कि पिताजी की मृत्यु के समय परिवार गरीबी की मार झेल रहा था, छोटा सा गांव किसी भी मुख्य सड़क या मार्ग से नहीं जुड़ा था और ऐसे में मां ही सारा बंदोबस्त कर रही थीं. ‘मां चाहती थीं कि पिताजी का अंतिम संस्कार विधिवत हो इसलिए सारा बीड़ा उठाई मां के चित्र अक्सर मेरी आंखों में तैर जाते हैं.’

ये भी पढ़ें : CM धामी ने कहा, ‘स्विटज़रलैंड को मात कर सकता है उत्तराखंड’, इधर चारधाम के 73 टूरिस्ट स्पॉट चिह्नित

एक सीरीज़ का हिस्सा है वीडियो
यह वीडियो ‘उत्तराखंडियत’ सीरीज़ का एक हिस्सा बताया जा रहा है. इसके अगले संस्करण में रावत अपने बचपन के कुछ और रोचक व मार्मिक किस्से सुनाते दिखेंगे. गौरतलब है कि 2022 के शुरुआती महीनों में उत्तराखंड में चुनाव होने हैं, जिनके लिए कांग्रेस ने रावत को पार्टी के चुनावी अभियान का प्रभारी बनाया है. यह भी याद रखने की बात है कि पहले भी रावत के भावुक होने वाले वीडियो चर्चा में रह चुके हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज