Home /News /uttarakhand /

Uttarakhand Election : हरीश रावत एक सीट से लड़ेंगे चुनाव, BJP उम्मीदवारों की पहली सूची कुछ ही घंटों में

Uttarakhand Election : हरीश रावत एक सीट से लड़ेंगे चुनाव, BJP उम्मीदवारों की पहली सूची कुछ ही घंटों में

भाजपा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट का ऐलान जल्द संभव है जबकि कांग्रेस की लिस्ट अटक गई है.

भाजपा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट का ऐलान जल्द संभव है जबकि कांग्रेस की लिस्ट अटक गई है.

Politics of Uttarakhand : कांग्रेस अपने उम्मीदवारों की पहली सूची (Congress Candidates' List) पिछले हफ्ते जारी करने वाली थी, लेकिन पार्टी के भीतर उथल पुथल इतनी हो गई कि कुछ समीकरणों को ​फिर साधने की नौबत पेश आ गई. दूसरी तरफ, अपने एक कैबिनेट मंत्री (Harak Singh Rawat) को बर्खास्त कर देने वाली भाजपा ने अपने प्रत्याशियों की पहली लिस्ट (BJP Candidates' List) को लेकर लगभग काफी कुछ फाइनल कर लिया है. दोनों ही पार्टियों के बड़े नेता दिल्ली में डेरा डाले हुए हैं और प्रत्याशियों की पहली सूची को लेकर बना हुआ सस्पेंस जल्द ही खत्म होने जा रहा है.

अधिक पढ़ें ...

सुनील नवप्रभात/रविकांत
देहरादून/नई दिल्ली. उत्तराखंड विधानसभा चुनाव के सिलसिले में दो बड़ी खबरें आ रही हैं. एक तो कांग्रेस नेता और पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत के चुनाव लड़ने पर सस्पेंस खत्म करते हुए कहा जा रहा है कि वह इस बार एक सीट से चुनाव लड़ेंगे. उधर, राज्य में सत्तारूढ़ पार्टी भाजपा अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट गुरुवार यानी 20 जनवरी को जारी कर सकती है. इसे लेकर केंद्रीय स्तर के नेताओं के साथ मंथन चल रहा है. मंगलवार से ही उत्तराखंड भाजपा के कई नेता दिल्ली में डेरा डाले हुए हैं. दोपहर 3 बजे से पार्टी का केंद्रीय संसदीय बोर्ड बैठक में उत्तराखंड के दावेदारों के नामों पर विचार कर मुहर लगा सकता है.

बुधवार को सुबह 10 बजे से 12 बजे के बीच भाजपा के केंद्रीय नेताओं के साथ प्रदेश के नेताओं की दो अहम बैठकें होने वाली हैं. उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक समेत राज्य के कई भाजपा नेता दिल्ली में केंद्रीय नेताओं के साथ बुधवार को टिकट के दावेदारों को लेकर अहम चर्चा करने वाले हैं. माना जा रहा है कि आज देर रात तक या कल पार्टी पहली लिस्ट की घोषणा कर सकती है. कौशिक ने कहा कि प्रक्रिया पूरी कर ली गई है और पार्टी के केंद्रीय नेता जल्द ही नामों पर ​मुहर लगा सकते हैं.

पहली लिस्ट में किसके नाम होंगे?
भाजपा कह चुकी है कि कुल 70 सीटों पर नामों को लेकर चर्चा हो चुकी है और लगभग सब कुछ फाइनल है. राज्य के संगठन द्वारा इन सभी दावेदारों का ब्योरा दिल्ली भेजा जा चुका है. इसके बावजूद माना जा रहा है कि कुछ ही सीटों पर नामों का ऐलान पहली लिस्ट में होगा. पहली लिस्ट में कुछ सिटिंग विधायकों के नामों का ऐलान किया जा सकता है. उसके बाद कांग्रेस के उम्मीदवारों की घोषणा का इंतज़ार कर पार्टी अगली लिस्ट को लेकर रणनीति तय करने के मूड में है

कांग्रेस उम्मीदवारों की लिस्ट का क्या हुआ?
उत्तराखंड में अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट 14 जनवरी को घोषित करने का दावा कांग्रेस ने किया था, लेकिन पार्टी में उथल पुथल ऐसी रही कि समय निकलता गया. महिला मोर्चे की अध्यक्ष सरिता आर्य के पार्टी छोड़ देने और फिर भाजपा सरकार में मंत्री रहे हरक सिंह रावत की कांग्रेस में वापसी के घटनाक्रम को लेकर कांग्रेस नेताओं के बीच कई तरह से विचार विमर्श की प्रक्रिया चल रही है.

उम्मीदवारों की पहली लिस्ट के लिए तीन स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक और एक सीईसी की मीटिंग के बाद भी कांग्रेस ने पहली लिस्ट जारी नहीं की है. सूत्रों के अनुसार दूसरी सीईसी की बाद ही उम्मीदवारों की लिस्ट आ पाने की उम्मीद है. इस बीच, सूत्रों के ही मुताबिक यह ज़रूर लगभग तय है कि हरीश रावत एक सीट से विधानसभा चुनाव लड़ेंगे. पिछली बार रावत ने दो सीटों से चुनाव लड़ा था और दोनों जगह कम अंतर से हार गए थे.

Tags: Assembly elections, Harish rawat, Uttarakhand Assembly Election

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर