Uttarakhand Weather News : इन ज़िलों में भारी बारिश का अलर्ट, कहीं-कहीं बर्फबारी भी होगी

उत्तराखंड में भारी बारिश की भविष्यवाणी

उत्तराखंड में भारी बारिश की भविष्यवाणी

भारत में मानसून की दस्तक भले ही दक्षिणी राज्यों में सुनाई दी हो, लेकिन असर उत्तर तक दिख रहा है. उत्तराखंड में दो दिनों में बारिश के पूर्वानुमान हैं और चेतावनी है कि कुछ हिस्सों में रास्ते बंद हो सकते हैं.

  • Share this:

देहरादून. भारत के पूर्व में चक्रवातीय गतिविधियों और केरल के तटों पर मानसून पहुंचने के बाद कई राज्यों में मौसम करवट बदल रहा है. उत्तराखंड में अगले पांच दिनों तक मौसम में ठंडक घुल सकती है क्योंकि कई जगहों पर बारिश, तेज़ बौछारों और बादल छाए रहने का अनुमान है. मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों के लिए भविष्यवाणी जारी करते हुए कहा है कि राजधानी समेत कम से कम चार ज़िलों में भारी बारिश हो सकती है. इस बारे में ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है. इसके अलावा, कुछ हिस्सों में बर्फबारी और ​आकाशीय बिजली चमकने की भी भविष्यवाणी है.

राजधानी देहरादनू के अलावा नैनीताल, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जनपदों के इलाकों में आज मंगलवार को भारी बारिश की संभावना बताई गई है, जबकि विशेषकर पर्वतीय क्षेत्रों में आकाशीय बिजली चमकने और गरजने की भी आशंका है. मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि संवेदनशील इलाकों में चट्टानों के गिरने से सड़क मार्ग अवरुद्ध हो सकते हैं तो कहीं भूस्खलन संभव है. साथ ही, पहाड़ी इलाकों में नदी, नालों में तेज़ प्रवाह हो सकता है.

ये भी पढ़ें : प्राकृतिक आपदा में लापता 29 मज़दूरों के परिवारों को मिलेंगे 29-29 लाख रुपए

uttarakhand news, uttarakhand samachar, uttarakhand weather updates, weather news, उत्तराखंड न्यूज़, उत्तराखंड समाचार, उत्तराखंड मौसम ​भविष्यवाणी, मौसम समाचार
कुछ हिस्सों में भूस्खलन या चट्टान गिरने की चेतावनी के चलते सावधान रहने की हिदायत है.

कैसा रहेगा अगले कुछ दिनों का मौसम?

बुधवार यानी कल राज्य के मैदानी इलाकों में झोंकेदार हवाएं चलने का अनुमान है, जिनकी रफ्तार 40 किलोमीटर प्रति घंटे तक रह सकती है. वहीं, पहाड़ी इलाकों में कल भी गरज चमक के साथ बारिश की संभावना है. गुरुवार से मामूली बारिश के साथ ही मौसम के लगभग सामान्य हो जाने की बात विभाग ने कही है. लेकिन आज और कल के मौसम के मद्देनज़र कुछ हिदायतें भी जारी की हैं.

हिदायतें और आसपास की खबरें



जो रिहायशी इलाके नदी या नालों के करीब बसे हैं, उन्हें सावधान रहने की हिदायत दी गई है क्योंकि आज और कल भारी बारिश हो सकती है. इसके अलावा, खास तौर से पहाड़ी इलाकों में वाहन चलाने वालों को चट्टान गिरने या स्खलन जैसी स्थितियों के मद्देनज़र सावधान रहना चाहिए. दूसरी तरफ, उत्तराखंड से लगे दिल्ली और हिमाचल में भी बारिश के पूर्वानुमान है. हिमाचल के कुछ हिस्सों में मंगलवार को आंधी और भारी बारिश की खबरें रहीं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज