Home /News /uttarakhand /

उत्तराखंड में डेंगू का कहर, राजधानी में टूटा तीन साल का रिकॉर्ड

उत्तराखंड में डेंगू का कहर, राजधानी में टूटा तीन साल का रिकॉर्ड

Demo Pic

Demo Pic

डेंगू के मरीजों की लगातार तादाद बढ़ती जा रही है. स्वास्थ्य महकमा डेंगू के मरीजों के इलाज के लिए हर संभव इंतजाम करने का दावा कर रहा है. फिलहाल राजधानी में रोजाना 10 से 12 नये डेंगू के मरीज सामने आ रहे हैं. इस साल राजधानी देहरादून में जुलाई के महीने में एक मरीज को डेंगू होने की पुष्टि हो गई थी. इसके बाद भी स्वास्थ्य महकमे के अधिकारी चौकन्ने नजर नहीं आए.

अधिक पढ़ें ...
डेंगू के मरीजों की लगातार तादाद बढ़ती जा रही है. स्वास्थ्य महकमा डेंगू के मरीजों के इलाज के लिए हर संभव इंतजाम करने का दावा कर रहा है. फिलहाल राजधानी में रोजाना 10 से 12 नये डेंगू के मरीज सामने आ रहे हैं.

इस साल राजधानी देहरादून में जुलाई के महीने में एक मरीज को डेंगू होने की पुष्टि हो गई थी. इसके बाद भी स्वास्थ्य महकमे के अधिकारी चौकन्ने नजर नहीं आए.

राजधानी देहरादून के पथरीबाग इलाके में कैंप लगातार मरीजों का इलाज शुरू हुआ. मगर तब तक डेंगू कई इलाकों में अपना पैर पसार चुका था. डेंगू के मरीज दून, हरिद्वार, टिहरी, नैनीताल और पौड़ी जिले में अभी सामने आ रहे हैं.

इस साल अभी तक देहरादून में 884, हरिद्वार में 123, नैनीताल में 55 और पौड़ी में 5 डेंगू के मरीज मिले हैं. पिछले तीन सालों में राजधानी देहरादून में डेंगू की क्या हालात रहे है. इस पर भी एक नजर डालते हैं. 2013 में 121, 2014 में 122, 2015 में 829 और 2016 में अब तक 884 डेंगू के मरीज सामने आये हैं.

डेंगू के मरीजों के इलाज के लिए देहरादून मेडिकल कॉलेज में 44 बेड का एक अलग से वार्ड बनाया गया गया है, जिसमें अभी 27 मरीज अपना इलाज करा रहे हैं.

अधिकारियों के दावे है कि नगर निगम और स्वास्थ्य महकमा डेंगू के रोकथाम के लिए संयुक्त अभियान चला रहा है. सभी वार्ड में फॉगिंग कराई जा रही है. स्वास्थ्य टीम घर-घर जा जाकर लोगों को डेंगू की रोकथाम की जानकारी दे रही है. फिलहाल इस साल डेंगू के मरीजों की संख्या में बढोतरी हुई है, इससे इनकार नहीं किया जा सकता है.

लोगों का कहना है कि स्वास्थ्य महकमे के साथ नगर निग को अधिकारियों को डेंगू के रोकथाम के लिए कारगर कोशिश करनी चाहिए. फिलहाल दून मेडिकल कॉलेज में इलाज करा रहे मरीजों का कहना है कि नगर निगम को साफ सफाई को लेकर गंभीरता से काम करने की जरूरत है.

डॉक्टर्स का कहना है कि जैसे-जैसे मौसम के तापमान में गिरावट आयेगी वैसे ही डेंगू का प्रकोप कम होने लागेगा. फिलहाल ऐसे में नगर निगम और स्वास्थ्य महकमा को ठोस कदम उठाने की जरुरत है, जिससे डेंगू को और फैलने से रोका जा सकें .

Tags: Dehradun news, Uttarakhand news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर