Home /News /uttarakhand /

Uttarakhand Politics: दबाव में झुका आलाकमान! हरीश रावत पर नहीं चला 'एक फैमिली एक टिकट' फॉर्मूला

Uttarakhand Politics: दबाव में झुका आलाकमान! हरीश रावत पर नहीं चला 'एक फैमिली एक टिकट' फॉर्मूला

न्यूज़18 इलस्ट्रेशन

न्यूज़18 इलस्ट्रेशन

Uttarakhand Election : परिवारवाद की राजनीति (Family Politics) के आरोपों के कारण इस बार कांग्रेस ने उत्तराखंड चुनाव में कई नेताओं को इसलिए मायूस किया ताकि संदेश जा सके. हरक सिंह रावत (Harak Singh Rawat) की बहू अनुकृति (Anukriti Gosain) को लैंसडौन से उम्मीदवार बनाया गया, लेकिन हरक के टिकट को लेकर अभी घोषणा नहीं हुई है, चौबट्टाखाल सीट पर पार्टी ने प्रत्याशी दे दिया है. पार्टी में आधा दर्जन से ज़्यादा नेता अपने परिजनों के लिए टिकट चाह रहे थे, जिन्हें मायूसी हाथ लगी, लेकिन हरीश रावत की बेटी (Anupama Rawat) को उम्मीदवारी मिलने के क्या मायने हैं?

अधिक पढ़ें ...

रविकांत
देहरादून. ​उत्तराखंड चुनाव के लिए टिकटों के मामले में लंबे गतिरोध और भारी ड्रामे के बीच एक बात साफ हो गई कांग्रेस में पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत का सिक्का चल गया. हालांकि हरीश रावत की रामनगर सीट को लेकर जिस तरह विरोध सामने आया और उसके बाद रावत की सीट बदल दी गई, उसे कहीं रावत के लिए एक झटका भी माना जा रहा है, लेकिन रावत की बड़ी जीत यह रही कि वह अपनी बेटी अनुपमा रावत को टिकट दिलाने में कामयाब रहे. पार्टी के भीतर जिस सिद्धांत के दम पर अन्य नेताओं के परिजनों को टिकट दिए जाने में आनाकानी रही, वहीं अनुपमा को टिकट मिलना रावत की बड़ी जीत ही रही.

टिकट बंटवारे में हरिद्वार ग्रामीण सीट से अनुपमा रावत को उम्मीदवार बनाया जाना, साफ तौर पर हरीश रावत के दवाब के आगे कांग्रेस आलाकमान के झुकने का ही संकेत माना जा रहा है. ‘एक परिवार एक व्यक्ति’ को टिकट वाला फॉर्मूला पार्टी ने लागू तो किया लेकिन यह रावत के मामले में अमल में नहीं लाया गया. जिस सीट से रावत पिछली बार चुनाव हारे थे, उसी हरिद्वार ग्रामीण सीट से अनुपमा को टिकट मिलने से एक बात और भी साफ हो गई कि रावत हार का बदला लेने के एक दांव और खेलना चाहते हैं और कांग्रेस ने इस मंसूबे को तरजीह दी है.

Uttarakhand election news, harish rawat ka bayan, harish rawat twitter, harish rawat assembly seat, उत्तराखंड चुनाव समाचार, हरीश रावत का बयान, हरीश रावत ट्विटर, हरीश रावत विधानसभा सीट, 2022 Uttarakhand Assembly Elections, Uttarakhand Assembly Election, उत्तराखंड विधानसभा चुनाव, उत्तराखंड चुनाव 2022, UK Polls, UK Polls 2022, UK Assembly Elections, UK Vidhan sabha chunav, Vidhan sabha Chunav 2022, UK Assembly Election News, UK Assembly Election Updates, aaj ki taza khabar, UK news, UK news live today, UK news india, UK news today hindi, उत्तराखंड ताजा समाचार

लालकुआं से प्रत्याशी बनाए जाने पर हरीश रावत ने ट्वीट किए.

कैसे चला हरीश रावत का दबाव?
दिसंबर के आखिरी दिनों में जब टिकटों को लेकर कांग्रेस के भीतर मामला अटक रहा था, तब हरीश रावत ने कांग्रेस से संन्यास लेने तक का मन ज़ाहिर कर दिया था. तब दिल्ली में उत्तराखंड के नेताओं को आलाकमान ने बुलाकर साफ तौर पर रावत की अगुवाई में चुनाव लड़ने की बात कहकर उनकी स्थिति मज़बूत की. फिर भाजपा की पहली सूची की बाद कांग्रेस ने उम्मीदवारों की जो सूची जारी की, उसमें साफ तौर पर हरीश रावत का दखल नज़र आया.

कई सीटों पर हरीश रावत के समर्थक नेताओं को टिकट की घोषणा से साफ हो गया कि उत्तराखंड में कांग्रेस का स्पष्ट चेहरा रावत ही हैं. इसके साथ ही, लालकुआं सीट से संध्या डालाकोटी को दूसरी लिस्ट में उम्मीदवार बनाया गया, लेकिन फिर कुछ विवादों के बाद इस सीट से हरीश रावत का नाम घोषित कर दिया गया, जिसे रावत ने सहज स्वीकार करते हुए सोशल मीडिया पर पोस्ट भी कर दिए. इसका अर्थ यही समझा जा रहा है कि रावत के टिकट को लेकर एक रणनीति के तहत ही ऐलान किए गए.

Tags: Harish rawat, Uttarakhand Assembly Election, Uttarakhand congress ticket distribution

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर