Home /News /uttarakhand /

BJP Top 10 Candidates: कैसे मौजूदा टीम के साथ लड़ेंगे CM धामी? क्यों कटा कपकोट MLA का टिकट?

BJP Top 10 Candidates: कैसे मौजूदा टीम के साथ लड़ेंगे CM धामी? क्यों कटा कपकोट MLA का टिकट?

पुष्कर सिंह धामी खटीमा और मदन कौशिक हरिद्वार से चुनाव लड़ेंगे.

पुष्कर सिंह धामी खटीमा और मदन कौशिक हरिद्वार से चुनाव लड़ेंगे.

Uttarakhand Election : उत्तराखंड में सत्तारूढ़ बीजेपी ने 59 उम्मीदवारों की जो लिस्ट (BJP Candidates' List) जारी की, उसमें पार्टी ने अपने 10 सिटिंग विधायकों के टिकट काटे तो 10 दिग्गजों के टिकट जस के तस बरकरार भी रखे. इनमें प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक (Madan Kaushik) के अलावा सीएम धामी (CM Pushkar Dhami) और उनकी पूरी कैबिनेट के नाम शामिल हैं. अब सवाल ये है कि पार्टी ने ऐसा फैसला लेने के पीछे क्या नज़रिया रखा? वहीं, यह भी एक महत्वपूर्ण चर्चा है कि बागेश्वर ज़िले (Bageshwar) से मौजूदा विधायक बलवंत सिंह भौर्याल (Balwant Singh Bhauryal) का टिकट आखिर पार्टी ने क्यों काट दिया!

अधिक पढ़ें ...

    शैलेंद्र सिंह नेगी/सुष्मिता थापा
    देहरादून/बागेश्वर. उत्तराखंड चुनाव 2022 के मद्देनज़र अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी करते हुए मौजूदा सरकार के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी समेत सभी मंत्रियों को टिकट दे दिया. मौजूदा धामी कैबिनेट एक ​बार फिर चुनाव मैदान में अपने जौहर दिखाएगी. सीएम धामी समेत सभी मंत्रियों को उनकी पुरानी सीटों से ही चुनाव मैदान में उतारा गया है. इनके साथ ही, भाजपा ने अपने प्रदेश के मुखिया मदन कौशिक को भी चुनावी अखाड़े में उतारा है. वहीं, बीजेपी के 10 सिटिंग विधायकों के टिकट काटने की चर्चा में भौर्याल का नाम चर्चा में बना हुआ है.

    पुष्कर सिंह धामी सरकार में कुल 11 विधायक मंत्री थे. यशपाल आर्य पार्टी छोड़कर कांग्रेस में शामिल हो गए जबकि हरक सिंह रावत को बीजेपी ने छह साल के लिए निष्कासित कर दिया. ऐसे में, बीजेपी ने इन दो को छोड़ वर्तमान 9 मंत्रियों को टिकट देकर बड़ी उम्मीद जताई. पार्टी ने युवा सरकार के नारे के बीच एक तरह से अनुभवी नेताओं पर भरोसा जताया है. सीएम धामी की सीट बदलने की चर्चा थी, लेकिन साफ हो गया कि वह खटीमा से ही चुनाव लड़ेंगे. वहीं, विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल अपनी विधानसभा ऋषिकेश से ही मैदान में होंगे. बाकी मंत्रियों की सीटें कौन सी होंगी?

    1. सिंचाई और पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज चौबट्टाखाल सीट से लड़ेंगे
    2. शहरी विकास और संसदीय कार्यमंत्री बंशीधर भगत नैनीताल की कालाढूंगी सीट से
    3. पेयजल मंत्री बिशन सिंह चुफाल पिथौरागढ़ की डीडीहाट सीट से
    4. कृषि मंत्री सुबोध उनियाल टिहरी की नरेंद्र नगर सीट से
    5. शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ऊधम सिंह नगर की गदरपुर सीट से
    6. सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी देहरादून की मसूरी सीट से
    7. स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत पौड़ी गढ़वाल की श्रीनगर सीट से
    8. महिला एवं बाल विकास मंत्री रेखा आर्या अल्मोड़ा की सोमेश्वर सीट से
    9. गन्ना एवं ग्राम्य विकास मंत्री यतीश्वरानंद हरिद्वार ग्रामीण सीट से
    10. प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक हरिद्वार से चुनाव लड़ेंगे.

    क्या कहता है धामी का चुनावी रिकॉर्ड?
    सीएम पुष्कर धामी साल 2022 के विधानसभा चुनावों में प्रदेश की सबसे अंतिम विधानसभा खटीमा से ही चुनावी ताल ठोकेंगे. धामी पहले 2012 और 2017 में खटीमा से विधायक चुने जा चुके हैं. 2012 चुनाव में जहां उन्हें 20,586 वोट मिले थे और जीत का ​मार्जिन 5394 वोटों का था, तो 2017 में उन्हें कुल 29,539 वोट मिले लेकिन मुकाबला करीबी रहा और 2709 वोटों से जीत हुई. दूसरे नंबर रहे कांग्रेस प्रत्याशी भुवन कापड़ी को 26,830 वोट मिले थे.

    भौर्याल को भारी पड़ी युवाओं से दूरी!
    कपकोट से विधायक बलवंत सिंह भौर्याल का टिकट कटने का कारण युवा वर्ग से दूरी और अंदरूनी सर्वे में उनके प्रति एंटी इनकंबेंसी बताई गई. एक बार कांडा व एक बार कपकोट सीट से विधायक रह चुके भौर्याल के टिकट कटने पर बताया जा रहा है कि उन्होंने बीते पांच सालों में नई पीढ़ी से राब्ता कायम नहीं किया. वहीं उनकी जगह टिकट पाने वाले सुरेश गड़िया लगातार क्षेत्र में युवाओं के प्रिय बनकर उभरे. वहीं, गड़िया को पूर्व सीएम भगतसिंह कोश्यारी व सीएम धामी से नज़दीकी का लाभ साफ तौर पर मिला.

    Tags: BJP Candidate, Pushkar Singh Dhami, Uttarakhand Assembly Election, Uttarakhand BJP

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर