लाइव टीवी

मानव श्रृंखला... देहरादून ही नहीं विकास नगर तक लोगों के परेशान रहने का भी बना रिकॉर्ड

Bharti Saklani | News18 Uttarakhand
Updated: November 5, 2019, 4:39 PM IST
मानव श्रृंखला... देहरादून ही नहीं विकास नगर तक लोगों के परेशान रहने का भी बना रिकॉर्ड
देहरादून में मानव श्रृंखला बनाए जाने से विकास नगर में भी लोग परेशान नज़र आए.

देहरादून की सिटी बसों (Dehradun City buses) को भी इस अभियान में झोंक दिया गया था, तो रूट प्लान (Root Plan) को देखते हुए विकासनगर (Vikas nagar) से देहरादून के लिए चलने वाली निजी बसें, गाड़ियां चली ही नहीं.

  • Share this:
देहरादून. सिंगल यूज़ प्लास्टिक (Single Use Plastic) पर प्रतिबंध (Ban) के प्रति जागरुकता फैलाने के नाम पर देहरादून (Dehradun) में 50 किलोमीटर लंबी मानव श्रृंखला बनाए (Human Chain) जाने से शहर से करीब 40 किलोमीटर दूर विकासनगर (Vikas nagar) तक लोग परेशान रहे. देहरादून की सिटी बसों को भी इस अभियान में झोंक दिया गया था और इसकी वजह से सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था (Public Transport system) चौपट हो गई थी. क्या देहरादून, क्या विकासनगर नगर निगम के रिकॉर्ड बनाने की चाहत में लोगों का पूरा दिन अस्त-व्यस्त हो गया.

अभियान की सफलता के लिए लगीं सिटी बसें  

लिम्का बुक ऑफ़ रिकॉर्ड्स के लिए बनाई गई मानव श्रृंखला से पूरा शहर परेशान रहा. कॉलेज, ऑफिस जाने वाले हर व्यक्ति को रूट डायवर्जन से दिक्कतें पेश आईं. सबसे ज़्यादा दिक्कत इसलिए आई क्योंकि शहर की 180 सिटी बस को मानव श्रृंखला को सफल बनाने के लिए लगा दिया गया था. इसके चलते  लोग न तो ऑफिस समय पर पहुंच पाए और न ही कॉलेज.

देहरादून नगर निगम के आदेश के बाद राजधानी में चलने वाली 90 फ़ीसदी सिटी बसों को सुबह 8 बजे से लेकर 12 बजे तक लोगों को मानव श्रृंखला के लिए लोगों को लाने- ले जाने के काम में लगाया दिया गया था. लक्ष्य एकदम साफ़ था कि अभियान को सफल बनाया जाए, चाहे लोग कितने ही परेशान हों.

पहले ही कह दिया था कर लें व्यवस्था

सिटी परिवहन महासंघ ने पहले ही लोगों को कह दिया था कि अपनी वैकल्पिक व्यवस्था कर लें लेकिन एसएसपी की ‘एमरजेंसी में ही बाहर निकलने’ की अपील की तरह यह बात भी ज़्यादातर लोगों को पता नहीं चली. इसक वजह से लोग सुबह से ही परेशान नज़र आए.

लिम्का बुक ऑफ़ रिकॉर्ड्स के लिए मानव श्रृंखला कार्यक्रम में टाइमिंग स्लॉट में गड़बड़ी के चलते लोगों को बेहद परेशानी हुई और ज़्यादातर लोग समय पर दफ्तर नहीं पहुंच पाए. सड़क पर, गलियों में सब जगह अफ़रा-तफ़री, जाम का माहौल रहा.
Loading...

विकास नगर में चली ही नहीं प्राइवेट बसें

देहरादून में आयोजित मानव श्रृंखला का असर करीब 40 किलोमीटर दूर भी पड़ा. इस कार्यक्रम के लिए  डायवर्ट किए गए रूट प्लान से पछवादून में भी आम लोगों को दिक्कतें झेलनी पड़ीं.

रूट प्लान को देखते हुए विकासनगर से देहरादून के लिए संचालित प्राइवेट बसों समेत अन्य सवारी वाहन स्वामियों ने अपने अपने वाहनों का संचालन ही नहीं किया. इसकी वजह से यात्रियों को खासी दिक्कतें झेलनी पड़ी. दून-विकासनगर रूट पर यात्री बसों के इंतजार में परेशान दिखे.

ये भी देखें: 

सबसे बड़ी मानव श्रृंखला... नगर निगम के रिकॉर्ड के लिए जाम से हलकान हुआ दून  

और भी तरीके हैं प्लास्टिक बैन के प्रति जागरुकता के, बच्चों को लाइन में लगाने से बाल आयोग नाराज़ 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देहरादून से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 5, 2019, 4:28 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...