लाइव टीवी

यूपी का फॉर्मूला चला तो 10 सदस्य भी नहीं रहेंगे उत्तराखंड में प्रदेश कांग्रेस कमेटी में!

Deepankar Bhatt | News18 Uttarakhand
Updated: October 9, 2019, 7:12 PM IST
यूपी का फॉर्मूला चला तो 10 सदस्य भी नहीं रहेंगे उत्तराखंड में प्रदेश कांग्रेस कमेटी में!
उत्तराखंड में पिछले ढाई साल से कांग्रेस कमेटी बनाए जाने का इंतज़ार है.

यूपी (Uttar Pradesh) में कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष (Congress State President) के साथ 40 लोगों की टीम तैयार की गई है जो ज़मीन में संगठन को मजबूत करने के लिए काम करेगी.

  • Share this:
उत्तराखंड में 2017 के विधानसभा चुनाव में हुई करारी हार से कांग्रेस अब तक उबर नहीं पाई है. ढाई साल का वक्त बीत चुका है पर प्रदेश अध्यक्ष अब तक पुरानी कांग्रेस कमेटी से काम चला रहे हैं. उधर लंबे वक्त से इंतज़ार इस बात का हो रहा है कि प्रीतम सिंह की नई प्रदेश कांग्रेस कमेटी कब बनेगी? इस बीच उत्तर प्रदेश में बनी नई प्रदेश कार्यकारिणी बन गई है और अगर वही फॉर्मूला उत्तराखंड में भी लागू होता है तो यहां पीसीसी में 10 सदस्य भी नहीं होंगे.

यूपी और उत्तराखंड में कांग्रेस

उत्तर प्रदेश में कांग्रेस हाईकमान संगठन को चलाने के लिए नई टीम बना चुका है. प्रदेश अध्यक्ष के साथ 40 लोगों की टीम तैयार की गई है जो ज़मीन में संगठन को मजबूत करने के लिए काम करेगी. राजनैतिक पर्यवेक्षकों का मानना है कि वैसे यूपी में कांग्रेस हाईकमान ने यूपी में संगठन छोटा इसलिए किया क्योंकि बात कम और काम ज्यादा हो.

उत्तर प्रदेश बड़ा राज्य है तो कांग्रेस की चुनौतियां भी वहां बड़ी हैं. इसलिए भी क्योंकि वहां कांग्रेस पूरी तरह साफ हो चुकी है. उत्तराखंड में स्थितियां उत्तरप्रदेश की तरह बुरी नहीं हैं तो इतनी अच्छी भी नहीं हैं कि यहां प्रदेश कांग्रेस बीजेपी को मैदान में चुनौती दे सके.

यूपी का फॉर्मूला उत्तराखंड पर लागू हुआ तो...

अब एक बार फिर इस संख्या पर गौर करते हैं, उत्तर प्रदेश के कुछ और आंकड़ों के साथ.

उत्तरप्रदेश में 75 ज़िले हैं और 80 संसदीय क्षेत्र हैं. यूपी में बनी नई प्रदेश कांग्रेस कमेटी में अध्यक्ष के अलावा 40 सदस्य हैं, संसदीय सीटों के आधे. इस आधार पर देखें तो उत्तराखंड की पांच संसदीय सीटों की गणना से प्रदेश अध्यक्ष के अलावा तीन (क्योंकि आधा ढाई होता है) सदस्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी में होंगे.
Loading...

up congress, यूपी में प्रदेश कांग्रेस कमेटी में अध्यक्ष के अलावा 40 सदस्य बनाए गए हैं.
यूपी में प्रदेश कांग्रेस कमेटी में अध्यक्ष के अलावा 40 सदस्य बनाए गए हैं. (प्रतीकात्मक फ़ोटो)


ज़िलों के हिसाब से गणना करें तो 75 का आधा हुआ 37.5 इसमें 2.5 (जो 75 का 3.33 फ़ीसदी है) और जोड़कर जो यूपी में सदस्य संख्या 40 हुई है. इस फॉर्मूले के आधार पर देखें तो 13 ज़िलों के आधे 6.5 और ज़िलों के 3.33 फ़ीसदी (जो कि आधा भी नहीं हो पाता) के साथ राउंड फ़िगर 7 कर देते हैं. तो प्रदेश अध्यक्ष और सात सदस्य बनते हैं. मतलब किसी भी सूरत में प्रदेश कांग्रेस कमेटी की संख्या 10 नहीं पहुंचेगी.

100 की सूची भेजी गई है

मज़ेदार बात यह है कि प्रदेश कांग्रेस ने केंद्रीय संगठन को 100 से ज्यादा सदस्यों की लिस्ट सौंपी है. संगठन ने जिन 100 सदस्यों में की सूची केंद्र सरकार को भेजी है उसमें पार्टी के चारों बड़े गुटों को जगह दी गई है.

अगर हाल यूपी की तरह हुआ तो कांग्रेस के 4 नेताओं को निराश होना पड़ सकता है. आखिर 5 से कम नेताओं में 4 नेताओं के समर्थक कैसे एडजस्ट होंगे यह बड़ा सवाल है.

pritam singh, उत्तराखंड प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रीतम सिंह अपने कार्यकाल में प्रदेश कांग्रेस कमेटी का गठन ही नहीं कर पाए हैं.
उत्तराखंड प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रीतम सिंह अपने कार्यकाल में प्रदेश कांग्रेस कमेटी का गठन ही नहीं कर पाए हैं.


प्रदेश अध्यक्ष का काम होगा आसान 

उत्तर प्रदेश जैसी छोटी प्रदेश कांग्रेस कमेटी का फॉर्मूला अगर हाईकमान ने उत्तराखंड पर लागू किया तो उत्तराखंड में नेता कम बचेंगे और कार्यकर्ता ज़्यादा. इससे प्रदेश अध्यक्ष के लिए काम करना आसान होगा.

उत्तराखंड के छोटा राज्य होने की वजह से हर कार्यकर्ता की पहुंच ऊपर तक है जिस वजह से पंचायत, ब्लॉक और ज़िले में काम करने के बजाय कार्यकर्ता सीधे प्रदेश कमेटी का सपना देखता है. ऐसा भी माना जाता है कि एक बार यह जगह मिलने पर कार्यकर्ता काम करना भूल जाता है.

राजनैतिक पर्यवेक्षक यह भी मानते हैं कि अगर प्रदेश कांग्रेस कमेटी छोटी होगी तो प्रदेश अध्यक्ष आसानी से संगठन को खड़ा कर पाएगा.​

ये भी देखें: 

उत्तराखंड कांग्रेस लोकसभा चुनाव में हार की समीक्षा 18 को करेगी 

दिग्‍गज नेताओं की वजह से उत्तराखंड में 'डूब' रही है कांग्रेस, जानिए क्‍यों?

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देहरादून से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 9, 2019, 7:06 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...