देहरादून आने वाले हो जाएं सावधान, यहां है कुत्तों का आतंक!

नगरायुक्त विनय शंकर पाण्डेय का कहना है कि आवारा कुत्तों की नसबंदी की जा रही है. अभी तक शहर के करीब 22 हजार आवारा कुत्तों का ट्रीटमेंट किया जा चुका है.

satendra bartwal | News18 Uttarakhand
Updated: July 15, 2019, 4:00 PM IST
satendra bartwal | News18 Uttarakhand
Updated: July 15, 2019, 4:00 PM IST
देहरादून में आवारा कुत्तों का आतंक थमने का नाम नहीं ले रहा है. आम जनता के लिए कुत्ते किसी खौफ से कम नहीं है. यहां हर साल सैकड़ों लोग आवारा कुत्तों के काटने से अपनी जान गवा देते हैं. राजधानी देहरादून के माजरा इलाके में कुत्ते का इतना खौफ है कि लोग अकेले घरों से निकलने से कतराते हैं. यहां के लोगों को घरों से बहार निकलने के लिए एक-दूसरे का सहारा लेना पड़ता है.

माजरा इलाके में है कुत्तों का राज

माजरा इलाके में रहने वाले लोग अपने बच्चों को भी स्कूल लाने-ले जाने के लिए झुंड बनाकर निकलते हैं. आलम ये है कि घर बाहर खेल रही दो साल की बच्ची पर कुत्तों ने जानलेवा हमला कर दिया. जिसको बड़ी मुश्किल से कुत्तों से बचाया गया. बच्ची अभी भी अस्पताल में जिंदगी और मौत से जंग लड़ रही है. माजरा इलाके में पिछले तीन माह में कुत्तों के आतंक की ये 8 वीं घटना है.

देहरादून के माजरा इलाके में इसी तरह झुंड बनाकर रहते हैं कुत्ते.


नगर निगम दे रहा है नसबंदी का ब्यौरा

वहीं मामले में नगरायुक्त विनय शंकर पाण्डेय का कहना है कि आवारा कुत्तों की नसबंदी की जा रही है. अभी तक शहर के करीब 22 हजार आवारा कुत्तों का ट्रीटमेंट किया जा चुका है और बाकियों की भी जल्द नसबंदी कर दी जाएगी. इसके साथ ही निगम के द्वारा रेबीज से बचाव के लिए टीकाकरण का प्रोग्राम चलाया जा रहा है.

भारत में हर साल 1 करोड़ 74 लाख लोगों को काट खाते हैं कुत्ते
Loading...

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन की रिपोर्ट के मुताबिक भारत में हर साल कुत्तों को काटने के 1 करोड़ 74 लाख मामले सामने आते हैं. जिसमें ज्यादातर लोगों की मौत हो जाती है. नैनीताल हाईकोर्ट ने भी राज्य के सभी निकायों को आदेश दिया था कि आवारा कुत्तों को सड़कों और गलियों हटाए जाए. इसके बावजूद भी राजधानी दून में कुत्तों का आतंक बरकरार है.

नैनीताल हाईकोर्ट ने उत्तराखंड के सभी इलाकों से आवारा कुत्तों पर नकेल कसने के आदेश दिए थे. इसके बावजूद भी देहरादून नगर निगम इस दिशा में कोई ठोस कदम नहीं उठा रहा है.


 

ये भी पढ़ें- ऋषिकेश में लक्ष्मण झूला बंद, अब बनेगा नया पुल

ये भी देखें- हल्द्वानी में दो सांपों की लड़ाई में बड़े ने छोटे को निगला
First published: July 15, 2019, 4:00 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...