Covid-19 से बचाव के लिए IIT रुड़की ने विकसित किया ये सिस्टम
Dehradun News in Hindi

Covid-19 से बचाव के लिए IIT रुड़की ने विकसित किया ये सिस्टम
महामारी से लड़ाई में ये उपकरण मददगार साबित होगा.

भारत सहित पूरा विश्व कोरोना महामारी के संकट (Covid-19 Crisis) से परेशान है. इससे निपटने के लिए शोधकर्ता लगातार काम कर रहे हैं.

  • Share this:
रुड़की. कोरोना महामारी (Covid-19 Epidemic) के संकट से निपटने के लिए हर कोई अपने स्तर से प्रयास कर रहा है. इस खतरनाक वायरस की रोकथाम के लिए रिसर्च भी हो रहे हैं. इसके लिए आईआईटी जैसे संस्थान लगातार काम कर रहे हैं. उत्तराखंड (Uttrakhand) के रुड़की (Roorkee) स्थित आईआईटी में कोविड-19 (Covid-19) से बचाव के लिए शोध जारी है. अब शोधकर्ताओं की एक टीम ने स्टरलाइजिंग सिस्टम विकसित किया है. वहीं, लेबोरेटरी ऑफ इंटीग्रेटेड नेनोफोटोनिक्स एंड बायोमेट्रियल के प्रोफेसर सौमित्र सतपथी के नेतृत्व में एक डीसिफेक्शन बॉक्स विकसित किया है. जिसका उपयोग व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों आदि के लिए किया जाता है.

डिजाइन किया गया है ये बॉक्स
'यूनिसेव्यर' नामक इस बॉक्स में मेटल कोटेड विशेष रूप से डिजाइन किए हाईली रिफलेक्टिव जियोमेट्री लगे हैं. जो यूवीसी लाइट के अंशशोधित निकास से व्यक्तिगत सामानों को सैनिटाइज करेगा. इस बॉक्स में स्वदेशी विकसित मेटल ऑक्साइड के साथ-साथ हर्बल एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल परतों की सूक्ष्म कोटिंग की गई है, जो यूवीसी लाइट के उपयोग में नहीं होने पर सूक्ष्मजीवों के विकास को रोकता है. उपयोगकर्ता के अनुकूल डिजाइन किए गए इस डिवाइस में यूवीसी लाइट के लिए एक अतिरिक्त सुरक्षा स्विच लगा है.

इस तरह सैनिटाइजेशन में करेगा मदद
आईआईटी रुड़की में भौतिकी के एसोसिएट प्रोफेसर प्रो. सौमित्र सतपथी ने कहा, “कोविड-19 महामारी ने बीमारी के ट्रांसमिशन रिस्क को कम करने के लिए समग्र स्वच्छता बनाए रखने के महत्व को रेखांकित किया है. स्टरलाइज़िंग सिस्टम विभिन्न व्यक्तिगत सामानों के सैनिटाइजेशन में मदद करेगा और स्वच्छता के उच्चतम मानक को बनाए रखने के लिए मॉल, सिनेमा हॉल जैसे सार्वजनिक स्थानों पर आसानी से इसका उपयोग किया जा सकता है.”



ये भी पढ़ें: 

चीन के दांत खट्टे करने के लिए ख़ास ट्रेनिंग से लैस हैं ये जवान... अब भी हैं सबक सिखाने को तैयार

 

मददगार साबित होगा उपकरण
आईआईटी निदेशक प्रोफेसर अजीत चतुर्वेदी ने कहा कि ऐसे समय मे कब दुनिया कोविड 19 से लड़ रही है यह उपकरण मददगार साबित होगा. साथ इस शोध में टीम के अन्य सदस्य पीएचडी छात्रों पृथूल नाथ, नवीन कुमार, तेजस्विनि का योगदान रहा है. 'यूनिसेव्यर' बॉक्स यूवीसी लाइट के टाइम एक्स्पोजर और ईंटेंसिटी को नियंत्रित करने के लिए एक आरडूइनो-प्रोग्राम्ड सिस्टम से लैस है, जो विभिन्न व्यक्तिगत सामानों के सैनिटाइजेशन में सहायता करता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading