IIT रुड़की का बड़ा कदम, लांच किया 'आईआईटी रुड़की एलुमनी' का ग्लोबल नेटवर्क
Dehradun News in Hindi

IIT रुड़की का बड़ा कदम, लांच किया 'आईआईटी रुड़की एलुमनी' का ग्लोबल नेटवर्क
आईआईटी रुड़की एलुमनी का ग्लोबल नेटवर्क लॉन्च किया गया.

यह ग्लोबल नेटवर्क संस्थान और उसके एलुमनी (Alumni) के एक व्यापक और सटीक एलुमनी डेटाबेस की जरूरत को पूरा करेगा. इसके अलावा, कई एलुमनी एक ऐसे नेटवर्क की मांग कर रहे थे, जो उन्हें एलुमनी को खोजने और उनके साथ जुड़ने में मदद कर सकता हो.

  • Share this:
रुड़की. आईआईटी रुड़की (IIT Roorkee) ने दुनिया भर में रहने वाले अपने एलुमनी (Alumni) के साथ एक व्यापक संबंध स्थापित करने के लिए आईआईटी रुड़की एलुमनी का ग्लोबल नेटवर्क (Global Network) लांच किया है. यह ग्लोबल नेटवर्क संस्थान और उसके एलुमनी के एक व्यापक और सटीक एलुमनी डेटाबेस की जरूरत को पूरा करेगा.

इसके अलावा, कई एलुमनी एक ऐसे नेटवर्क की मांग कर रहे थे, जो उन्हें एलुमनी को खोजने और उनके साथ जुड़ने में मदद कर सकता हो. साथ ही एक ही प्लेटफॉर्म के माध्यम से संस्थान से संवाद करने की सुविधा भी प्रदान करता हो. ग्लोबल नेटवर्क इन जरूरतों को भी पूरा करने की कोशिश करेगा.

गौरतलब है कि 4 अक्टूबर 2019 को भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ramnath Kovind) ने आईआईटी रुड़की के दीक्षांत समारोह (convocation) में दिए संबोधन में भी एलुमनी के साथ जुड़ने के सरल तरीकों की आवश्यकता पर बात की थी.



यह नेटवर्क आईआईटी रुड़की और एलुमनी के रिश्ते को एक नई ऊंचाई देगा



आईआईटी रुड़की के निदेशक प्रो. अजीत चतुर्वेदी ने कहा, 'इस डिजिटल युग में, सोशल और प्रोफेशनल नेटवर्किंग के संबंध में काफी बदलाव आया है. सूचना प्रौद्योगिकी ने नौकरशाही प्रणाली के बजाय एक सीधा और कुशल मंच के लिए एलुमनी और स्टूडेंट्स की अपेक्षाओं को बढ़ाया है. वे एक-दूसरे के साथ और संस्थान के साथ भी जुड़ना चाहते हैं.' उन्होंने कहा, 'यह देश में संभवत: अपनी तरह का पहला नेटवर्क होगा. हमें विश्वास है कि यह नेटवर्क अन्य शैक्षणिक संस्थानों में लागू किए जाने में भी सक्षम होगा.' उन्होंने उम्मीद जताई कि यह ग्लोबल नेटवर्क आईआईटी रुड़की और एलुमनी के बीच के रिश्ते को एक नई ऊंचाई तक ले जाने का काम करेगा. उन्होंने कहा कि इस नेटवर्क की सदस्यता से कई लाभ मिलेंगे.

सदस्यता के ये होंगे लाभ

1. नेटवर्क की लाइफ मेंबरशिप फ्री होगी.
2. सभी सदस्यों को एक पहचान पत्र जारी किया जाएगा.
3. सदस्यों के पास दुनिया भर के लोकल, रीजनल और नेशनल नेटवर्क पर एलुमनी के साथ सोशल और प्रोफेशनल नेटवर्किंग के अवसर होंगे.
4. यह संकट में फंसे किसी एलुमनी या उसके परिवार के लिए, उनके सहयोगी एलुमनी से मदद जुटाने के लिए एक प्रणाली का निर्माण करेगा.
5. सदस्यों के पास स्टूडेंट्स मेंटोरशिप प्रोग्राम्स, इंटर्नशिप और संस्थान की अन्य गतिविधियों जैसी योजनाओं में भाग लेने और योगदान करने के अवसर होंगे.
6. सदस्यों को ई-न्यूजलेटर्स के माध्यम से एलुमनी और अल्मा मेटर के बारे में नियमित अपडेट प्राप्त होगा.
7. नेटवर्क में उत्कृष्ट योगदान देने वाले सदस्यों को उपयुक्त रूप से मान्यता दी जाएगी.
8. पहचान पत्र धारकों के लिए विभिन्न संगठनों के उत्पादों और सेवाओं के लिए विशेष छूट की सुविधा दी जाएगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading