Weather Alert : हिमाचल के साथ ही उत्तराखंड में भी इस वीकेंड होगी झमाझम बारिश

उत्तराखंड और हिमाचल में अगले तीन दिनों तक भारी बारिश का अनुमान है.

Rain Forecast : 17 से 19 जुलाई के बीच मध्य और उत्तर भारत के कई राज्यों के हिस्सों में बरसात होने के आसार हैं. मौसम विभाग की भविष्यवाणी के मुताबिक पहाड़ों में भारी बारिश की संभावना के चलते लोगों को सावधान रहना चाहिए.

  • Share this:
    देहरादून/शिमला. पहाड़ी राज्यों में भारी बारिश का दौर जारी है. मौसम विभाग के अनुमान की मानें तो शुक्रवार व शनिवार यानी 16 व 17 जुलाई तक उत्तराखंड में मध्यम बारिश होगी, लेकिन 18 और 19 जुलाई को कई ज़िलों भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है. इसी ​तरह, हिमाचल प्रदेश में भी 17 और 18 जुलाई को काफी भारी बारिश होने का अनुमान है. मौसम विभाग ने बताया है चूंकि मानसून की दिशा 16 जुलाई से उत्तर की ओर होने जा रही है इसलिए इन दोनों राज्यों में मूसलाधार बारिश हो सकती है.

    मौसम विभाग के अनुसार आगामी 18 और 19 जुलाई को उत्तराखंड की राजधानी देहरादून समेत पौड़ी, बागेश्वर, नैनीताल और पिथौरागढ़ में बेहद भारी बारिश के अनुमान के चलते यलो अलर्ट जारी किया गया है. चेतावनी दी गई है कि इससे निचले इलाकों में पानी भर जाने, भूस्खलन या सड़क धंसने जैसी दुर्घटनाएं हो सकती हैं इसलिए लोग सतर्क रहें और सुरक्षा का ध्यान रखें.

    ये भी पढ़ें : उत्तराखंड का प्रसिद्ध जागेश्वर धाम मेला रद्द, कांवड़ यात्रा पर भी पसोपेश बरकरार

    और भी कई राज्यों में होगी बारिश
    17 से 19 जुलाई के बीच सामान्य से ज़्यादा बरसात होने का अनुमान हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, मध्य प्रदेश के साथ ही दक्षिणी उत्तर प्रदेश के लिए भी बताया गया है. मध्य प्रदेश के उत्तर पश्चिमी हिस्से समेत दिल्ली और पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी तेज़ बारिश की संभावना है. इसके साथ ही, अगले 24 घंटों में तेज़ आंधी और आकाशीय बिजली जैसी घटनाएं पश्चिमी मप्र, पूर्वी राजस्थान, और हरियाणा में हो सकती हैं.

    uttarakhand news, himachal news, weather forecast, weather news, monsoon forecast, उत्तराखंड न्यूज़, उत्तराखंड मौसम समाचार, मौसम समाचार, मौसम भविष्यवाणी
    मानसून की दिशा उत्तर की ओर होने से मूसलाधार बारिश का अनुमान है.


    गौरतलब है कि मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने प्रदेश के मैदानी व मध्य पर्वतीय भागों में 18 और 19 जुलाई को भारी से बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. वहीं 21 जुलाई के बाद मौसम ठीक होने की भविष्यवाणी की गई है. हिमाचल के ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर, चंबा, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, शिमला, सोलन और सिरमौर जिले के लिए ऑरेंज-येलो अलर्ट जारी हुआ है.

    ये भी पढ़ें : लोकपर्व हरेला की बधाई देने में आप ने मारी बाजी, उत्तराखंड के नेता पिछड़े

    उत्तराखंड में मौसम के हाल
    पिछले कुछ दिनों से रह रहकर बारिश होने से इस वक्त राज्य में मौसम सुहाना है. गर्मी और उमस नहीं है क्योंकि बादल छाए हुए हैं. देहरादून और नैनीताल में इस मौसम के बीच कहा गया है कि शुक्रवार से कहीं कहीं बारिश होने की संभावना है. रुड़की समेत इन इलाकों में किसान बारिश से खुश हैं और फसलों के लिए इसे लाभदायक मान रहे हैं. कुमाऊं में एक तरफ बारिश का दौर थमता हुआ दिखा है, तो गढ़वाल के बहुत कम हिस्से हैं, जहां इस मौसम में अच्छी बारिश हुई हो. हालांकि पिथौरागढ़ और चमोली की तरफ तेज़ और लगातार बारिश से रास्तों के बंद होने की समस्या बनी हुई है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.