लाइव टीवी

कोरोना वायरस का असर... ऋषिकेश में योग सीखने आने वालों की संख्या गिरी
Dehradun News in Hindi

Ashish Dobhal | News18 Uttarakhand
Updated: February 6, 2020, 12:12 PM IST
कोरोना वायरस का असर... ऋषिकेश में योग सीखने आने वालों की संख्या गिरी
चीन से हर साल टीचर ट्रेनिंग और योग सीखने के लिए बड़ी संख्या में चीनी योग प्रेमी भी ऋषिकेश आते हैं.

15 फरवरी से अंतरराष्ट्रीय योग फेस्टिवल पर भी इसका असर पड़ना तय माना जा रहा है.

  • Share this:
ऋषिकेश. पूरे विश्व में अंतरराष्ट्रीय योग नगरी के रूप में विशेष पहचान बना चुकी ऋषिकेश की योग इंडस्ट्री पर चीन के कोरोनावायरस का असर पड़ने लगा है. दरअसल बड़ी संख्या में ऋषिकेश के योगाचार्य चीन के विभिन्न प्रांतों में काम कर रहे हैं. इसके अलावा चीन से हर साल टीचर ट्रेनिंग और योग सीखने के लिए बड़ी संख्या में चीनी योग प्रेमी भी ऋषिकेश आते हैं.

बुकिंग कैंसिल 

पूरे विश्व में भारतीय योग की पताका फैला रही अंतरराष्ट्रीय योग नगरी ऋषिकेश के योग व्यवसाय पर नज़र आने लगा है. एशिया और यूरोप के योग साधक हर साल बड़ी संख्या में योग सीखने आते हैं, जिनमें चीनी नागरिकों संख्या अच्छी खासी होती है लेकिन कोरोना वायरस फैलने के चलते अब बुकिंग तक कैंसिल हो रही हैं.

योगाचार्य सेम जे नौटियाल की तीन ग्रुपों की बुकिंग कैंसिल हो चुकी हैं. वह कहते हैं चीन से आने वाले ग्रुपों की तो बुकिंग कैंसिल हो ही रही हैं अन्य पर भी असर दिख रहा है.

योग फ़ेस्टिवल

हर साल ऋषिकेश में 15 फरवरी से अंतरराष्ट्रीय योग फेस्टिवल का भी आयोजन होता है. इसमें यहां के आश्रम और योगा सेंटर से बड़ी संख्या में योगाचार्य और विदेशों में रह रहे उनके अनुयाई शिरकत करते हैं.

योग सेंटर चलाने वाले योग शिक्षकों का कहना है कि निश्चित तौर पर महोत्सव पर भी इसका असर पड़ेगा क्योंकि बड़ी संख्या में चीन, सिंगापुर, कोरिया, जापान से लोग ऋषिकेश योग सीखने आते हैं.ये भी देखें: 

विदेशियों में लोकप्रि‍य हो रहा ऋषिकेश का 'गंगा बीच', कर रहे ध्‍यान-योग का अभ्‍यास

इस योग दिवस पर देखिए अनूठा योग... गंगा की लहरों पर शीर्षासन

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देहरादून से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 6, 2020, 12:08 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर