Home /News /uttarakhand /

inamullah building dehradun history it builts with 400 meters roof localuk

Dehradun: बेहतरीन कारीगरी की मिसाल है 400 मीटर लंबी 'इनामुल्लाह बिल्डिंग', जानिए क्यों है खास?

Inamullah Building Dehradun: देहरादून के मुख्य बाजार में स्थित इनामुल्लाह बिल्डिंग पिछले 106 वर्षों से एक लंबे इतिहास के साथ खड़ी है. वहीं, इसी बिल्डिंग में इनामुल्लाह शेख की चौथी पीढ़ी आज भी रहती है.

    (रिपोर्ट-हिना आज़मी)

    देहरादून. उत्‍तराखंड की राजधानी देहरादून के मुख्य बाजार में इनामुल्लाह बिल्डिंग (Inamullah Building Dehradun) पिछले 106 वर्षों से एक लंबे इतिहास के साथ खड़ी है. साल 1917 में जब देश में अंग्रेजी हुकूमत थी, तब देहरादून के इनामुल्लाह शेख ने एक 400 मीटर लंबी बिल्डिंग बनवाई थी. इसे उन्होंने गेस्ट हाउस के रूप में बनवाया था. उनके नाम पर ही इस इमारत का नाम इनामुल्लाह बिल्डिंग पड़ गया. दो मंजिला इनामुल्लाह बिल्डिंग की सूरत में अब काफी तब्दीली आ गई है. ग्राउंड फ्लोर पर कई दुकानें बना दी गई हैं, तो यह इलाका अब बाजार का रूप ले चुका है. बताया जाता है कि इनामुल्लाह शेख ने इस बिल्डिंग को किले की तरह बनवाया था.

    इनामुल्लाह बिल्डिंग की एक दुकान पर पिछले 60 साल से काम कर रहे संतराम बताते हैं कि 106 साल पहले ब्रिटिश काल में यह बिल्डिंग बनाई गई थी. इसकी खास बात यह है कि यह 400 मीटर लंबे एक ही लिंटर पर बनाई गई है.

    चूने और उड़द की दाल से बनी है इनामुल्लाह बिल्डिंग
    संतराम ने आगे कहा कि उस वक्त इनामुल्लाह शेख ने एक से डेढ़ रुपये तक मजदूरी देकर कई मजदूरों से यह बिल्डिंग बनवाई थी. तब सीमेंट नहीं होता था. चूने और उड़द की दाल से यह इमारत बनवाई गई, जो आज भी मजबूती के साथ खड़ी है.

    इनामुल्लाह शेख की चौथी पीढ़ी रहती है बिल्डिंग में
    बता दें कि इनामुल्लाह बिल्डिंग में इनामुल्लाह शेख की चौथी पीढ़ी आज भी रहती है. वहीं, शेख परिवार के सदस्य आज भी अपने पूर्वज की इस इमारत को देखकर गौरवान्वित महसूस करते हैं. इनामुल्लाह शेख के परिवार के सदस्‍य अतीक शेख ने कहा कि अब तक काफी लोग इधर उधर चले गए हैं. पहले यह गेस्‍ट हाउस था, लेकिन अब इसमें हमारे परिवार के लोग रहते हैं.

    Tags: Dehradun Latest News, Dehradun News Today

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर