Home /News /uttarakhand /

inderani sweets shop in dehradun have special rabdi and malai barfi localuk

आजादी से चंद दिनों पहले खुली थी मिठाई की ये दुकान, मलाई बर्फी और रबड़ी के लिए मशहूर

Dehradun News: इंद्राणी स्वीट्स शॉप के मालिक सुरेंद्र भाटिया ने बताया कि आजादी से पहले की इस दुकान को उनके पिता इंदरलाल भाटिया ने शुरू किया था. उस समय वह स्पेशल रबड़ी और मलाई बर्फी बनाकर बेचते थे.

रिपोर्ट- हिना आज़मी

देहरादून. राजधानी देहरादून में वैसे तो मिठाई की कई सारी दुकानें हैं, लेकिन अगर बात की जाए सबसे पुरानी मिठाई की दुकान की तो यहां की इंद्राणी स्वीट्स शॉप (Inderani Sweets Shop in Dehradun) की स्थापना आजादी से पहले हुई थी. आज भी यह दुकान मिठाई के लाजवाब स्वाद के लिए शहर भर में मशहूर है.1 अगस्त, 1947 को देहरादून में शुरू की गई इंद्राणी स्वीट्स शॉप के 75 साल पूरे हो चुके हैं, इसीलिए दुकान मालिक ‘आजादी के अमृत महोत्सव’ (Azadi ka Amrit Mahotsav) की तरह पूरे धूमधाम से दुकान के 75 साल पूरे होने का जश्न मना रहे हैं.

इंद्राणी स्वीट्स शॉप के मालिक सुरेंद्र भाटिया ने बताया कि आजादी से पहले की इस दुकान को उनके पिता इंदरलाल भाटिया ने शुरू किया था. उस समय वह स्पेशल रबड़ी और मलाई बर्फी बनाकर बेचते थे. तब से अब तक इस दुकान की स्पेशल रबड़ी और मलाई बर्फी ग्राहकों को खूब पसंद आ रही है.

सुरेंद्र भाटिया ने बताया कि आजादी के समय से लेकर अब तक इंद्राणी स्वीट्स ने अपनी क्वालिटी में कोई फर्क नहीं रखा है. जो स्वाद पहले ग्राहकों को मिलता था, वही स्वाद अब भी पेश किया जा रहा है. वैसे तो इंद्राणी स्वीट्स शॉप में अलग-अलग तरह की मिठाइयां बेची जाती हैं, लेकिन अगर बात की जाए लोगों की पसंद की तो यहां की स्पेशल रबड़ी और मलाई बर्फी की मार्केट में काफी डिमांड है.

खास तरीके से तैयार की जाती हैं ये मिठाईयां
दुकान मालिक ने बताया कि वह इन मिठाइयों को काफी अलग ढंग से बनाते हैं. जो उनका मिठाई बनाने का तरीका है वह बाकी मिठाई बनाने वालों से काफी अलग है. इसमें वह स्पेशल क्वालिटी की सामग्री का इस्तेमाल करते हैं, जिसकी वजह से इसका स्वाद बरकरार रहता है और ग्राहकों को खूब पसंद आता है. बेहतर क्वालिटी और स्वाद के कारण कई वर्षों से लोग इंद्रानी स्वीट्स शॉप की मिठाई खाते आ रहे हैं.

ग्राहक आरएस जुनेजा ने बताया कि वह बचपन में अपने पिता के साथ यहां आते थे और आज भी यहीं से मिठाइयां ले जाते हैं. इंद्राणी शॉप जैसा मिठाई का स्वाद उन्हें कहीं नहीं मिला.

कैसे पहुंचे इंद्राणी स्वीट्स शॉप?
अगर आप इंद्राणीस्वीट्सशॉप की स्पेशल रबड़ी और मलाई बर्फी खाना चाहते हैं, तो आप सबसे पहले घंटाघर पहुंचे और वहां से डिस्पेंसरी रोड जाएं, जहां मस्जिद के पास आपको इंद्राणी स्वीट्स शॉप मिल जाएगी. ज्यादा जानकारी के लिए आप इस नंबर 0135 2650144 पर कॉल कर सकते हैं.

Tags: Dehradun news

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर