लाइव टीवी

देहरादून में शुरु हुआ इंडिया ड्रोन फ़ेस्टिवल 2.0, तकनीक को मुख्यमंत्री ने बताया उत्तराखंड के लिए महत्वपूर्ण
Dehradun News in Hindi

satendra bartwal | News18 Uttarakhand
Updated: February 19, 2020, 7:39 PM IST
देहरादून में शुरु हुआ इंडिया ड्रोन फ़ेस्टिवल 2.0, तकनीक को मुख्यमंत्री ने बताया उत्तराखंड के लिए महत्वपूर्ण
ड्रोन फ़ेस्टिवल में एक प्रतिभागी मुख्यमंत्री को ड्रोन के बारे में बताते हुए.

इण्डिया ड्रोन फेस्टिवल 2.0 को प्रदेश के 13 ज़िलों के 1500 स्कूलों और लगभग 2 लाख बच्चे इस कार्यक्रम से सीधे जुड़े हुए हैं.

  • Share this:
dehraदेहरादून. मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने बुधवार को सूचना प्रौद्योगिकी भवन, आईटी पार्क, देहरादून में इंडिया ड्रोन फेस्टिवल-2.0 का शुभारम्भ किया. मुख्यमंत्री ने विभाग को बधाई देते हुए कहा कि उत्तराखण्ड राज्य ने एनटीआरओ के सहयोग से इस क्षेत्र में बहुत कम समय में काफ़ी प्रगति की है. आपातकालीन स्वास्थ्य सेवाओं एवं प्राकृतिक आपदा जैसी परिस्थितियों में ड्रोन महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है. इस तकनीक का इस्तेमाल कर अपने जीवन को नई दिशा दे सकते हैं.

युवाओं की भागीदारी ज़रूरी 

युवाओं को देश का भविष्य बताते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसे कार्यक्रमों में युवाओं की भागीदारी ज़रूरी है. उन्होंने कहा कि देहरादून में देश के पहले ड्रोन एप्लीकेशन प्रशिक्षण केन्द्र एवं अनुसंधान प्रयोगशाला की स्थापना की गई. इस प्रकार की नई-नई तकनीकों का इस्तेमाल करते हुए युवा अपने देश व प्रदेश की प्रगति में अहम भूमिका निभा सकते हैं. ड्रोन व इससे सम्बन्धित तकनीकी शिक्षा से युवाओं को रोज़गार के अवसर भी प्राप्त होंगे.

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने उत्तराखण्ड सरकार के पोर्टल www.uttarakhand.mygov.in का भी शुभारम्भ किया. इस पोर्टल के माध्यम से कोई भी व्यक्ति सीधे सरकार से सम्पर्क कर किसी भी विषय में अपने सुझाव दे सकता है.



2 लाख बच्चे सीधे जुड़े 

मुख्यमंत्री ने जीआईएस बेस्ड, ड्रोन मैपर सॉफ्टवेयर 'DARC MAPPER का भी विमोचन किया. ड्रोन एप्लीकेशन सेंटर के माध्यम से तैयार इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल फोटो कैप्चर करने, 3डी मॉडल बनाने और डाटा विश्लेषण में किया जा सकेगा.

सचिव आरके सुधांशू ने कहा कि इण्डिया ड्रोन फेस्टिवल 2.0 को प्रदेश के 13 ज़िलों के 1500 स्कूलों और लगभग 2 लाख बच्चे इस कार्यक्रम से सीधे जुड़े हुए हैं. उन्होंने ड्रोन की उपयोगिता को समझाते हुए कहा कि यह प्रदेश की भौगोलिक परिस्थितियों को देखते हुए राज्य में आपातकालीन परिस्थितियों में काफी सहायक सिद्ध होगा.

ये भी देखें: 

देश में पहली बार... 32 किलोमीटर दूर PHC से टिहरी अस्पताल तक ड्रोन लाया ब्लड यूनिट 

VIDEO: देहरादून का पहला ड्रोन रिसर्च सेंटर का सीएम ने किया उद्घाटन 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देहरादून से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 19, 2020, 7:33 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर