18 साल बाद आया हाथी दांत तस्करी का मामला, सघन तलाशी जारी

तस्करों का पता करने के लिए वन विभाग ने 9 सदस्यीय जांच टीम गठित की है. इसके अलावा उत्तराखंड एसटीएफ ने भी मामले की जांच शुरू कर दी है.

Sunil Navprabhat | News18 Uttarakhand
Updated: September 19, 2018, 3:19 PM IST
18 साल बाद आया हाथी दांत तस्करी का मामला, सघन तलाशी जारी
देहरादून वन क्षेत्र में हाथी दांत की तस्करी की सघन जांच चल रही है.
Sunil Navprabhat
Sunil Navprabhat | News18 Uttarakhand
Updated: September 19, 2018, 3:19 PM IST
देहरादून वन प्रभाग की थानों रेंज में रविवार को हाथी की मौत के बाद उसके दांत काटे जाने के मामले ने वन विभाग के पसीने छुड़ा दिए हैं. तस्करों का पता करने के लिए वन विभाग ने 9 सदस्यीय जांच टीम गठित की है. इसके अलावा उत्तराखंड एसटीएफ ने भी मामले की जांच शुरू कर दी है. यूपी एसटीएफ से भी वन विभाग ने संपर्क साधा है.

उत्तराखंड में 18 साल बाद हाथी दांत तस्करी का मामला सामने आया है. इससे पहले साल 2000 में कॉर्बेट में हाथियों के शिकार का मामला सामने आया था. ज़ाहिर है इससे सनसनी फैल गई है. हाथी की मौत का कारणों का पता लगाने के लिए विभाग भारतीय वन्य जीव संस्थान और बरेली भेजे गए बिसरे के सैम्पल्स की जांच रिपोर्ट आने का इंतजार कर रहा है.

अभी तक जो बात सामने आई है उसके अनुसार वन विभाग इस बात से भी इंकार नहीं कर रहा है कि तस्करों के विभागीय इनपुट भी थे. इसीलिए कई लोगों की कॉल डिटेल भी खंगाली जा रही है. इसके अलावा देहरादून वन प्रभाग से लेकर राजाजी के जंगलों में कॉम्बिंग की जा रही है.

मारा गया टस्कर कई दिनों से क्षेत्र में घूम रहा था. थानों रेंज के इस क्षेत्र में बड़ी मात्रा में जंगलों में अवैध शराब बनाई जाती है. बताया जा रहा है कि टस्कर इन भट्टियों को तोड़ लाहन पीने का भी आदी हो गया था. अत्यधिक लाहन पी जाना भी उसकी मौत की एक वजह हो सकती है.

अब तक के अनुमान के अनुसार हाथी के मरने के बाद शिकारी दांत काटकर ले गए. लेकिन जिस सवाल ने वन विभाग की नींद उड़ा रखी है वह यह है कि वन विभाग के कर्मचारियों को इसकी भनक तक क्यों नहीं लगी.

जब टस्कर हाथियों के झुंड ने हाइवे पर लोगों का किया मनोरंजन

पोस्टमार्टम रिपोर्ट में टस्कर को ज़हर देकर मारने के संकेत नहीं मिले

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देहरादून से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 19, 2018, 3:19 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...