सब्जी के ट्रकों में छुपकर पहाड़ पहुंचे जमाती, श्रीनगर में 3 ड्राइवरों समेत 8 पर केस दर्ज

बिहार में मुंगेर कोरोना का सबसे बड़ा हॉट स्पॉट सांकेतिक तस्वीर

जनवरी से 713 जमाती प्रदेश में लौटे हैं जिनमें से 28 दिन पहले लौटे 173 को क्‍वारंटाइन किया गया है.

  • Share this:
देहरादून. उत्तराखंड से बाहर तबलीगी जमात के कार्यक्रमों में शामिल होकर चुपचाप उत्तराखंड लौटने वाले लोगों पर अब शिकंजा कसना शुरु हो गया है. उत्तराखंड पुलिस ने श्रीनगर में पांच लोगों पर और ऊधम सिंह नगर में भी कई लोगों पर एफआईआर दर्ज की है. उत्तराखंड के डीजी (कानून-व्यवस्था) अशोक कुमार के अनुसार तबलीगी जमात के निज़ामुद्दीन मरकज़ में शामिल होने वाले उत्तराखंड के सभी 26 लोग अभी वहीं हैं और इसकी पुष्टि उनके मोबाइल्स की लोकेशन से भी कर ली गई है.

प्रदेश में 173 जमाती क्‍वारंटाइन

डीजी (कानून-व्यवस्था) अशोक कुमार ने बताया कि सुरक्षा की दृष्टि से उत्तराखंड पुलिस ने एक जनवरी से ही उन सभी लोगों के बारे में जानकारी जुटाई है जो उत्तराखंड से बाहर तबलीगी जमातों में शामिल होने के लिए गए थे. इन लोगों की संख्या 713 है, जिनके सत्यापन की कार्रवाई मंगलवार से जारी है. डीजी (कानून-व्यवस्था) ने कहा कि जो जनवरी-फरवरी में आए हैं उनका तो क्‍वारंटाइन पीरियड भी पूरा हो गया है. पिछले 28 दिनों में आए लोगों को क्‍वारंटाइन करना ज़रूरी है और इसलिए अभी तक 173 लोगों को क्‍वारंटाइन किया गया है.

लॉकडाउन के बाद चोरी-छुपे वापस आए

चिंता की बात यह है कि कुछ लोग अब भी लॉकडाउन का उल्लंघन कर प्रदेश में प्रवेश कर रहे हैं. पौड़ी गढ़वाल पुलिस के अनुसार श्रीनगर की मस्जिद वाली गली में रहने वाली एक महिला ने बताया कि उनके मकान में किराए पर रहने वाला एक किराएदार अपने चार साथियों के साथ नजीबाबाद और अन्य जगहों से जमात करके आया है.

पुलिस ने इस किराएदार से पूछताछ की तो उसने बताया कि वह और उसके चार साथी फरवरी में टिहरी गए थे जहां वे 21 दिन रहे और फिर वहां से साहनपुर नजीबाबाद गए. वहां की जामा मस्जिद में 16 दिन रहे. 25 मार्च को लॉकडाउन होने के बाद ये लोग नजीबाबाद से सब्जी के ट्रकों में बैठकर चोरी-छिपे श्रीनगर पहुंच गए.

इन लोगों ने न तो जमात में शामिल होने की जानकारी किसी को दी और न ही अपना कोई मेडिकल परीक्षण कराया. पुलिस ने इन सभी अभियुक्तों और इन्हें छुपाकर लाने वाले तीन ट्रक ड्राइवरों पर थाना श्रीनगर में केस दर्ज कर लिया है. पांचों जमातियों को पुलिस ने क्‍वारंटाइन कर दिया हैल लेकिन ट्रक ड्राइवर अभी फरार हैं.

ऊधम सिंह नगर में 13 पर FIR

ऊधम सिंह नगर में भी 13 जमातियों पर लॉकडाउन का उल्लंघन कर प्रदेश से बाहर जाकर बिना सूचना वापस आने पर केस दर्ज किया गया है. ऊधम सिंह नगर पुलिस के अनुसार 19 तारीख को ज़िले में 13 लोगों को धारा 144 का उल्लंघन करने पर हिरासत में लिया गया था और क्‍वारंटाइन किया गया था.

निज़ामुद्दीन तबलीगी जमात का केस सामने आने के बाद पूछताछ में पता चला कि हल्द्वानी के रहने वाले 13 लोगों की यह जमात रुद्रपुर-हल्द्वानी रेलवे ट्रैक होते हुए मुरादाबाद गयी थी और जमात में शामिल होकर वापस लौट रही थी. इसका पता चलने पर अब पुलिस ने क्‍वारंटाइन किए गए इन 13 लोगों के खिलाफ धारा 144 के उल्लंघन का मुकदमा रुद्रपुर कोतवाली में दर्ज कर लिया है.

ये भी देखें: 

लॉकडाउन में वास्तव में मित्र साबित हो रही है पुलिस, खाना-राशन से दवाइयां तक पहुंचा रही 

'देहरादून हैप्पी मील्स' से करो संपर्क... ज़रूरतमंद तक पहुंचेगी आपकी मदद

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.