लाइव टीवी

जौनसार बावर... यहां बेटियों के लिए मनाया जाता है माघ मरोज पर्व, महीने भर दी जाती हैं दावतें

Mukesh Bhatt | News18 Uttarakhand
Updated: January 20, 2020, 5:03 PM IST
जौनसार बावर... यहां बेटियों के लिए मनाया जाता है माघ मरोज पर्व, महीने भर दी जाती हैं दावतें
एक माह तक मनाए जाने वाले इस पर्व पर बेटियों को न केवल याद किया जाएगा, बल्कि उनके सम्मान में गांव-गांव में जश्न भी मनाया जाएगा.

जो बेटी इन दावतों में शामिल नहीं हो पा रही हैं, उन्हें उसके हिस्से की दावत का सामान उसके घर तक पहुंचाया जा रहा है.

  • Share this:
देहरादून. देवभूमि उत्तराखंड को नारी शक्ति के लिए भी पहचाना जाता है. और उत्तराखंड की बेटियों को सम्मान, अधिकार देने के बातें ही नहीं होतीं समाज में उनके हक़ परंपराओं से सिंचित हैं. जनजातीय क्षेत्र जौनसार बावर में बेटियों के सम्मान में एक त्यौहार भी मनाया जाता है. यहां माघ मरोज पर्व में शादीशुदा बेटियों को न केवल याद किया जाता है, बल्कि उनके हिस्से की खाद्य सामग्री भी उनके घर तक पहुंचाई जाती है. इन दिनों क्षेत्र में माघ मरोज पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है, जो पूरे एक माह तक चलेगा.

बेटियों के लिए हर गांव में दावत

जनजातीय क्षेत्र जौनसार-बावर अपनी अलग संस्कृति और रीति-रिवाज़ों के लिए खास पहचान रखता है. इन्हीं त्यौहारों में माघ-मरोज पर्व भी शामिल है. एक माह तक मनाए जाने वाले इस पर्व पर बेटियों को न केवल याद किया जाएगा, बल्कि उनके सम्मान में गांव-गांव में जश्न भी मनाया जाएगा.

बेटियों के लिए गांव-गांव में दावतों का दौर जारी है और जो बेटी इन दावतों में शामिल नहीं हो पा रही हैं, उन्हें उसके हिस्से की दावत का सामान उसके घर तक पहुंचाया जा रहा है.

युवा पीढ़ी का सांस्कृतिक जुड़ाव

पूरे देश में अपने आप में यह त्यौहार अनोखा है. क्षेत्रीय लोग इसे जहां बेटियों के सम्मान से जोड़कर देखते हैं वहीं अपनी संस्कृति के लिए भी ज़रूरी बताते हैं. नरेश रावत कहते हैं कि इन त्यौहारों के ज़रिए युवा पीढ़ी अपनी संस्कृति से जुड़ी रहती है तो युवा पीढ़ी में बेटियों के सम्मान की भावना भी विकसित होती है.

बेटियों को आगे बढ़ाने में भले ही सरकार अब कदम उठा रही हो, लेकिन जनजातीय क्षेत्र जौनसार बावर में यह परंपरा पहले से ही जारी है.ये भी देखें: 

उत्तराखंड का एक ऐसा मेला जहां देवी की आराधना के लिए लोग बरसाते हैं पत्थर

स्‍टीव जॉब्स, जकरबर्ग और जूलिया रॉबर्ट्स के आराध्य के दर पर मेला

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देहरादून से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 20, 2020, 5:00 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर