• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttarakhand
  • »
  • उत्तराखंड का पहला डिजिटल आंगनवाड़ी बना झाझरा, अब बच्चों के लिए कार्टून, स्पोर्ट्स और पढ़ाई होगी मज़ेदार

उत्तराखंड का पहला डिजिटल आंगनवाड़ी बना झाझरा, अब बच्चों के लिए कार्टून, स्पोर्ट्स और पढ़ाई होगी मज़ेदार

डि​जिटल हुआ झाझरा आंगनवाड़ी केंद्र.

डि​जिटल हुआ झाझरा आंगनवाड़ी केंद्र.

महिला एवं बाल विकास मंत्री रेखा आर्य ने उद्घाटन के मौके पर कहा कि यह सिर्फ शुरुआत है, अब बाकी केंद्र भी डिजिटल किए जाएंगे. सेंटर डिजिटल होने से बच्चों और कार्यकर्ताओं के लिए क्या फायदा होगा, जानिए.

  • Share this:

देहरादून. प्रदेश में पहला डिजिटल आगंनबाड़ी केंद्र प्रेमनगर के झाझरा में बनकर तैयार हो गया है. महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग की ओर से झाझरा में बने स्मार्ट डिजिटल आंगनबाड़ी केंद्र का शुभारंभ मंत्री रेखा आर्य ने किया. इस मौके पर मंत्री ने कहा कि बाकी आंगनबाड़ी केंद्रों को भी डिजिटल किया जाएगा. वहीं झाझरा सेंटर की खासियतें गिनाते हुए उन्होंने बताया कि अब सभी रिकॉर्ड ऑनलाइन रखे जाएंगे. यही नहीं, ऑफिस में बैठे-बैठे अधिकारी सेंटर की एक्टिविटी पर नज़र रख सकेंगे.

समझने में आसान है सॉफ्टवेयर
आंगनबाड़ी सेंटर के डिजिटल हो जाने के बाद अब बच्चों को पढ़ाई, कार्टून और स्पोर्ट्स एक्टिविटी भी नए ढंग से सिखाई जाएगी. इसके साथ ही, हर दिन के हिसाब से बच्चों के लिए शेड्यूल तय किया जाएगा. मंत्री आर्य ने कहा कि राज्य भर में अन्य जगहों पर भी आंगनबाड़ी केंद्रों को डिजिटल किया जाएगा. खास बात ये भी है कि डिजिटल आंगनबाड़ी के लिए जो सॉफ्टवेयर इस्तेमाल किया जा रहा है, उसको आंगनबाड़ी वर्कर्स आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि यह पहला ऐसा प्रयोग है जो सफल होने जा रहा है.

ये भी पढ़ें : Nainital News : स्कूल पर कोरोना का हमला, 4 बच्चे संक्रमित, इलाका और प्रशासन सकते में

आंगनबाड़ी सेंटर के शुभारंभ के मौके पर सचिव हरिचंद्र सेमवाल ने कहा कि इस केंद्र के कर्मचारियों को मुम्बई के प्रशिक्षक प्रशिक्षण दे रहे हैं. केंद्र के बच्चों को डिजिटल दुनिया में प्रवेश कराया जा रहा है. विभाग के डिप्टी डायरेक्टर एसके सिंह ने कहा कि इसके बाद विकासनगर के केदारवाला आंगनबाड़ी केंद्र को भी डिजिटल किया जाएगा. ज़िला कार्यक्रम अधिकारी अखिलेश मिश्र ने कहा कि बच्चों को खेल-खेल में काफी कुछ सीखने को मौका मिलेगा. कार्टून, और प्राइमरी क्लास के सब्जेक्ट और डेली एक्टिविटी भी इसके ज़रिये करवाई जाएगी.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज