Home /News /uttarakhand /

kanwar yatra big update uttarakhand may see four crore crowd know details of police admin preparations

Kanwar Yatra: इस साल 4 करोड़ कांवड़िए आए तो? CCTV, ड्रोन, हज़ारों की फोर्स.. क्या है Uttarakhand की तैयारी?

सावन की शुरुआत के साथ ही गंगा किनारे पर उमड़ेगी कांवड़ियों की भीड़.

सावन की शुरुआत के साथ ही गंगा किनारे पर उमड़ेगी कांवड़ियों की भीड़.

करीब 50 दिनों के भीतर चार धाम यात्रा में 24 लाख से ज़्यादा श्रद्धालु पहुंच चुके हैं और अब जुलाई में सावन के दौरान शुरू होकर अक्टूबर के मध्य तक चलने वाली कांवड़ यात्रा में भी भारी भीड़ उमड़ने के अनुमान हैं. पुलिस और प्रशासन क्या इस भीड़ के लिए तैयार हैं? देखिए क्या है चिंता और इंतज़ाम.

अधिक पढ़ें ...

देहरादून. कोरोना महामारी के चलते पिछले दो सालों से लगभग ठप रही कांवड़ यात्रा अब शुरू होने जा रही है, तो चार धाम यात्रा की ​तरह इसमें भी रिकॉर्ड तोड़ श्रद्धालुओं के पहुंचने की संभावना है. प्रशासन मान रहा है कि इस बार 4 करोड़ से ज़्यादा कावड़िए उत्तर भारतीय राज्यों से यहां पहुंचेंगे और अगर इस आंकड़े का अनुमान ठीक निकला तो यह अपने आप में एक रिकॉर्ड बन जाएगा. कांवड़ यात्रा के इंतज़ामों और तैयारियों को लेकर उत्तराखंड के साथ पांच राज्यों के अधिकारियों की एक अहम बैठक हुई, जिसमें कई पहलुओं पर चर्चा की गई.

आगामी 14 जुलाई से शुरू होने वाली कांवड़ यात्रा को लेकर पुलिस मुख्यालय में इन्टरस्टेट कोऑर्डिनेट मीटिंग हुई. इस मीटिंग में दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश के पुलिस अधिकारियों ने ऑफलाइन और ऑनलाइन शिरकत की. कावड़ियों की भारी भीड़ के अनुमान के चलते यात्रा में ट्रैफिक व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने के साथ ही आपराधिक घटनाओं पर रोक और हुड़दंगियों पर लगाम लगाने के लिए पुलिस प्रशासन ने तैयारियां शुरू करने की बात कही.

मीटिंग में दिल्ली, यूपी, हरियाणा, हिमाचल और पंजाब पुलिस के बड़े अधिकारी मौजूद थे. मीटिंग में फरार अपराधियों की लिस्ट पर चर्चा के साथ ही इस पर भी मंथन किया गया कि कांवड़ यात्रा की आड़ में आपराधिक तत्व प्रदेश की सीमाओं से फरार न हों. इस मीटिंग में यात्रा में बाधित होने वाले रूट और ट्रैफिक डायवर्जन को लेकर भी सभी राज्यों के अधिकारियों ने बातचीत की.

निगरानी रखने के इस बार खास इंतज़ाम
कांवड़ यात्रा के मार्गों पर सीसीटीवी कैमरे और ड्रोन के ज़रिये निगरानी की तैयारी की बात कहते हुए डीजीपी अशोक कुमार ने बताया कि कांवड़ यात्रा शंतिपूर्ण चले, इसके लिए तैयारियां ज़ोरों पर हैं. उन्होंने कहा कि इस बार अगर चार करोड़ के आसपास कांवड़िए पहुंचे तो यह एक बड़ा रिकॉर्ड होगा. लिहाज़ा पुलिस ने तकरीबन 10,000 पुलिसकर्मियों को सुरक्षा व्यवस्था में तैनात कर रही है.

Tags: Kanwar yatra, Uttarakhand Police, Uttarakhand Tourism

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर