होम /न्यूज /उत्तराखंड /Kashmiri Kahwa: कश्मीरी कहवा ने जीता लोगों का दिल, 11 जड़ी-बूटियां और ड्राई फ्रूट्स बढ़ाते हैं स्‍वाद

Kashmiri Kahwa: कश्मीरी कहवा ने जीता लोगों का दिल, 11 जड़ी-बूटियां और ड्राई फ्रूट्स बढ़ाते हैं स्‍वाद

इन दिनों देहरादून शहर में केसरी खुशबू वाला कश्मीरी कहवा काफी महका रहा है. कश्मीर का पारंपरिक कहवा पिलाने वाले बशीर अहमद ...अधिक पढ़ें

    रिपोर्ट- हिना आज़मी

    देहरादून. उत्तराखंड में माल्टा और बुरांश का जूस, कंडाली की चाय आदि पेय पदार्थ खूब इस्‍तेमाल किए जाते हैं. वहीं, इन दिनों देहरादून शहर में केसरी खुशबू वाला कश्मीरी कहवा काफी महका रहा है. दरअसल देहरादून के लोगों को कश्मीर का कहवा पसंद आ रहा है. 11 तरह की कीमती जड़ी बूटियों के चलते यह बहुत गुणकारी होता है. देहरादून में इन दिनों कश्मीरी ट्रेडिशनल ड्रिंक कहवा मेलों में लोगों को पसंद बना हुआ है. इसकी केसरी महक से ही लोग इसकी तरफ खिंचे चले आते हैं.

    देहरादून में अलग-अलग जगह लगे मेलों में लोगों को कश्मीर का पारंपरिक कहवा पिलाने वाले बशीर अहमद ने बताया कि केसर, कश्मीरी चायपत्ती, कलमी जैसी 11 जड़ी बूटियों से कहवा बनता है. इसमें डाले गये काजू, बादाम और पिस्ता जैसे ड्राई फ्रूट्स इसका स्वाद बढ़ाते हैं. इसके साथ उन्होंने बताया कि इसे समावार में रखा जाता है, जो धातु की एक प्रकार की केतली होती है. यह खूबसूरत दिखाई देती है. इस केतली में अंगारी डालकर कहवा बनाया जाता है. बशीर अहमद ने बताया कि कहवा एक तरह से एनर्जी ड्रिंक है, जो सर्दी में बहुत फायदेमंद साबित होता है. वहीं, इसे डायबिटिक मरीज भी ले सकते हैं. यह आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हुए आपको मौसमी बीमारियों से बचाता है.

    गरम-गरम कश्मीरी कहवे की चुस्कियां ले रहे राजीव मगन का कहना है कि देहरादून में उन्हें कश्मीरी कहवा पीने के लिए मिल रहा है, यह अच्छी बात है. उनका कहना कि ठंड में यह ड्रिंक शरीर के लिए काफी लाभदायक है और यह स्वादिष्ट भी है. ठिठुरती सर्दी में गर्म कहवे की चुस्कियां लेना उन्हें पसंद आ रहा है.

    अगर घर पर बनाना चाहते हैं कहवा तो करें ये काम
    अगर आप कहवा घर पर तैयार करना चाहते हैं, तो आप देहरादून के ईसी रोड स्थित कीवी किसान की दुकान पर जाकर कहवा खरीद सकते हैं और घर पर ही आसानी से इसे बना सकते हैं. ऑनलाइन कहवा मंगवाने के लिए आप 919682359694 नंबर पर संपर्क कर सकते हैं.

    Tags: Dehradun news, Jammu and kashmir, Tea, Uttarakhand news

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें