दून: 8 घंटे चले रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद बचाई गई चील की जान

देहरादून के रेलवे कॉलोनी में 100 मीटर की ऊंचाई पर एक यूकेलिप्टस के पेड़ पर चील नायलोन की रस्सी में उलझकर फंस गई थी

Sunil Navprabhat | News18 Uttarakhand
Updated: July 21, 2019, 11:20 AM IST
दून: 8 घंटे चले रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद बचाई गई चील की जान
दून: 8 घंटे चले रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद बचाई गई चील की जान (सांकेतिक तस्वीर)
Sunil Navprabhat
Sunil Navprabhat | News18 Uttarakhand
Updated: July 21, 2019, 11:20 AM IST
उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में चील (ईगल) को बचाने के लिए 8 घंटे का रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया गया. पुलिस, फायर और फारेस्ट डिपार्टमेंट की की रेस्क्यू टीम की मदद से आखिरकार (नीलगिरी वृक्ष) यूकेलिप्टस के पेड़ पर दो दिन से उलटी लटकी जिंदगी और मौत के बीच झूल रहे इस बेजुबान पक्षी को बचा लिया गया.

चील नायलोन की रस्सी में उलझकर फंस गई थी

पुलिस-Police
8 घंटे चला चील का रेस्क्यू


मिली जानकारी के मुताबिक देहरादून के रेलवे कॉलोनी में 100 मीटर की ऊंचाई पर एक यूकेलिप्टस के पेड़ पर चील नायलोन की रस्सी में उलझकर फंस गई थी, जिस कारण वो चाहकर भी उड़ ही नहीं पा रही थी. सुबह करीब 10.50 बजे WWF (वर्ल्ड वाइल्डलाइफ फंड) को पेड़ में चील के फंसे होने की जानकारी मिली थी. इसके बाद WWF ने फॉरेस्ट की सिटी रेस्क्यू टीम के इंचार्ज रवि जोशी को इसकी सूचना दी.

8 घंटे चला रेस्क्यू

इधर, सूचना मिलते ही फॉरेस्ट सिटी रेस्क्यू टीम के इंचार्ज रवि जोशी अपनी टीम के साथ सुबह 11 बजे मौके पर पहुंचे. इसके बाद ये रेस्क्यू ऑपरेशन सुबह 11 बजे से शाम 7 बजे तक चला.

ऑब्जर्वेशन में रखी गई है चील
Loading...

ऑब्जर्वेशन में रखी गई है चील


इस दौरान टीम ने कई प्रयास किए कि चील रस्सी के फंदे निकल जाए, लेकिन करीब 100 मीटर की ऊंचाई पर होने के कारण सफलता नहीं मिल पा रही थी. इस बीच बारिश होने के कारण टीम यूकेलिप्टस के पेड़ पर भी नहीं चढ़ पाई और ऑपरेशन को बीच में रोकना पड़ा. शाम को पुलिस के फायर फायटर्स को मदद के लिए बुलाया गया. फायर डिपार्टमेंट की करीब 50 मीटर ऊंची सीढ़ी के सहारे रेस्क्यू टीम के मेंबर यूकेलिप्टस के पेड़ पर चढ़े. इसके बाद 8 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद शाम करीब 7 बजे नायलोन की रस्सी पर फंसी चील को रेस्क्यू कर निकाल लिया गया.

फिलहाल, चील अभी फॉरेस्ट के राजपुर रोड स्थित हेडक्वाटर में चिकित्सकों के ऑब्जर्वेशन में रखी गई है. उसकी हालत में अब सुधार है.

ये भी पढ़ें:- उत्तराखंड के इन विभागों में निकलने वाली हैं बंपर भर्तियां... 

ये भी पढ़ें:- बंदूकों के साथ डांस करने वाले MLA को आया बिग बॉस से बुलावा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देहरादून से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 21, 2019, 11:16 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...