उत्तराखंड में एक माह में पकड़ी गई 1 करोड़ की शराब, पुलिस ने 1100 लीटर से ज्यादा माल किया जब्त
Dehradun News in Hindi

उत्तराखंड में एक माह में पकड़ी गई 1 करोड़ की शराब, पुलिस ने 1100 लीटर से ज्यादा माल किया जब्त
Demo Pic.

लॉकडाउन के दौरान सबसे ज्यादा शराब पहाड़ी जिलों- अल्मोड़ा और पिथौरागढ़ में तस्करी से ले जायी जा रही शराब पकड़ी गई है.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
0देहरादून. उत्तराखंड में 22 मार्च से लॉकडाउन चल रहा है. इस दौरान आवश्यक वस्तुओं की खरीद-बिक्री के लिए चंद घंटों की छूट तो मिली हुई, लेकिन इन आवश्यक वस्तुओं में शराब शामिल नहीं है. लेकिन शराब खरीदने और बेचने वालों ने धंधे को चलाए रखने का ज़रिया ढूंढ ही लिया है. लॉकडाउन के एक महीने मे पुलिस ने करीब एक करोड़ रुपये की तस्करी की शराब पकड़ी है. ज़ाहिर है कि बहुत सारी शराब बेचने वालों से खरीदने वालों तक पहुंच ही गई होगी. कमाल की बात यह है कि पकड़ी गई सारी शराब उत्तराखंड मार्का ही है. यानी कि उत्तराखंड के अंदर ही उत्तराखंड की शराब की तस्करी हो रही है.

पहाड़ी ज़िलों में ज़्यादा तस्करी 

लॉकडाउन के चलते राज्य में शराब की सभी दुकानें 22 मार्च से बंद हैं और इसके एक महीने के अंतराल में यानी 22 अप्रैल तक पुलिस ने करीब एक करोड़ रुपये कीमत की करीब 1100 लीटर शराब पकड़ ली है. पुलिस ने राज्य के अलग-अलग थानों में शराब तस्करी के 494 मुकदमे दर्ज कर 566 लोगों को गिरफ़्तार किया है. इसके अलावा शराब तस्करी में लाए गए 120 वाहनों को भी सीज़ किया है.



कमाल की बात यह है कि सबसे ज्यादा शराब पहाड़ी जिलों में पकड़ी गई है. अल्मोड़ा में 47 लाख रुपये कीमत की तो पिथौरागढ़ में 15 लाख रुपये कीमत की शराब पकड़ी गई है.



दुकानेंं-गोदाम हैं सील

उत्तराखंड पुलिस के महानिदेशक (कानून-व्यवस्था) अशोक कुमार का कहना है कि लॉकडाउन में शराब तस्करों पर लगातार कार्रवाई की जा रही है और इसीलिए इतनी बड़ी मात्रा में शराब पकड़ी जा रही है.

ख़ास बात यह है कि अभी तक जितनी भी शराब पुलिस ने पकड़ी है वह सारी उत्तराखण्ड मार्का है यानी कि सारी शराब उत्तराखंड से ही लेकर उत्तराखंड में सप्लाई की जा रही थी. मज़ेदार बात यह भी है कि लॉकडाउन में शराब की दुकानों और गोदामों को आबकारी विभाग ने सील कर दिया है फिर भी राज्य में राज्य की शराब की तस्करी हो रही है.

आबकारी आयुक्त सुशील कुमार का कहना है कि विभाग भी लगातार शराब तस्करी पर कार्रवाई कर रहा है. लेकिन लॉकडाउन के बाबजूद बड़ी मात्रा में शराब का पकड़े जाना कहीं न कहीं आबकारी विभाग पर तो सवाल खड़े करता ही है.

ये भी पढ़ें-

मंत्री के फर्जी FB अकाउंट से आधी रात को अश्लील मैसेज भेजे गए, शिकायत दर्ज

तय समय पर नहीं खुले कपाट, मगर ब्रह्म मुहूर्त में की गई भगवान बद्रीनाथ की पूजा
First published: April 30, 2020, 4:33 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading