लाइव टीवी

लोकसभा चुनाव: जानिए अपने उम्मीदवारों को.... बीजेपी प्रत्याशियों पर एक नज़र

Sunil Navprabhat | News18 Uttarakhand
Updated: March 22, 2019, 12:41 PM IST
लोकसभा चुनाव: जानिए अपने उम्मीदवारों को.... बीजेपी प्रत्याशियों पर एक नज़र
लोकसभा चुनावों में बीजेपी उम्मीदवार (बाएं से दाएं) तीरथ सिंह रावत, माला राज्य लक्ष्मी शाह, रमेश पोखरियाल निशंक, अजय भट्ट और अजय टम्टा

पार्टी ने तीन मौजूदा सांसदों को फिर मौका दिया है तो दो नए चेहरे मैदान में उतारे हैं.

  • Share this:
उत्तराखंड में बीजेपी के पांचों उम्मीदवारों का ऐलान होने के बाद अब चुनाव प्रचार को रफ़्तार मिल सकेगी. गुरुवार देर शाम पार्टी ने दिल्ली में लोकसभा चुनावों की पहली सूची जारी की थी. पार्टी ने तीन मौजूदा सांसदों को फिर मौका दिया है तो दो नए चेहरे मैदान में उतारे हैं. तीरथ सिंह रावत पौड़ी गढ़वाल से और प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट नैनीताल से चुनाव लड़ेंगे. अल्मोड़ा से मौजूदा सांसद भगत सिंह कोश्यारी और पौड़ी गढ़वाल से मेजर जनरल (रिटायर्ड) भुवन चंद्र खंडूड़ी ने बढ़ती उम्र और स्वास्थ्य कारणों से चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया था. एक नज़र बीजेपी के इन उम्मीदवारों पर...



तीरथ सिंह रावत: पौड़ी गढ़वाल संसदीय सीट 

तीरथ सिंह रावत भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय सचिव होने के साथ-साथ हिमाचल प्रदेश के लोकसभा चुनाव प्रभारी भी हैं. तीरथ 2013 से 2015 के बीच भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष रहे. 2012 से 2017 तक वे पौड़ी के चौबट्टाखाल विधानसभा से विधायक रहे. 2017 के विधानसभा चुनाव में पार्टी ने उनका टिकट काट दिया था. तीरथ 1997 में उत्तर प्रदेश विधान परिषद के सदस्य भी रहे. उत्तराखंड बनने के बाद भाजपा की अंतरिम सरकार में तीरथ प्रदेश के पहले शिक्षा मंत्री बने थे.

mala rajya lakshami shah

माला राज्य लक्ष्मी शाह: टिहरी संसदीय सीट 

टिहरी राजघराने से आने वाली माला राज्य लक्ष्मी शाह उत्तराखंड बनने के बाद राज्य की पहली महिला सांसद हैं. 2012 में टिहरी संसदीय सीट के लिए हुए उपचुनाव के ज़रिए माला राज्य लक्ष्मी शाह ने पहली बार संसद और राजनीति में कदम रखा. 2014 में हुए आम चुनाव में एक बार फिर वह सांसद चुनी गईं.
Loading...

ramesh pokhriyal nishank

रमेश पोखरियाल निशंक: हरिद्वार संसदीय सीट

मूल रूप से पौड़ी के पिनानी गांव निवासी निशंक 1991, 1993, 1996 में कर्णप्रयाग विधानसभा सीट से लगातार तीन बार विधायक चुने गए. 1997 में वह उत्तर प्रदेश सरकार में पर्वतीय विकास मंत्री रहे. वर्ष 2000 में वे उत्तराखंड के पहले वित्त मंत्री बने. वर्ष 2007 में वह स्वास्थ्य मंत्री बने और 209 से सितंबर 2011 के बीच वह उत्तराखंड के मुख्यमंत्री रहे. मार्च 2012 में वे डोईवाल विधानसभा सीट से विधायक चुने गए. 2014 में निशंक हरिद्वार संसदीय सीट से संसद पहुंचे.

ajay tamta

अजय टम्टाः अल्मोड़ा संसदीय सीट

मूल रूप से अल्मोड़ा के दुगाल खोला गांव निवासी अजय टम्टा छात्र जीवन से भाजपा व उसके आनुषांगिक संगठनों से जुडे रहे हैं. छात्र जीवन में एबीवीपी से जुडे. 1990 में राम जन्म भूमि आंदोलन में भी उनकी सक्रिय भूमिका रही. टम्टा ज़िला पंचायत सदस्य, ज़िला पंचायत उपाध्यक्ष औक ज़िला पंचायत अध्यक्ष अल्मोड़ा के पद पर भी रहे. वर्ष 2007 में वे पहली बार सोमेश्वर विधानसभा से विधायक चुने गए. 2007 में वे राज्य मंत्री बने और फिर 2008 वे कैबिनेट मंत्री बनाए गए. 2012 में टम्टा दूसरी बार विधायक बनकर आए. 2014 में वे अल्मोड़ा संसदीय सीट के जरिए संसद में पहुंचने में कामयाब रहे. अभी वह केंद्रीय वस्त्र राज्य मंत्री हैं.

ajay bhatt

अजय भट्टः नैनीताल संसदीय सीट

अजय भट्ट वर्तमान में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष हैं. भट्ट 1996 से 2000 तक रानीखेत से विधायक रहे. भाजपा की अंतरिम सरकार में वह स्वास्थ्य मंत्री रहे. 2002 से 2007 तक विधायक रहे. 2012 से 2017 के बीच वे उत्तराखंड विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष रहे. रानीखेत से 2017 का विधानसभा चुनाव वह हार गए. दिसंबर 2015 से वे भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष का दायित्व संभाल रहे हैं.

लोकसभा चुनाव 2019: 3 मौजूदा सांसदों को टिकट, नैनीताल से अजय भट्ट, पौड़ी से तीरथ को मौका

CM त्रिवेंद्र सिंह रावत असली स्टार प्रचारक, 9 में से 5 जनसभाओं में होंगे मुख्य वक्ता

बाकी पार्टियों में टिकट के लिए लगी लाइनें.... यहां दावेदारी छोड़कर भाग रहे हैं बड़े नेता

इस बार आर या पार.... लोकसभा चुनाव में उत्तराखंड की दोनों राज्यसभा सीट दांव पर लगाई कांग्रेस ने

Facebook पर उत्‍तराखंड के अपडेट पाने के लिए कृपया हमारा पेज Uttarakhand लाइक करें.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देहरादून से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 22, 2019, 12:31 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...