• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttarakhand
  • »
  • मदन कौशिक ने केंद्र से राज्य के लिए मांगा कंसल्टेंसी सपोर्ट

मदन कौशिक ने केंद्र से राज्य के लिए मांगा कंसल्टेंसी सपोर्ट

  • Share this:
    प्रदेश के शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक ने नई दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में उत्तराखण्ड के प्रतिनिधि के रूप में केन्द्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु के साथ व्यापार विकास एवं संवर्द्धन परिषद की बैठक में प्रतिभाग किया.

    इस अवसर पर नगर विकास मंत्री ने कहा कि निर्यात संवर्द्धन की दिशा में उत्तराखण्ड राज्य अपनी विशिष्टताओं के आधार पर अग्रसर है. उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार से निर्यात विकास के लिए विशेष मद्द मिल रही है. अक्टूबर 2017 तक कुल 6,972 करोड़ रुपये का निर्यात किया गया है.

    उत्तराखण्ड में आटोमोबाइल एवं फार्म के क्षेत्र में विशिष्ट कार्य हुए हैं. यह राज्य औद्योगिक निवेश के लिए अग्रणी राज्य में रूप में स्थापित हुआ है. नगर विकास मंत्री मदन कौशिक ने केन्द्र सरकार से निर्यात में वृद्धि, पर्यटन विकास और व्यापार वृद्धि के लिए मूलभूत मांग रखी.

    प्रमुख मांग के अन्तर्गत उन्होंने कहा कि राज्य को समुचित कन्सल्टेंसी सपोर्ट दिया जाए. इस दिशा में केन्द्र सरकार द्वारा लॉजिस्टिक्स परर्फोमेंस सर्वे कराया गया है. इससे राज्य में निर्यात की संभावना बढ़ेगी.

    madan kaushik meeting delhi 2

    इसके अतरिक्त उन्होंने राज्य में अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा स्थापित करने के साथ यह मांग रखी देहरादून एयपोर्ट में कार्गो की सुविधा उपलब्ध करने की भी मांग की. उन्होंने मांग रखी कि बीईएचएल हरिद्वार में इसी प्रकार का लॉजिस्टिक्स हब स्थापित किए जाने की मांग की.

    निर्यात बढ़ाने के लिए उन्होंने बैठक में अन्तर्राष्ट्रीय नवीनतम जानकारी प्राप्त करने के लिए उत्तराखण्ड में निर्यात सूचना एवं प्रोत्साहन केन्द्र स्थापित करने की मांग रखी.

    उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड को पर्वतीय राज्य की दृष्टि से औद्योगिक विकास और निर्यात प्रोत्साहन प्रदान किए जाने की विशेष आवश्यकता है. राज्य में स्वास्थ्य, पर्यटन, ईको टूरिज्म, साहसिक टूरिज्म की अपार सम्भावना है. इस हेतु बुनियादी ढांचे के विकास की मद में केन्द्र सरकार से विशेष मांग की.

    नगर विकास मंत्री ने कहा उत्तराखण्ड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र रावत के नेतृत्व में  तथा निगरानी में निर्यात सम्भावनाओं के विकास हेतु योजना तैयार की जा रही है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज