होम /न्यूज /उत्तराखंड /Dehradun: देहरादून के इस रेस्टोरेंट में बन रही मंडुए की चाय, शौकीन जमकर ले रहे चुस्की

Dehradun: देहरादून के इस रेस्टोरेंट में बन रही मंडुए की चाय, शौकीन जमकर ले रहे चुस्की

इस रेस्टोरेंट में मंडुए की चाय की चुस्कियां लेने के लिए लोग दूर-दूर से अपने परिवार और दोस्तों के साथ आते हैं. साथ ही यह ...अधिक पढ़ें

    रिपोर्ट- हिना आजमी

    देहरादून. चाय के शौकीन लोगों के लिए देहरादून में नई तरह की चाय बनाई जा रही है. अगर आप चाय के शौकीन हैं और पहाड़ी स्वाद लेना चाहते हैं, तो आप देहरादून के ‘दून स्पाइस रेस्टोरेंट‘ आ सकते हैं, जहां आपको मंडुए की चाय पीने के लिए मिल जाएगी. आपने मंडुए के बिस्किट, रोटी आदि जरूर खाई होंगी, लेकिन शायद ही मंडुए की चाय आपने कभी पी हो. इस रेस्टोरेंट में मंडुए की चाय की चुस्कियां लेने के लिए लोग दूर-दूर से अपने परिवार और दोस्तों के साथ आते हैं.

    यहां चाय पीने आई बेला का कहना है कि हमने मंडुए की रोटी तो खाई है,लेकिन चाय पहली बार पी रहे हैं. वहीं पिंकी का कहना है कि पहाड़ी अनाज मंडुए को ऐसे ही बढ़ावा देना चाहिए ताकि पहाड़ी उत्पादों की पहुंच विदेशों तक हो.

    रेस्टोरेंट के मालिक सुभाष रतूड़ी ने बताया कि वह पढ़ाई करके विदेश नौकरी के लिए गए थे. जब वह वापस घर लौटे और उन्होंने पहाड़ के उत्पादों को आगे बढ़ाने के बारे में सोचा. उन्होंने मंडुए पर प्रयोग किया और फिर देहरादून में मंडुए की चाय, मोमो, पराठे समेत कई पकवान परोसने शुरू कर दिए.

    देहरादून की ईसी रोड स्थित दून स्पाइस रेस्टोरेंट में मंडुए की चाय लोगों को बहुत पसंद आती है. इसके अलावा यहां मंडुए के मोमो और पराठे समेत कई पकवान बनाये जाते हैं.

    सुभाष का कहना है कि उत्तराखंड के पहाड़ी उत्पाद न सिर्फ स्वादिष्ट हैं बल्कि यह स्वास्थ्य की दृष्टि से भी बहुत अहम हैं, इसीलिए इन्हें बढ़ावा मिलना चाहिए. आज यह हमारे लिए गर्व की बात है कि डेनमार्क में मंडुए की डिमांड बढ़ी है. हमारे पहाड़ी उत्पाद दूसरे देशों में भी पसंद किए जा रहे हैं.

    देहरादून में कहां है दून स्पाइस रेस्टोरेंट?

    अगर आप मंडुए की चाय व इससे बने अन्य पकवानों का स्वाद लेना चाहते हैं, तो आप देहरादून में सर्वे चौक होते हुए ईसी रोड पर जा सकते हैं, जहां दून स्पाइस रेस्टोरेंट स्थित है.

    Tags: Dehradun news, Uttarakhand news

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें