15 अक्टूबर के बाद आ सकते हैं उत्तराखंड, त्योहार में चलेंगी स्पेशल ट्रेन और शुरू होगी फ़्लाइट्स

जल्द ही 22 राज्यों के लिए फ़्लाइट कनेक्टिविटी भी शुरु हो सकती है.
जल्द ही 22 राज्यों के लिए फ़्लाइट कनेक्टिविटी भी शुरु हो सकती है.

Unlock-5 के दौरान उत्तराखंड के पर्यटक स्थलों के लिए ट्रेन और फ्लाइट्स समेत अन्य ट्रांसपोर्ट सर्विस शुरू करने का प्लान तैयार. 22 फ्लाइट का प्रपोजल भी तैयार किया गया है जिसमें दक्षिण भारत के पर्यटकों का भी ध्यान रखा गया है.

  • Share this:
देहरादून. अगर आप भी उत्तराखंड घूमने का प्लान कर रहे है, तो जल्द ही ट्रेन, बस और फ्लाइट के ऑप्शन टूरिस्ट प्लेस के लिए खुलने जा रहे है. अनलॉक-5 में 15 अक्टूबर के बाद टूरिस्ट प्लेस के लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट सेवाएं बढ़ने वाली है. वैसे तो उत्तराखंड में अंतरराज्यीय सेवाएं शुरू हो चुकी हैं लेकिन कई रूट ऐसे हैं जहां पर अब भी बस, ट्रेन और फ्लाइट की सुविधा नहीं शुरू हो पाई है. अब 15 अक्टूबर के बाद इन राज्यों के लिए प्रपोजल तैयार कर सेवाएं शुरू करने की तैयारी कर ली गई है.

त्योहारों में चल सकती हैं स्पेशल ट्रेन
सबसे पहले ट्रेन की बात करें तो मसूरी के लिए पुरानी दिल्ली से देहरादून और नई दिल्ली से देहरादून के लिए चलने वाली शताब्दी ट्रेन जल्द रेलवे चला सकता है. मसूरी जाने वाले पर्यटकों के लिए सुविधा हो इसके लिए 15 अक्टूबर के बाद ट्रेन चल सकती है.

त्योहारी सीज़न के मद्देनज़र लोग अपने घर आ सकें इसके लिए भी स्पेशल ट्रेन चलाने का प्रपोज़ल तैयार है. देहरादून स्टेशन के परिचालन अधीक्षक सीताराम सोनकर बताते हैं कि त्यौहारी सीजन के मद्देनज़र 15 अक्टूबर के बाद रेलवे बोर्ड ये ट्रेन चलाने की मंज़ूरी दे सकता है.
22 राज्यों के लिए शुरू हो सकती हैं फ़्लाइट्स


इसके अलावा 22 राज्यों के लिए फ़्लाइट कनेक्टिविटी भी शुरू हो सकती है. जॉलीग्रांट एयरपोर्ट के डायरेक्टर गौतम बताते हैं कि अभी फ्लाइट्स 50 फ़ीसदी कैपेसिटी के साथ चलाई जा रही हैं इसलिए अभी साउथ के रूट पर फ्लाइट सेवा शुरू नहीं की जा सकी. बस सेवा हिमाचल में अभी शुरू नहीं हो पाई है.

इसके अलावा हरियाणा और दिल्ली बस अड्डे तक भी बस सेवा शुरू करने की तैयारी है. परिवहन निगम के जीएम, संचालन दीपक जैन कहते हैं कि हिमाचल से बस सेवा शुरू होगी तो अच्छा रश मिल सकता है.

अब यह तो साफ़ है कि कोरोना के ख़ौफ़ के बीच सरकार लोगों को सुविधा देने और अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की मशक्कत कर रही. पर्यटन उद्योग उत्तराखंड की रीढ़ है. ऐसे में त्यौहारी सीजन में पब्लिक ट्रांसपोर्ट को सुचारू कर अर्थव्यवस्था को बड़ा सहारा दिया जा सकता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज