होम /न्यूज /उत्तराखंड /बॉस्केटबॉल पुरुष वर्ग में खत्म हुआ 19 साल का इंतज़ार, विशेष भृगुवंशी को मिला अर्जुन अवॉर्ड

बॉस्केटबॉल पुरुष वर्ग में खत्म हुआ 19 साल का इंतज़ार, विशेष भृगुवंशी को मिला अर्जुन अवॉर्ड

. भारतीय बास्केटबॉल पुरुष टीम के कप्तान विशेष भृगुवंशी को साल 2020 का अर्जुन अवॉर्ड मिला है.

. भारतीय बास्केटबॉल पुरुष टीम के कप्तान विशेष भृगुवंशी को साल 2020 का अर्जुन अवॉर्ड मिला है.

देहरादून में ONGC में करते हैं काम, 4 साल से बास्केटबॉल संघ कर रहा था अर्जुन अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट

देहरादून. भारतीय बास्केटबॉल पुरुष टीम के कप्तान विशेष भृगुवंशी को साल 2020 का अर्जुन अवॉर्ड मिला है. मूल रूप से वाराणसी के रहने वाले विशेष देहरादून में ONGC में जॉब कर रहे है. दिल्ली में वर्चुअल समारोह में शनिवार को उन्हें अर्जुन अवार्ड से सम्मानित किया गया. विशेष रघुवंशी ने लगभग 45 अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में 200 से ज्यादा मैच खेले हैं और उनकी टीम को 10 स्वर्ण पदक, दो रजत पदक और एक कांस्य पदक हासिल हुए हैं.

19 साल बाद मिला सम्मान 

अंतर्राष्ट्रीय बास्केटबॉल खिलाड़ी और भारतीय बास्केटबॉल पुरुष टीम के कप्तान विशेष भृगुवंशी का अर्जुन पुरस्कार 2020 के लिए नाम भारतीय बास्केटबॉल संघ ने खेल मंत्रालय को भेजा था. भारतीय बास्केटबॉल संघ के महासचिव चंद्रमुखी शर्मा ने बताया कि विशेष भृगुवंशी के साथ ही अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी रसप्रीत सिद्धू और अरविंद अन्नादुरई का भी नाम अर्जुन पुरस्कार के लिए मंत्रालय को भेजा गया था.

भारतीय बास्केटबॉल संघ पिछले 3 साल से विशेष भृगुवंशी का नाम अर्जुन पुरस्कार के लिए भेज रहा था. 19 साल से किसी भी पुरुष बास्केटबॉल खिलाड़ी को मंत्रालय ने यह पुरस्कार नहीं दिया था.

एशिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी 

बता दें कि विशेष भृगुवंशी ने कई अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भारतीय टीम की कप्तानी की है जिसमें हाल ही में  भारतीय बास्केटबॉल टीम ने साउथ एशियन गेम्स 2019 में स्वर्ण पदक जीता. वह साल 2006 से अभी तक भारतीय बास्केटबॉल टीम के सदस्य हैं. 2008 में बास्केटबॉल विदाउट बॉर्डर्स में एशिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का पुरस्कार भी उनके नाम है.

विशेष भृगुवंशी पहले ऐसे भारतीय खिलाड़ी हैं जिनका चयन ऑस्ट्रेलियन राष्ट्रीय बास्केटबॉल लीग के लिए भी हो चुका है. उन्होंने लगभग 45 अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में 200 से ज्यादा मैच खेले हैं. इनमें उनकी टीम ने 10 स्वर्ण पदक, दो रजत पदक और एक कांस्य पदक प्राप्त किया है.  वहीं राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में विशेष भृगुवंशी की टीम अब तक नौ स्वर्ण पदक, तीन रजत पदक तथा तीन कांस्य पदक हासिल कर चुकी है.

Tags: Arjun Award, Basketball, Dehradun news, Sports news, Uttarakhand news

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें