मौसम विभाग की चेतावनी- अगले 72 घंटों में होगी भारी बारिश, इन शहरों में रेड अलर्ट
Dehradun News in Hindi

मौसम विभाग की चेतावनी- अगले 72 घंटों में होगी भारी बारिश, इन शहरों में रेड अलर्ट
उत्तराखंड के 5 जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है (फाइल तस्वीर)

मौसम विज्ञान केंद्र (Meteorology Department) ने राज्य सरकार की तमाम सुरक्षा एजेंसियों को आगाह किया है कि भारी से भारी बारिश की संभावना के चलते लैंड स्लाइड (Land slide), रॉक फॉल्स (Rock Falls), रोड ब्लॉक (Road Block) और नदियों में बाढ़ (flood in rivers) जैसी स्थिति आ सकती है.

  • Share this:
देहरादून. उत्तराखंड में अगले 72 घंटे मौसम (weather) के लिहाज से भारी गुजरने वाले हैं. क्योंकि उत्तराखंड के ज्यादातर इलाकों में भारी बारिश (Heavy Rain) की चेतावनी मौसम विज्ञान केंद्र (Meteorology Department) ने जारी की है. मौसम विभाग के मुताबिक खासकर 21 जुलाई से 23 जुलाई तक प्रदेश में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है. उत्तराखंड मौसम विज्ञान केंद्र ने उत्तराखंड के 5 जिलों के लिए रेड अलर्ट (Red Alert) जारी किया है जिसमें उत्तरकाशी (Uttarkashi), चमोली (Chamoli), रुद्रप्रयाग (Rudraprayag), बागेश्वर (Bageshwar), पिथौरागढ़ (Pithoragarh) में भारी से भारी बारिश हो सकती है.

इन जनपदों में ऑरेंज अलर्ट
बता दें कि हर साल उत्तराखंड में मानसून सीजन में होने वाली बारिश से जान-माल का बड़ा नुकसान होता है. गत 19 जुलाई की रात पिथौरागढ़ में हुई भारी बारिश से काफी नुकसान हुआ है. मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विक्रम सिंह के मुताबिक उत्तराखंड के हिमालयी क्षेत्रों (Himalayan regions of Uttarakhand) में 20 जुलाई से 24 जुलाई तक खूब बारिश होगी. लेकिन उत्तराखंड के 5 जिलों में 21 जुलाई से 23 जुलाई तक भारी से भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है. जबकि देहरादून, हरिद्वार, टिहरी, पौड़ी, नैनीताल, अल्मोड़ा जिलों के लिए अगले 72 घंटों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी हुआ है.
ये भी पढ़ें- सड़क पर धान की रोपाई कर लोगों ने सरकार के खिलाफ किया विरोध-प्रदर्शन, 20 साल से बदहाल है व्यवस्था

अलर्ट पर सुरक्षा एजेंसियां


मौसम विज्ञान केंद्र के रेड अलर्ट को देखते हुए शासन-प्रशासन ने सभी जिलाधिकारियों को हाई-अलर्ट पर रखा है. अब तक मौसम विज्ञान केंद्र के रेड अलर्ट को देखते हुए पांचों जिलों में एसडीआरएफ, जिला प्रशासन के साथ आपदा प्रबंधन की टीम भी अलर्ट पर हैं. मौसम विज्ञान केंद्र ने राज्य सरकार की तमाम सुरक्षा एजेंसियों को आगाह करते हुए लिखा है कि भारी से भारी बारिश की संभावना के चलते लैंड स्लाइड (Land slide), रॉक फॉल्स (Rock Falls), रोड ब्लॉक (Road Block) और नदियों में बाढ़ (flood in rivers) जैसी स्थिति आ सकती है. जिसके कारण नदियों के किनारे रहने वाले लोगों की जान को खतरा हो सकता है. जिसके लिए अहतियातन जरूरी सुरक्षा कदम उठाए जाएं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज