होम /न्यूज /उत्तराखंड /

दिल्‍ली-देहरादून एक्‍सप्रेसवे से 2.30 घंटे में पहुंचेंगे हरिद्वार, यूपी के 8 जिले जुड़ेंगे, हरियाणा को भी लाभ

दिल्‍ली-देहरादून एक्‍सप्रेसवे से 2.30 घंटे में पहुंचेंगे हरिद्वार, यूपी के 8 जिले जुड़ेंगे, हरियाणा को भी लाभ

Delhi-Dehradun Expressway Update: दिल्ली से देहरादून समेत यूपी के कई शहरों का सफर आसान होने वाला है. (सांकेतिक तस्वीर)

Delhi-Dehradun Expressway Update: दिल्ली से देहरादून समेत यूपी के कई शहरों का सफर आसान होने वाला है. (सांकेतिक तस्वीर)

Delhi-Dehradun Expressway Update: सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी के अनुसार एक्‍सप्रेसवे बनने के बाद वाहन चालकों का समय बचाएगा. अभी जितना समय लगता है, उससे आधे से भी कम समय लगेगा. अभी दिल्‍ली से देहरादून 6 घंटे और दिल्‍ली से हरिद्वार 5 घंटे का समय लगता है, एक्‍सप्रेसवे बनने के बाद यह समय 2 घंटे और 2.30 घंटे का रह जाएगा.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

दिल्ली से देहरादून और हरिद्वार आने-जाने में समय की होगी बचत
दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे पर कई जगह बनाए जा रहे इंटरचेंज
इस हाईस्पीड रोड से यूपी और हरियाणा के कई शहरों को होगा लाभ

नई दिल्‍ली. दिल्‍ली-देहरादून एक्‍सप्रेसवे समय पर तैयार होगा. इसके बनने से दिल्‍ली, देहरादून के अलावा उत्‍तर प्रदेश और हरियाणा के शहरों के लोगों का आवागमन आसान होगा. एक्‍सप्रेसवे में कई जगह इंटरचेंज बनाए जा रहे हैं, जिससे एक्‍सप्रेसवे का लाभ रास्‍ते में पड़ने वाले कई शहरों को भी मिल सके. सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने एक्‍सप्रेसवे की प्रगति के संबंध में जानकारी दी है.

दिल्‍ली देहरादून एक्‍सप्रेसवे की लंबाई 210 किमी है. एक्‍सप्रेसवे बनने के बाद सहारनपुर, बड़ौत, मेरठ, बागपत, यमुनानगर, मुजफ्फरनगर, शामली, हरिद्वार, शामली और हरियाणा के यमुनानगर के लोगों को आवागमन में सुविधा होगी. एक्‍सप्रेसवे पर चढ़ने उतरने के लिए इंटरचेंज बनाए जा रहे हैं. सड़क परिवहन मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार यह एक्‍सप्रेसवे समय पर तैयार कर लिया जाएगा. एक्‍सप्रेसवे दिल्‍ली के अक्षरधाम से शुरू होकर देहरादून तक जाएगा.

समय की बचत होगी
सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी के अनुसार एक्‍सप्रेसवे से वाहन चालकों का समय बचाएगा. अभी जितना समय लगता है, उससे आधे से भी कम समय लगेगा. अभी दिल्‍ली से देहरादून छह घंटे और दिल्‍ली से हरिद्वार 5 घंटे का समय लगता है, एक्‍सप्रेसवे बनने के बाद यह समय 2 घंटे और 2.30 घंटे का रह जाएगा.

एशिया का सबसे लंबा और ऊंचा वन्यजीव गलियारा बनेगा
नितिन गडकरी ने जानकारी दी कि इसका आखिरी 20 किमी का हिस्सा राजाजी राष्ट्रीय उद्यान के पर्यावरण-संवेदनशील क्षेत्र से होकर गुजरता है, जहां एशिया का सबसे लंबा ऊंचा वन्यजीव गलियारा (12 किमी. लंबा) निर्मित किया जा रहा है, जिसमें 340 मीटर दात काली सुरंग शामिल है, जिसका काम पूरा करा लिया गया है.

भारतमाला प्रोजेक्‍ट के तहत निर्माण
6 लेन एक्सेस कंट्रोल्ड इस हाईवे को दिल्ली से उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड की सीमाओं में बनना है, जो भारतमाला परियोजना का हिस्सा है. एक्सप्रेसवे से हरिद्वार को कनेक्ट करने के लिए 6 लेन रोड के निर्माण किया जा रहा है.

एक्‍सप्रेसवे पर एक नजर

  • 6 लेन का एक्‍सप्रेसवे पर 25 किलोमीटर की एलिवेटेड रोड होगी.
  • एक्सप्रेसवे पर कुल 14 सुरंगें बनेंगी.
  • एक्सप्रेस वे डिज़ाइन इस तरह किया जा रहा है, यहां वाहनों की रफ्तार 100 किमी प्रति घंटा रहे.

Tags: Nitin gadkari, Road and Transport Ministry, Union Minister Nitin Gadkari

अगली ख़बर