Home /News /uttarakhand /

अल्पसंख्यक आयोग के नए चेयरमैन ने पिछले कार्यकाल पर उठाए सवाल

अल्पसंख्यक आयोग के नए चेयरमैन ने पिछले कार्यकाल पर उठाए सवाल

आर.के.जैन, चेयरमैन, उत्तराखंड अल्पसंख्यक आयोग

आर.के.जैन, चेयरमैन, उत्तराखंड अल्पसंख्यक आयोग

नरेन्द्रजीत सिंह बिन्द्रा ने नए चेयरमैन के बयान को नज़रअंदाज़ करते हुए कहा कि अगर वे कुछ बड़ा और नया करना चाहते हैं तो उन्हें शुभकामनाएं.

उत्तराखंड अल्पसंख्यक आयोग को नया चेयरमैन मिलते ही बयानबाज़ी भी शुरू हो गई है. नए चेयरमैन ने कुर्सी संभालते ही पिछली कांग्रेस सरकार में चेयरमेन रहे नरेंद्रजीत सिंह बिंद्रा के कार्यकाल पर सवाल खड़े कर दिए हैं.

उत्तराखंड सरकार ने लंबे इंतज़ार के बाद देहरादून के मशहूर चिकित्सक आर.के.जैन को अल्पसंख्यक आयोग की ज़िम्मेदारी दी. कामकाज संभालते ही डॉ. जैन ने आयोग के बीते कार्यकाल की समीक्षा भी शुरू कर दी है. न्यूज़ 18 से बात करते हुए नए चेयरमैन ने कहा कि कमीशन अपनी पहुंच लोगों तक पंहुचाने में अभी तक सफल नहीं हो पाया है. इस वजह से कईं योजनाओं की जानकारी अल्पसंख्यक समुदाय तक नहीं पहुंच पाई है. लिहाज़ा अब आयोग को और ज्यादा तेज़ी से काम करने की ज़रूरत है.

वहीं कांग्रेस सरकार में आयोग की ज़िम्मेदारी संभाल चुके नरेन्द्रजीत सिंह बिन्द्रा ने नए चेयरमैन के बयान को नज़रअंदाज़ करते हुए कहा कि अगर नए चेयरमैन कुछ बड़ा और नया करना चाहते हैं तो उन्हें शुभकामनाएं. लेकिन ज़रूरत इस बात की है कि सरकार आयोग के मामले में गंभीरता से काम करे और लंबित मामले जल्द निपटाए जाएं.

अल्पसंख्यक आयोग में ज्यादातर मामले हरिद्वार, उधमसिंह नगर, देहरादून और पहाड़ के उन ज़िलों से आते हैं जहां अल्पसंख्यक समुदाय की आबादी है. लिहाजा आयोग को अपनी पहुंच इन जिलों में बढ़ानी होगी. सरकार किसी की भी रही हो और चेयरमैन कोई भी बना हो सच्चाई तो ये है कि अल्पसंख्यक आयोग कार्यक्रमों और जागरूकता अभियान चलाने में बेहद सुस्त रहा है. ऐसे में ज़रूरत है कि आयोग गंभीरता से नए कार्यक्रम बना कर लोगों तक अपनी पहुंच आसान बनाए.

ये भी देखें - VIDEO: अटल आयुष्मान योजना व इन्वेस्टर्स समिट सरकार की दो बड़ी उपलब्धियां: सीएम

ये भी पढ़ें - कॉर्बेट टाइगर रिजर्व में बावरिया गिरोह के होने की आशंका, बढ़ाई गई गश्ती

Facebook पर उत्‍तराखंड के अपडेट पाने के लिए कृपया हमारा पेज Uttarakhand लाइक करें.

आपके शहर से (देहरादून)

देहरादून
देहरादून

Tags: Uttarakhand news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर