लाइव टीवी

Finally… उत्तराखंड पहुंचा मॉनसून, पूरे कुमाऊं में सुबह से ही झमाझम बारिश

News18 Uttarakhand
Updated: June 24, 2019, 2:47 PM IST
Finally… उत्तराखंड पहुंचा मॉनसून, पूरे कुमाऊं में सुबह से ही झमाझम बारिश
कुमाऊं में सुबह से ही बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने इसे मॉनसून की बारिश बताया है.

इस बार मॉनसून के हफ़्ता-दस दिन लेट होने की आशंका जताई गई थी. इस तरह यह मॉनसून के जुलाई के पहले हफ़्ते में उत्तराखंड तक पहुंचने का अनुमान था.

  • Share this:
आखिरकार मॉनसून उत्तराखंड पहुंच गया है. मौसम विभाग ने ऐलान कर दिया है कि आज सुबह से कुमाऊं भर में हो रही बारिश प्री मॉनसून की बारिश नहीं मॉनसून ही है. ख़ास बात यह है कि पहले यह माना जा रहा है था कि इस बार मॉनसून हफ़्ता-दस दिन लेट होने की आशंका जताई गई थी और मॉनसून के जुलाई के पहले हफ़्ते में उत्तराखंड तक पहुंचने का अनुमान था. लेकिन इस बार भी यह लगभग समय पर पहुंच गया है.

सही समय पर पहुंचा मॉनसून 

देहरादून स्थित मौसम विभाग के निदेशक विक्रम सिंह ने न्यूज़ 18 को बताया कि प्रदेश में मॉनसून के आने का समय 22 जून माना जाता है. इससे चार-पांच दिन पहले या बाद में प्रदेश में मॉनसून के आगमान को सामान्य माना जाता है. इसलिए इस बार मॉनसून प्रदेश में समय पर पहुंचा है.

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तराखंड में प्री-मॉनसून लगातार 2-3 दिन से लगातार सक्रिय था जिसका असर कुमाऊं में हो रही बारिश के रूप में देखने को मिल रहा था. रुद्रपुर, अल्मोड़ा, चंपावत, रामनगर, सितारगंज, रानीखेत और पिथौरागढ़ में सुबह से ही बारिश हो रही है और मौसम विभाग के अनुसार यह  मॉनसून की बारिश है.

विक्रम सिंह ने बताया कि अगले 48 घंटे में प्रदेश भर में मॉनसून के सक्रिय होने का अनुमान है. इसलिए समय आ गया है कि आप अपनी छतरियां और बरसातियां निकाल लें.

Facebook पर उत्‍तराखंड के अपडेट पाने के लिए कृपया हमारा पेज Uttarakhand लाइक करें.  

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देहरादून से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 24, 2019, 2:47 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...