Home /News /uttarakhand /

Char Dham Yatra: हेमकुंड साहिब समेत बद्रीनाथ-केदारनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री पहुंचे 46,000 से ज़्यादा श्रद्धालु

Char Dham Yatra: हेमकुंड साहिब समेत बद्रीनाथ-केदारनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री पहुंचे 46,000 से ज़्यादा श्रद्धालु

बड़ी संख्या में चार धाम पहुंच रहे हैं श्रद्धालु. (File Photo)

बड़ी संख्या में चार धाम पहुंच रहे हैं श्रद्धालु. (File Photo)

Uttarakhand News: एक दिन में कितने श्रद्धालु चारधाम दर्शन के लिए आ सकते हैं, यह संख्या पहले ही तय की जा चुकी है, जिसे बढ़ाए जाने के लिए उत्तराखंड सरकार ने उच्च न्यायालय में आवेदन दिया है. इधर सीएम धामी ने भी चार धाम यात्रा को लेकर अफसरों को निर्देश दिए हैं.

अधिक पढ़ें ...

देहरादून. उत्तराखंड में चार धाम यात्रा और सिखों के तीर्थ हेमकुण्ड साहिब की यात्रा को शुरू हुए करीब तीन हफ्ते का समय हो चुका है और यहां श्रद्धालुओं के लगातार पहुंचने का सिलसिला बना हुआ है. हालांकि ये तीर्थ यात्राएं श्रद्धालुओं की प्रतिदिन सीमित संख्या के हिसाब से हो रही हैं, जो आंकड़े जारी हुए हैं, उनके मुताबिक हेमकुंड साहिब सहित चार धाम पहुंचने वाले यात्रियों की संख्या 46000 का आंकड़ा पार कर चुकी है.

चार धाम यात्रा और हेमकुंड साहिब यात्रा में अब तक 46,861 यात्री पहुंच चुके हैं. अलग-अलग देखा जाए तो बद्रीनाथ धाम में अभी तक 14683 यात्रियों ने दर्शन किए हैं तो केदारनाथ में अभी तक 12,083 यात्रियों ने. वहीं, गंगोत्री धाम में दर्शनों के लिए पहुंचने वाले तीर्थयात्रियों की आंकड़ा 8,188 का रहा तो यमुनोत्री धाम अभी तक 5595 तीर्थयात्री पहुंचे. इन चारों धामों में प्रतिदिन सीमित संख्या को बढ़ाने के लिए उत्तराखंड सरकार हाई कोर्ट में आवेदन कर चुकी है.

ये भी पढ़ें : मानसरोवर रूट पर 11000 फीट की ऊंचाई पर जुटेंगे शिव भक्त, दो साल बाद गुलज़ार होंगे गुंजी और नाबी

uttarakhand news, char dham yatra registration, char dham yatra guidelines, char dham yatra booking, उत्तराखंड न्यूज़, चार धाम यात्रा रजिस्ट्रेशन, चार धाम यात्रा गाइडलाइन

उत्तराखंड के सीएम धामी ने चार धाम यात्रा समीक्षा बैठक में अफसरों को निर्देश दिए. (File Photo)

तीर्थ यात्रियों को कोई परेशानी न हो : धामी

इन ताज़ा आंकड़ों के जारी होने से पहले सोमवार को सीएम आवास स्थित कैंप दफ्तर में चार धाम यात्रा की समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने साफ तौर पर प्रशासन को निर्देश दिए कि श्रद्धालुओं के साथ कोई अभद्रता बर्दाश्त नहीं होगी. ‘किसी भी श्रद्धालु की परेशानी होने का अर्थ मुझे परेशानी ही समझिए.’ सीएम धामी ने चमोली, रुद्रप्रयाग और उत्तरकाशी के पुलिस अफसरों को वर्चुअल बैठक में निर्देश देते हुए कहा कि तमाम इंतज़ाम पुख्ता किए जाएं, गाइडलाइन का ध्यान रखा जाए और श्रद्धालुओं को कोई दिक्कत न होने दी जाए.

Tags: Char Dham Yatra, Hemkund Sahib Yatra, Uttarakhand news

अगली ख़बर