पढ़ने की लगन हो तो ऐसी: मां ने बेटे के साथ 9वीं कक्षा में लिया दाखिला

देहरादून के त्यूणी में एक महिला शिक्षा विभाग के प्रवेश उत्सव कार्यक्रम से प्रेरित होकर अपने बेटे के साथ 9वीं कक्षा में एडमिशन लिया है.

News18 Uttarakhand
Updated: May 16, 2019, 2:18 PM IST
पढ़ने की लगन हो तो ऐसी: मां ने बेटे के साथ 9वीं कक्षा में लिया दाखिला
सौजन्य से: निल बट्टे सन्नाटा, हिंदी मूवी
News18 Uttarakhand
Updated: May 16, 2019, 2:18 PM IST
ये सच है कि पढ़ने की कोई उम्र नहीं होती. बस इंसान में सीखने की ललक होनी चाहिए. कुछ ऐसा ही आनंद एल राय की फिल्‍म 'निल बटे सन्नाटा' में भी देखने को मिला है, जहां एक मां अपनी बेटी की क्लास में एडमिशन लेती है. कुछ इसी तरह का मामला देहरादून के त्यूणी में सामने आया है, जहां एक महिला शिक्षा विभाग के प्रवेश उत्सव कार्यक्रम से प्रेरित होकर बेटे के साथ राइंका त्यूणी में 9वीं कक्षा में दाखिला लिया है. अब मां और बेटे दोनों एक ही कक्षा में पढ़ाई कर रहे हैं.

सरकार की योजना से मिली प्रेरणा


क्षेत्र के सरनाड़ पानी गांव निवासी रेखा ने इस सत्र में कक्षा 9 में एडमिशन लिया है. ऐसा करके रेखा क्षेत्रवासियों के लिए प्रेरणा का स्रोत भी बनी हुई हैं. बता दें कि 35 साल की रेखा पति धर्म सिंह के साथ मेहनत मजदूरी कर अपने परिवार का भरण पोषण करती हैं. अप्रैल महीने में शिक्षा विभाग की ओर से आयोजित प्रवेश उत्सव कार्यक्रम ने रेखा को खासा प्रेरित किया, जिसके कारण उसने अपनी पढ़ाई पूरी करने का फैसला लिया.

इसके बाद रेखा ने स्कूल जाने की ठानी. रेखा ने अपने पति की अनुमति के बाद राइंका त्यूणी में शिक्षा ग्रहण कर रहे अपने बेटे के साथ स्कूल में एडमिशन ले लिया. रेखा की बेटी प्रीति स्कूल में 10वीं कक्षा में पढ़ती है और बेटा संदीप कक्षा 9 में शिक्षा ग्रहण कर रहा है. बच्चों के साथ स्कूल आ रही रेखा आत्मविश्वास से भरी है. उनकी खुशी का ठिकाना नहीं है. रेखा ने बताया कि स्कूल में सभी शिक्षक और छात्र पढ़ाई में उसका पूरा सहयोग कर रहे हैं.

गणित विषय में रुचि
रेखा के अध्यापक नैन सिंह पंवार ने बताया कि रेखा ने गृह विज्ञान के स्थान पर गणित विषय में एडमिशन लिया है. रेखा लगातार विद्यालय आकर शिक्षा ग्रहण कर रही है. खंड शिक्षा अधिकारी डॉ. शूलचंद ने भी रेखा की प्रशंसा की और कहा कि रेखा जैसी महिला ग्रामीण और पिछड़ी महिलाओं के लिए प्रेरणा का स्रोत है. उन्होंने आदर्श विद्यालय त्यूणी के अध्यापकों और रेखा को बधाई भी दी है.

ये भी पढ़ें:- केदारनाथ की इस गुफा में ध्यान करेंगे पीएम नरेंद्र मोदी 
Loading...

ये भी पढ़ें:- 5 दिन गरज के साथ बरसेंगे बादल, यात्री खुद रखें अपना ख़्याल

Facebook पर उत्‍तराखंड के अपडेट पाने के लिए कृपया हमारा पेज Uttarakhand लाइक करें.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...

News18 चुनाव टूलबार

  • 30
  • 24
  • 60
  • 60
चुनाव टूलबार