लाइव टीवी

मसूरी नगर पालिका अध्यक्ष पर जूता फेंकने वालों के ख़िलाफ़ मसूरी एकजुट, कार्रवाई न होने पर बंद का ऐलान

Rajesh Dobriyal | News18 Uttarakhand
Updated: October 21, 2019, 6:25 PM IST
मसूरी नगर पालिका अध्यक्ष पर जूता फेंकने वालों के ख़िलाफ़ मसूरी एकजुट, कार्रवाई न होने पर बंद का ऐलान
मसूरी नगरपालिका अध्यक्ष अनुज गुप्ता पर जूता फेंकती महिला. मालरोड पर अवैध रूप से रेहड़ी-फड़ लगाने वाले लोग गुप्ता से मिलने पहुंचे थे.

माल रोड (Mall Road) पर ही ये अतिक्रमणकारी (Violators) कई बार व्यापारियों से लड़ गए हैं तो कई बार पर्यटकों (Tourists) से भी भिड़ चुके हैं.

  • Share this:
मसूरी. देहरादून में अतिक्रमण को जायज़ ठहराने का विष वृक्ष अब मसूरी में भी फलने लगा है. देहरादून में नगर निगम ने सालों पुराने अवैध कब्ज़े को हटाने के बजाय अवैध कब्ज़ेदारों को उसका कानूनी कब्ज़ा दे दिया तो मसूरी की माल रोड के अवैध कब्ज़ेदारों की हिम्मत बढ़ गई. इन अतिक्रमणकारियों के हौसले इतने बढ़ गए कि शनिवार को वह नगर पालिका अध्यक्ष पर चढ़ बैठे. इन लोगों ने न सिर्फ़ नगर पालिका अध्यक्ष को गालियां दीं बल्कि उन पर जूता तक फेंक दिया. नगर पालिका अध्यक्ष के लिए अच्छी बात यह है कि चंद नेताओं को छोड़ दें तो मसूरी उनके साथ खड़ा नज़र आ रहा है.

मसूरी में आक्रोश

पहाड़ों की रानी मसूरी में माल रोड पर अवैध कब्ज़ा करके बैठे लोगों की हिम्मत इतनी बढ़ चुकी है कि शनिवार को उन्होंने नगर पालिका अध्यक्ष पर ही हमला कर दिया. बता दें कि माल रोड को घेरकर बैठे इन लोगों को पहले भी कई बार व्यापारियों से और तो और पर्यटकों से झगड़ा हो चुका है. साल-दो साल से माल रोड पर कब्ज़ा जमाए लोग अब यहां स्थाई ठिकाने की मांग करने लगे हैं और इसीलिए वह शनिवार को नगर पालिका अध्यक्ष से मिलने गए थे.

यहां बातचीत के दौरान उन्होंने नगर पालिका अध्यक्ष अनुज गुप्ता से गालीगलौच शुरु कर दी. इसी बीच एक महिला ने गुप्ता पर जूता फेंककर दे मारा. हालांकि गुप्ता बच गए लेकिन इस बर्ताव से वह सदमे में आ गए. उन्होंने कुछ लोगों के ख़िलाफ़ पुलिस में नामजद एफ़आईआर दर्ज करवाई है. वह मसूरी खूबसूरत के साथ ही शांत शहर भी है. यहां आज तक ऐसा नहीं हुआ,. यह बहुत शर्मनाक और ख़तरनाक है.

mussoorie, encroachment agitation, अनुज गुप्ता ने बदतमीजी के ख़िलाफ़ पुलिस में नामजद शिकायत दर्ज करवाई है.
अनुज गुप्ता ने बदतमीजी के ख़िलाफ़ पुलिस में नामजद शिकायत दर्ज करवाई है.


स्थानीय लोगों को आरक्षण पर भड़के

नगर पालिका अध्यक्ष अनुज गुप्ता बताते हैं कि मसूरी नगर पालिका एक वेंडिंग ज़ोन बना रही है और उसके लिए टेंडर भी हो गए हैं. इसमें ठेलियों के लिए जगह सिर्फ़ स्थानीय निवासियों को ही दिए जाने की शर्त रखी गई है. शायद इसीलिए माल रोड पर कब्ज़ा करके बैठे लोग बिफरे हुए हैं और उन्होंने बदतमीजी की.
Loading...

गुप्ता कहते हैं कि ये लोग पश्चिमी उत्तर प्रदेश, नेपाल और न जाने कहां-कहां से आकर साल-दो साल पहले बस गए हैं और अब मसूरी को अपनी जागीर समझने लगे हैं. गुप्ता कहते हैं कि यह ठीक है कि गरीब लोगों को रोज़ी-रोटी का हक़ मिलना चाहिए लेकिन इसका अर्थ यह तो नहीं कि माल रोड पर ही कब्ज़ा करके बैठ जाओ.

गुप्ता ने कहा कि दूर-दूर से लोग मसूरी घूमने आते हैं और माल रोड सबसे पसंदीदा पर्यटक स्थल है. यहां की ख़ूबसूरती, शांति और व्यवस्था को बर्बाद किसी को नहीं करने दिया जाएगा क्योंकि यही मसूरी के पर्यटन का आधार है.

mussoorie, encroachment agitation, मसूरी व्यापार संघ ने नगर पालिका अध्यक्ष से बदतमीजी करने वालों के ख़िलाफ़ कार्रवाई न होने पर बंद की चेतावनी दी है.
मसूरी व्यापार संघ ने नगर पालिका अध्यक्ष से बदतमीजी करने वालों के ख़िलाफ़ कार्रवाई न होने पर बंद की चेतावनी दी है.


व्यापारी गुप्ता के साथ 

मसूरी के अतिक्रमणकारियों से यहां के व्यापारी भी परेशान हैं. माल रोड पर ही ये अतिक्रमणकारी कई बार व्यापारियों से लड़ गए हैं तो कई बार पर्यटकों से भी भिड़ चुके हैं. व्यापारियों का कहना है कि ज़िला पंचायत अध्यक्ष पर जूता फेंककर इन लोगों ने सभी सीमाएं तोड़ दी हैं और अब अगर इन लोगों के ख़िलाफ़ पुलिस कार्रवाई नहीं करती, उन्हें यहां से नहीं हटाया जाता तो मसूरी के लोग सड़क पर आ जाएंगे.

मसूरी व्यापार संघ के साथ ही, मसूरी मज़दूर संघ समेत 10 संगठनों ने इन अतिक्रमणकारियों के ख़िलाफ़ कार्रवाई न किए जाने पर मसूरी में चक्का जाम की चेतावनी दी है. व्यापार संघ के अध्यक्ष रजत अग्रवाल ने कहा कि अगर अभी सब लोग मिलकर इन लोगों के ख़िलाफ़ खड़े नहीं हुए तो जो आज नगर पालिका अध्यक्ष के साथ हुआ है वह कल किसी के भी साथ हो जाएगा.

ये भी देखें: 

देहरादून में ऋषिकेश रिपीट करने की तैयारी… विभाग करे अतिक्रमण, कीमत चुकाएं लोग

मेयर सुनील गामा ने कहा, देहरादून में नहीं है अतिक्रमण हटाने की जरूरत

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देहरादून से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 21, 2019, 12:02 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...