होम /न्यूज /उत्तराखंड /Uttarakhand: देहरादून में बुजुर्गों के लिए मसीहा बनी ये संस्था, फ्री इलाज से लेकर फिजियोथेरेपी तक...

Uttarakhand: देहरादून में बुजुर्गों के लिए मसीहा बनी ये संस्था, फ्री इलाज से लेकर फिजियोथेरेपी तक...

Dehradun News: 53 वर्षीय शमा बताती हैं कि उन्हें पैरालाइसिस अटैक आ गया था, जिसमें उनका चेहरा प्रभावित हुआ था. 11 मई से ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट-हिना आज़मी

देहरादून. उम्र के आखिरी पड़ाव पर इंसान अकेला हो जाता है, जब उसकी उम्र बढ़ने लगती है, उसका शरीर कमजोर हो जाता है. उम्र के इस पड़ाव में कई बुजुर्ग अकेले हो जाते हैं. बीमार होने पर उनके सामने इलाज की समस्या होती है, लेकिन देशभर में ऐसे मदद करने के लिए हेल्प एज इंडिया बरसों से काम कर रहा है और देहरादून में भी बुजुर्गों की कई तरह की मदद करता है. खासकर इलाज के लिए यह संस्था फिजियोथेरेपी, मेडिकल ट्रीटमेंट जैसे काम करती है. ये सेवाएं निःशुल्क दी जाती हैं.

53 वर्षीय शमा बताती हैं कि उन्हें पैरालाइसिस अटैक आ गया था, जिसमें उनका चेहरा प्रभावित हुआ था. 11 मई से वह संस्था द्वारा दी जाने वाली फिजियोथेरेपी का लाभ ले रही हैं जिससे काफी आराम उन्हें हुआ है. वहीं शबनम बताती हैं कि मेरे कमर में दर्द की दिक्कत थी. मैं हेल्प एज इंडिया के फिजियोथेरेपी सेंटर जाकर थेरेपी लेती हूं. मुझे पहले से बहुत आराम है. तेजपाल सिंह पुंडीर बताते हैं कि हेल्प एज द्वारा कई लोगों का इलाज मुफ्त किया जाता है. किसी के चोट लग जाने पर संस्था के थेरेपी सेंटर में प्राथमिक उपचार दिया जाता है.

हेल्प एज इंडिया के राज्य कार्यक्रम प्रबंधक कृष्ण अवतार मिश्रा ने बताया कि हेल्प एज इंडिया राष्ट्रव्यापी गैर सरकारी संस्था है जो बुजुर्गों के स्वास्थ्य और उनके जीवन को बेहतर बनाने के लिए काम करती है. क्योंकि देश की जनसंख्या का 19 फीसदी हिस्सा बुजुर्गों का है. बुढापे में बुजुर्ग अपने परिवार से अलग-थलग महसूस करते हैं. बीमार होने पर कई लोग इलाज भी नहीं करा पाते हैं. हेल्प एज इंडिया देशभर में ऐसे बुजुर्गों के साथ खड़ा है. उत्तराखंड में करीब 16 मोबाइल मेडिकल वैन चलाई जा रही है. जिसके माध्यम से गांव-गांव जाकर बुजुर्गों को ट्रीटमेंट दिया जाता है.

1978 में हुई थी हेल्प एज इंडिया की शुरुआत
बता दें कि साल 1978 में Mr. Jackson Cole और Samson Daniel ने बुजुर्गों की परेशानियों को दूर करने और उनकी अंधेरी जिंदगी रोशन करने के लिए हेल्प एज इंडिया की नींव रखी थी. तब से लेकर आज तक उत्तराखंड सहित देशभर में यह काम कर रही है. हेल्प एज इंडिया, ओल्ड एज होम, फिजियोथैरेपी ट्रीटमेंट, मोबाइल हेल्थ यूनिट, कैंसर मरीजों के इलाज के अलावा किसानों के लिए भी काम कर रही है. देहरादून के डोभालवाला में हेल्प एज इंडिया का कार्यालय है जहां बुजुर्गों की फिजियोथेरेपी की जाती है.

हेल्प एज इंडिया ने बुजुर्गों की मदद के लिए हेल्पलाइन भी जारी किया है. कोई भी बुजुर्ग 18001801253 पर कॉल कर अपनी समस्या बता सकते हैं.

Tags: CM Pushkar Dhami, Dehradun News Today, Dehradun police, Uttarakhand news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें