अपना शहर चुनें

States

मसूरी में एक सिविल अस्पताल भी नहीं, गंभीर मरीजों को कर दिया जाता है रेफर

मसूरी में स्वास्थ्य सेवा के नाम पर एक ढंग का अस्पताल तक नहीं है.
मसूरी में स्वास्थ्य सेवा के नाम पर एक ढंग का अस्पताल तक नहीं है.

पहाड़ों की रानी मसूरी उत्तराखंड का सबसे बड़ा पर्यटन स्थल है. लेकिन इसके बाद भी सरकार इस शहर की स्वास्थ्य सेवा को ठीक करने के लिए कभी गंभीर नहीं हुई.

  • Share this:
मसूरी की स्वास्थ्य सेवाएं बुरी तरह से चरमराई हुई है. शहर का सिविल अस्पताल अभी तक नहीं बना है. दूसरे सरकारी अस्पताल सेंट मेरी में मरीजों को पर्याप्त सुविधाएं नहीं मिल रही हैं. इससे स्थानीय लोगों के साथ ही शहर में आने वाले लोगों को बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ता है. मरीज थोड़ा भी गंभीर होता है तो उसे रेफर कर दिया जाता है.

इस बदलते मौसम में लोग बीमार भी पड़ रहे हैं जिससे मरीजों की संख्या बढ़ते जा रही है. अस्पताल में सुविधाएं नहीं होने के कारण कई लोगों को राजधानी देहरादून का रुख करना पड़ रहा है. शहर के सेंट मेरी सरकारी अस्पताल में फिजिशियन और सर्जन नहीं हैं. ऑपरेशन थियेटर भी नहीं है. एक्स-रे की छोटी मशीन है. इससे स्पाइन जैसी समस्या के एक्स-रे नहीं किए जा सकते हैं. अस्पताल में स्त्री रोग विशेषज्ञ भी नहीं है. ईसीजी की मशीन है, लेकिन उसे चलाने वाला कोई टेक्निशियन नहीं है. अल्ट्रासाउंड मशीन की सेवा सप्ताह में केवल दो दिन ही मिल पाती है. वार्ड बॉय नहीं होने से मरीजों को भर्ती करने में बड़ी समस्या आती है.

मसूरी में जब कोई दुर्घटना घट जाती है तब घायलों को चिकित्सक सीधे रेफर करने के अलावा और कोई उपचार नहीं कर पाते हैं. इस सबंध में जब अस्पताल प्रशासन से बात की गई तो उन्होंने मरीजों की संख्या बताने में देर नहीं की. लेकिन जब अस्पताल में सुविधाओं की बात की गई तो उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया.



पहाड़ों की रानी मसूरी उत्तराखंड का सबसे बड़ा पर्यटन स्थल है. लेकिन इसके बाद भी सरकार इस शहर की स्वास्थ्य सेवा को ठीक करने के लिए कभी गंभीर नहीं हुई. इसका खामियाजा स्थानीय लोगों के साथ ही यहां होने वाली दुर्घटनाओं में घायल लोगों को कई बार अपनी जान देकर चुकानी पड़ी है.
ये भी पढ़ें - सड़क पर जन्मे मृत बच्चे मामले में अस्पताल के बाहर प्रदर्शन, डीएम ने दिए जांच के आदेश

ये भी पढ़ें - 'कुंभ नगरी में जितनी भी आवश्यकता होगी, टिहरी डैम से उतना गंगाजल छोड़ेंगे'

ये भी पढ़ें - पुलिस जांच में भतीजा निकला चाचा का हत्यारा, गिरफ्तार
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज