Home /News /uttarakhand /

COVID-19: लॉकडाउन के नियम भूल रहे लोग, पानी की फिक्र में नहीं हो पा रही सोशल डिस्टेंसिंग

COVID-19: लॉकडाउन के नियम भूल रहे लोग, पानी की फिक्र में नहीं हो पा रही सोशल डिस्टेंसिंग

देशव्यापी लॉकडाउन के दूसरे दिन देहरादून में टैंकर से पानी लेने की होड़ में लोगों ने सोशल डिस्टेंसिंग का ज़रा भी ख़्याल नहीं रखा.

देशव्यापी लॉकडाउन के दूसरे दिन देहरादून में टैंकर से पानी लेने की होड़ में लोगों ने सोशल डिस्टेंसिंग का ज़रा भी ख़्याल नहीं रखा.

कोरोना वायरस (coronavirus) के बढ़ते खतरे को देखते हुए देशभर में लॉकडाउन (lockdown) का ऐलान किया गया, लेकिन उत्तराखंड में जागरूकता के अभाव में लोग सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का कर रहे उल्लंघन.

देहरादून. देवभूमि के रूप में मशहूर उत्तराखंड (Uttarakhand) में इन दिनों कोरोना वायरस (Coronavirus) पसर रहा है. बुधवार शाम तक वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या यहां 5 हो गई थी. प्रधानमंत्री के देशव्यापी लॉकडाउन का ऐलान करने से पहले ही मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत (CM Trivendra singh rawat) ने बीते रविवार को 31 तक प्रदेशभर में लॉकडाउन की घोषणा कर दी थी. लेकिन लोग कोरोना वायरस को रोकने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग के नियम को मानने के लिए तैयार नहीं दिख रहे. चिंताजनक बात तो यह है कि सरकारी विभाग भी अपनी ज़िम्मेदारी पूरी तरह निबाहते नहीं दिख रहे, जिसकी गवाह हैं ये तस्वीरें.

सोशल डिस्टेंसिंग का मेसेज तार-तार 

देहरादून (Dehradun) की गढ़वाली कॉलोनी, अपर नेहरू ग्राम क्षेत्र में बुधवार सुबह से पानी नहीं आया. संपर्क करने पर जल संस्थान के स्थानीय कार्यालय से बताया गया कि मोटर खराब हो गया है और गुरुवार दोपहर 12 बजे तक जलापूर्ति सुचारू हो पाएगी.

एक स्थानीय नागरिक ने यह जानकारी स्थानीय पार्षद के बनाए वॉट्सऐप ग्रुप में शेयर कर दी कि पानी संभलकर खर्च करें, लेकिन संभवतः लोगों ने इसे गंभीरता से नहीं लिया. इसकी वजह से गुरुवार सुबह पानी की किल्लत हो गई और फिर शिकायत करने पर जल संस्थान ने पानी का टैंकर भेज दिया.

लेकिन जब पानी का टैंकर आया तो लोग पीएम-सीएम की अपील, तमाम खबरों और जागरूकता के संदेशों को भूलते हुए पानी लेने के लिए भीड़ लगाकर खड़े हो गए.

water tanker, corona virus 2, लोग टैंकर के पास लाइन में ही नहीं आस-पास भी सटकर बात कर रहे थे.
लोग टैंकर के पास लाइन में ही नहीं आस-पास भी सटकर बात कर रहे थे.


पुलिस की वजह से हुई देर! 

देहरादून के रिंग रोड पर स्थित जल संस्थान के जेई बीएमएस नेगी ने न्यूज़ 18 से बातचीत में कहा कि मोटर खराब हो जाने की वजह से पानी की आपूर्ति बाधित हुई है. इसे दुरुस्त करने का काम बुधवार से ही किया जा रहा है. उन्होंने यह माना कि पहले पानी की आपूर्ति गुरुवार 12 बजे तक सुचारू हो जाने की उम्मीद थी, लेकिन अब इसके शाम तक हो पाने की संभावना है.

नेगी ने मोटर ठीक करने में देरी का ठीकरा पुलिस पर फोड़ दिया. उन्होंने कहा कि मोटर ठीक करने के लिए गए कर्मचारियों को पुलिस की पूछताछ की वजह से दो-तीन घंटे की देर हो गई और इसी वजह से मोटर ठीक करने का काम देर से शुरू हो पाया है.

टैंकर भेजना बंद करना पड़ेगा

उत्तराखंड जल संस्थान के एमडी सुशील कुमार शर्मा ने न्यूज़ 18 से बात करते हुए कहा कि इसमें संस्थान कुछ नहीं कर सकता. उन्होंने कहा कि यह तो लोगों की जिम्मेदारी है और उन्हें खुद ही समझना चाहिए कि प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री सब अपील कर रहे हैं सोशल डिस्टेंसिंग बनाने की, तो यह सबके लिए जरूरी है.

लेकिन क्या जल संस्थान ने अपने कर्मचारियों, विभाग के लिए काम करने वाले ठेकेदारों को कोरोना वायरस के मद्देनज़र विशेष एहतियात बरतने का निर्देश दिया है? इस सवाल के जवाब में सुशील कुमार शर्मा कहते हैं कि अलग से निर्देश देने की जरूरत ही क्या है? सारे अखबार, चैनल कह रहे हैं. सोशल मीडिया में आ रहा है, खुद प्रधानमंत्री-मुख्यमंत्री अपील कर रहे हैं कि सोशल डिस्टेंसिंग बनाई जाए तो फिर विभाग क्या करेगा? शर्मा कहते हैं कि विभाग के कर्मचारी, अधिकारी जलापूर्ति सुनिश्चित करने में लगे हुए हैं लेकिन अगर लोग अपनी ज़िम्मेदारी नहीं समझेंगे तो पानी के टैंकर भेजना ही बंद करना पड़ेगा.

water tanker, corona virus 3, बच्चे भी पानी लेने के लिए टैंकर तक आ रहे थे, बिना कोरोना वायरस के खतरे की परवाह किए.
बच्चे भी पानी लेने के लिए टैंकर तक आ रहे थे, बिना कोरोना वायरस के खतरे की परवाह किए.


नागरिकों की जिम्मेदारी 

कुछ स्थानीय लोग कहते हैं कि सुशील कुमार शर्मा की बात गलत नहीं है, लेकिन कोरोना वायरस के खतरे के बीच सरकारी विभागों को भी अतिरिक्त सतर्कता बरतनी चाहिए. सही बात है कि मुख्यमंत्री, पुलिस, सरकारी कर्मचारी हर जगह मौजूद नहीं रह सकते, ऐसे में यह जिम्मेदारी हर नागरिक की है कि वह कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखे.

ये भी देखें: 

ऐसे तो और फैलेगा कोरोना... प्रदेश भर में सामान खरीदने के लिए दुकानों पर लग रही भीड़

कोरोना वायरस को लेकर अफ़वाह फैलाने पर एक और गिरफ़्तार... 2 दिन में दूसरी गिरफ़्तारी

Tags: Corona Virus, Coronavirus in India, Dehradun news, Uttarakhand news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर