लाइव टीवी

EXCLUSIVE: उत्तराखंड की GDP नहीं, राज्य के GST में हुई है 32 फ़ीसदी बढ़ोतरी, ऐसे फैली थी जीडीपी की अफवाह

Rajesh Dobriyal | News18 Uttarakhand
Updated: December 2, 2019, 9:10 PM IST
EXCLUSIVE: उत्तराखंड की GDP नहीं, राज्य के GST में हुई है 32 फ़ीसदी बढ़ोतरी, ऐसे फैली थी जीडीपी की अफवाह
उत्तराखंड की GDP नहीं बढ़ी है (Demo Pic)

गढ़वाल विश्वविद्यालय में अर्थशास्त्र विभाग के प्रमुख (HOD Economics, Garhwal University) प्रोफ़ेसर एमसी सती (Professor MC Sati) ने बताया कि सरकारी आंकड़ों के हिसाब से जीडीपी में वृद्धि 11 फ़ीसदी (GDP Growth 11% only) है.

  • Share this:
देहरादून. सोमवार सुबह उत्तराखंड के सभी अख़बारों में राज्य की जीडीपी के 32 फ़ीसदी पहुंच जाने को लेकर ख़बर महत्वपूर्ण ढंग से छापी गई थीं. ऐसा इसलिए भी हुआ क्योंकि मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने रविवार को नैनीताल में मीडिया को बयान दिया था कि राज्य की जीडीपी में 32 फ़ीसदी की बढ़ोत्तरी हुई है और यह देश में कर्नाटक के बाद सबसे बेहतर है. लेकिन मुख्यमंत्री जी को या तो गलत जानकारी दे दी गई थी या फिर उनकी ज़ुबान फ़सल गई. राज्य की जीडीपी नहीं, स्टेट जीएसटी में 32 फ़ीसदी की बढ़ोत्तरी हुई है.

प्रिंटिंग मिस्टेक! 
जीडीपी यानी ग्रॉस डॉमेस्टिक प्रोडक्ट या सकल घरेलू उत्पाद एक निश्चित समय में राज्य में कुल उत्पादन का मानक है. चूंकि उत्तराखंड औद्योगिक उत्पादन के लिहाज से कमज़ोर राज्य है, इसलिए यह आंकड़े चौंकाने वाले थे. इस साल किसी भी सेक्टर से बंपर उत्पादन की ख़बर नहीं आई, इसलिए यह आंकड़े थोड़ा संदेह पैदा कर रहे थे.

न्यूज़ 18 ने इन आंकड़ों की पड़ताल के लिए गढ़वाल विश्वविद्यालय में अर्थशास्त्र विभाग के प्रमुख प्रोफ़ेसर एमसी सती से बात की. प्रोफ़ेसर सती ने जीडीपी में 32 फ़ीसदी की बढ़ोत्तरी के दावे को सिरे से खारिज कर दिया. उन्होंने कहा कि यह संभव ही नहीं है, ऐसा प्रिटिंग मिस्टेक से हुआ होगा.



11% है जीडीपी 
प्रोफ़ेसर सती ने कहा कि राज्य में पर्यटकों की आमद 32 फ़ीसदी बढ़ी है और शायद इसी डाटा को गलती से मुख्यमंत्री के समक्ष जीडीपी बताकर पेश कर दिया गया होगा. प्रोफ़ेसर सती ने बताया कि सरकारी आंकड़ों के हिसाब से जीडीपी में वृद्धि 11 फ़ीसदी है.लेकिन क्या इतना फ़र्क हो सकता है? एक बार फिर हमने अख़बारों में छपी ख़बरें देखीं और मुख्यमंत्री का बयान सुना. जीडीपी ही कहा गया और छापा गया था.

जीएसटी से हुआ कन्फ़्यूज़न! 
इसके बाद न्यूज़ 18 वित्त सचिव अमित नेगी से बात की और प्रोफ़ेसर सती के निष्कर्ष के बारे में उन्हें बताया. वित्त सचिव ने भी स्वीकारा जीडीपी में 32 फ़ीसदी की बढ़ोत्तरी नहीं हुई है. उन्होंने प्रोफ़ेसर सती के 11 फ़ीसदी जीडीपी वृद्धि के आंकड़े को भी सही बताया.

अमित नेगी ने बताया कि जीडीपी नहीं, SGST यानी कि राज्य के जीएसटी संग्रह में 32 फ़ीसदी की बढ़ोत्तरी हुई है. उन्होंने यह भी कहा कि चूंकि नवंबर में देश का जीएसटी कलेक्शन एक लाख करोड़ के पार पहुंचा था इसलिए मुख्यमंत्री जी भी इसी संदर्भ में बोल रहे होंगे, ग़लती से जीडीपी निकल गया होगा.

ये भी देखें:

VIDEO: हरीश रावत ने कहा- 'गंभीर संकट की ओर बढ़ रही राज्य की अर्थव्यवस्था'

उत्तराखंड पर 56 हजार करोड़ से ज्यादा का कर्ज, चार दिन बाद 9 नवंबर को 19 साल करेगा पूरा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देहरादून से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 2, 2019, 6:53 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर