लाइव टीवी

पिथौरागढ़ में उपचुनाव की अधिसूचना जारी, 25 नवंबर को मतदान... जानिए कौन हैं टिकट के दावेदार

Sunil Navprabhat | News18 Uttarakhand
Updated: October 25, 2019, 6:41 PM IST
पिथौरागढ़ में उपचुनाव की अधिसूचना जारी, 25 नवंबर को मतदान... जानिए कौन हैं टिकट के दावेदार
पिथौरागढ़ में उपचुनाव का एलान हो गया है. यहां के लोग 25 तारीख को अपना विधायक चुनने के लिए वोट डालेंगे.

भाजपा (BJP) और कांग्रेस (Congress) दोनों ही दलों से इस सीट पर एक से ज़्यादा दावेदारों के नाम चल रहे हैं.

  • Share this:
देहरादून. उत्तराखंड में पंचायत चुनाव ख़त्म होते ही अगले चुनाव की तैयारी शुरु हो गई है. राज्य के वित्त मंत्री रहे प्रकाश पंत के निधन के बाद खाली हुई पिथौरागढ़ सीट पर अगले महीने की 25 तारीख को मतदान होगा. राज्य निर्वाचन आयोग ने आज पिथौरागढ़ उपचुनाव की अधिसूचना जारी कर दी. इसके अनुसार मतदान 25 नवंबर को होगा और 28 नवंबर को मतगणना होगी. नामांकन करने की तारीख छह नवंबर है और सात नवंबर को नामांकन पत्रों की जांच होगी. नाम वापसी की तारीख 11 नवंबर तय की गई है.

अमेरिका में हुआ था पंत का निधन 

इसी साल 5 जून को वित्त मंत्री प्रकाश पंत का अमेरिका में इलाज के दौरान निधन हो गया था. वह लंबे समय से बीमार थे. पंत के पास वित्त, आबकारी समेत कई महत्वपूर्ण मंत्रालय थे, जिन्हें अब मुख्यमंत्री ही देख रहे हैं. राजनीतिक कद के हिसाब से सरकार में मुख्यमंत्री के बाद वह सबसे बड़े माने जाते थे.

पंत के निधन के बाद से पिथौरागढ़ विधानसभा सीट खाली है. अब चुनाव के ऐलान के बाद इस सीट पर दावेदारी को लेकर भी सरगर्मियां शुरु हो गई हैं. भाजपा और कांग्रेस दोनों ही दलों से इस सीट पर एक से ज़्यादा दावेदारों के नाम चल रहे हैं.

prakash pant, पिथौरागढ़ सीट प्रकाश पंत के निधन के बाद खाली हुई है.
पिथौरागढ़ सीट प्रकाश पंत के निधन के बाद खाली हुई है.


ये हैं दावेदार 

भाजपा से टिकट के लिए सबसे बड़े दावेदार प्रकाश पंत के छोटे भाई भूपेश पंत बताए जा रहे हैं. हालांकि पंत परिवार के बाहर भी पार्टी के कई नेताओं के नाम चल रहे हैं. इनमें केएमवीएन अध्यक्ष केदार जोशी, प्रदेश प्रवक्ता सुरेश जोशी और नगर पालिका अध्यक्ष राजेन्द्र रावत के नाम भी चर्चाओं में हैं.
Loading...

कांग्रेस की तरफ से पूर्व विधायक मयूख महर का नाम सबसे मजबूत दिख रहा है. अगर महर चुनावी मैदान से हटते हैं तो कांग्रेस के मुख्य प्रदेश प्रवक्ता एमडी जोशी ने भी दावेदारी पेश की है. यह भी बता दें कि पिथौरागढ़ विधानसभा में पहली बार उपचुनाव हो रहा है.

ये भी देखें: 

उत्तराखंड के वित्त मंत्री प्रकाश पंत का अमेरिका में निधन, PM ने ट्वीट कर जताया शोक

फार्मासिस्ट से लेकर वित्त मंत्री तक, जानिए- कई रिकॉर्ड बनाने वाले प्रकाश पंत के बारे में 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देहरादून से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 25, 2019, 6:40 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...