IIP देहरादून में भी शुरू हुआ Corona टेस्ट, हर दिन 100 सैंपलों की हो सकेगी जांच
Dehradun News in Hindi

IIP देहरादून में भी शुरू हुआ Corona टेस्ट, हर दिन 100 सैंपलों की हो सकेगी जांच
देहरादून में स्थित इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ पेट्रोलियम में बुधवार को एक कोरोना टेस्टिंग लैब का उद्घाटन किया गया.

देहरादून के इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ पेट्रोलियम (IIP) में शुरुआत में तो 30 से 100 सैंपल की जांच रोज होगी, लेकिन जल्द ही प्रतिदिन 200 सैंपल्स की जांच हो सकेगी.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
देहरादून. उत्तराखंड में दूसरे राज्यों से प्रवासियों का पहुंचना लगातार जारी है और इसके साथ ही कोरोना संक्रमितों की संख्या भी बढ़ रही है. लेकिन एक बड़ी चुनौती इतनी बड़ी संख्या में आ रहे प्रवासियों के टेस्टिंग की है. अब तक प्रदेश इसमें काफ़ी पिछड़ता रहा है लेकिन बीते कल यानी कि कल बुधवार से यह स्थिति कुछ सुधरने जा रही है. देहरादून में स्थित इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ पेट्रोलियम (IIP) में बुधवार को एक कोरोना टेस्टिंग लैब का उद्घाटन किया गया. इसमें रोज़ प्रतिदिन 30 से 100 सैंपल्स की जांच की जाएगी. इस दौरान अपर सचिव स्वास्थ्य युगल किशोर पंत और आईआईपी डायरेक्टर अंजन राय के साथ आईआईपी के अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे.

शुरुआत में 30-100 सैंपल्स की जांच 

बता दें कि करीब 2 करोड़ की लागत से स्थापित की गई इस लैब में शुरुआत में तो 30 से 100 सैंपल की जांच रोज़ होगी लेकिन जल्द ही हर रोज़ 200 सैंपल्स की जांच हो सकेगी. अभी तक देहरादून में 2 सरकारी और एक गैर सरकारी लैब में कोरोना टेस्टिंग का काम चल रहा है.



देहरादून में दून मेडिकल कॉलेज के साथ एक निजी लैब में कोरोना के टेस्ट किए जा रहे हैं. AIIMS ऋषिकेश में भी कोरोना टेस्ट किए जा रहे हैं. इनके अलावा श्रीनगर मेडिकल कॉलेज और कुमाऊं में हल्द्वानी मेडिकल कॉलेज में भी कोरोना के टेस्ट हो रहे हैं. बुधवार से आईआईपी देहरादून भी इस कड़ी में जुड़ गया है.



सुरक्षा के पुख्ता इंतज़ाम

अपर सचिव स्वास्थ्य युगल किशोर पंत ने बताया कि इसके बाद राज्य में टेस्टिंग की रफ्तार को बढ़ाया जा सकेगा, जिसका राज्य को फायदा मिलेगा. आईआईपी डायरेक्टर अंजन रॉय ने भी नई टेस्टिंग लैब से स्थितियों में सुधार की बात कही.

कोरोना टेस्टिंग लैब के यूनिट हेड थालबाड़ा भास्कर ने बताया कि लैब में हर तरह से सुरक्षा के पुख्ता इंतज़ाम किए गए हैं. सैम्पल की रिपोर्ट आने में 8 से 10 घण्टे का समय लगेगा. उन्होंने बताया कि WHO से प्रमाणित इस लैब में प्रॉपर डिस्पोज़ल की व्यवस्था भी की गई है.

ये भी देखें: 
First published: June 3, 2020, 3:43 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading