अब होमियोपैथी करेगी ITBP जवानों की कोरोना से सुरक्षा... प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए देहरादून में बांटी गई दवा  
Dehradun News in Hindi

अब होमियोपैथी करेगी ITBP जवानों की कोरोना से सुरक्षा... प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए देहरादून में बांटी गई दवा  
देहरादून में एक कार्यक्रम में भारत तिब्बत पुलिस बल (ITBP) के जवानों, अधिकारियों और उनके परिवार को कोरोना से बचाव के लिए होम्योपैथिक दवा आर्सेनिक अल्बा-30 दी गई.

'आर्सेनिक अल्बा-30 रोग प्रतिरोधक क्षमता तो बढ़ाती ही है, कई गंभीर रोगों को दूर करने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है.'

  • Share this:
देहरादून. कोरोना वायरस से अपनी सीमाओं को सुरक्षित रखने के लिए उत्तराखंड के होमियोपैथी विभाग ने हाथ बढ़ाया है. देहरादून में एक कार्यक्रम में भारत तिब्बत पुलिस बल (ITBP) के जवानों, अधिकारियों और उनके परिवार को कोरोना से बचाव के लिए होम्योपैथिक दवा आर्सेनिक अल्बा-30 दी गई. आर्सेनिक अल्बा-30 रोग प्रतिरोधक क्षमता तो बढ़ाती ही है, कई गंभीर रोगों को दूर करने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है. कोरोना काल में दुनिया भर में इस दवा का इस्तेमाल रोग प्रतिरोधक क्षमता या इम्युनिटी बढ़ाने के लिए किया जा रहा है.

जवानों ने पूछे सवाल, डॉक्टरों ने दिए जवाब

ITBP नॉर्दर्न फ्रंटियर सीमा द्वार, देहरादून के सभागार में आयोजित कार्यक्रम में ITBP के जवानों और अधिकारियों तथा उनके परिवारों के लिए आर्सेनिक अल्बा-30 की 2000  शीशियों का वितरण किया गया. इस अवसर पर जवानों ने आर्सेनिक अल्बा दवा से संबंधित कुछ प्रश्न भी पूछे जिनका होमियोपैथी निदेशक डॉक्टर राजेन्द्र सिंह और चिकित्साधिकारी डॉक्टर सतीश पिंगल ने उनका निराकरण किया.



डॉक्टर सिंह ने बताया कि आर्सेनिक अल्बा कई गंभीर बीमारियों को भी ठीक करती है साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाती है. कार्यक्रम में इसके सेवन की विधि विस्तार से बताते हुए होमियोपैथी विभाग ने एक पैंफ़लेट भी तैयार करवाया है. उसे भी इस मौके पर बांटा गया. इस पैंफ़लेट में कोरोना से बचने के लिए होम्योपैथिक विभाग ने कुछ उपाय भी बताए हैं.

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें

आईटीबीपी के डीआईजी केपी सिंह ने होम्योपैथिक विभाग द्वारा किए जा रहे कार्यों की सराहना की और लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए लोगों को दवा लेने की अपील की.

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि होमियोपैथी निदेशक डॉक्टर राजेंद्र सिंह थे. उनके साथ ज़िला होम्योपैथिक अधिकारी डॉक्टरक्टर जेएल फिरमाल, रजिस्ट्रार डॉक्टर शैलेन्द्र पांडेय, चिकित्साधिकारी डॉक्टर सतीश सिंह पिंगल, डॉक्टर विनोद शर्मा, भाजपा किसान मोर्चा के उपाध्यक्ष जोगेन्द्र सिंह पुंडीर भी थे. ITBP के कमांडेंट प्रेमलाल, सीएमओ एनएस धर्म सत्तू, पीआरओ राजीव नेगी भी कार्यक्रम में शामिल रहे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading