लाइव टीवी

अब रेलवे से भेजिए अपना सामान... देहरादून से दिल्ली के लिए शुरू हो गई है स्पेशल पार्सल ट्रेन
Dehradun News in Hindi

Kishore Kumar Rawat | News18 Uttarakhand
Updated: April 9, 2020, 10:39 PM IST
अब रेलवे से भेजिए अपना सामान... देहरादून से दिल्ली के लिए शुरू हो गई है स्पेशल पार्सल ट्रेन
स्पेशल ट्रेन सुबह 10 बजे पार्सल लेकर देहरादून से दिल्ली जाएगी. देर रात एक बजे दिल्ली से देहरादून की ट्रेन पार्सल लेकर पहुंचेगी.

स्पेशल पार्सल ट्रेन में आवश्यक सामग्री में दवाइयों, मेडिकल इक्विपमेंट के साथ ही इंडस्ट्रियल आइटम को भी भेजा जा सकता है.

  • Share this:
देहरादून. कोरोना वायरस संक्रमण रोकने के लिए किए गए लॉकडाउन के दौरान परिवहन की सेवाएं बंद है और बॉर्डर सील किए गए हैं. उत्तराखंड में तो 22 मार्च से पूरी तरह से लॉकडाउन है और इस वजह से न तो रोडवेज़ की बसें चल रही हैं, न तो ट्रक और न ही हवाई जहाज़ उड़ रहे हैं. ऐसे में लोगों को अपने ज़रूरी सामान गंतव्य तक पहुंचाने के लिए कोई साधन नज़र नहीं आ रहा है. इस परेशानी को देखते हुए रेलवे ने एक स्पेशल पार्सल ट्रेन की शुरुआत की है.

10 बजे दून से चलेगी 

यह स्पेशल पार्सल ट्रेन 9 से 15 अप्रैल के बीच देहरादून से दिल्ली के बीच चलेगी. इस ट्रेन से लोगों के ज़रूरी सामान जिसमें दवाइयां, मेडिकल इक्विपमेंट और डाक जैसे सामान को भेजा जाएगा. ये ट्रेन 15 अप्रैल तारीख तक फिलहाल चलेगी और हर दिन सुबह 10 बजे पार्सल लेकर देहरादून से दिल्ली जाएगी. देर रात एक बजे दिल्ली से देहरादून की ट्रेन पार्सल लेकर पहुंचेगी.



मुरादाबाद मंडल रेलवे की तरफ से देहरादून से दिल्ली के बीच चलाई गई इस स्पेशल पार्सल ट्रेन में स्पेशल पार्सल ट्रेन में दो लगेज बोगियां लगाई गई हैं जिसमें 23 टन की क्षमता वाली एक पार्सल बोगी (बीपी) और गार्ड वैन (एसएलआर) की क्षमता 8 टन की है.



पार्सल चार्ज सामान्य 

हालांकि स्पेशल पार्सल ट्रेन का पहला चक्कर देहरादून से खाली गया है और इस ट्रेन में कोई भी पार्सल नहीं गया है. यह स्पेशल पार्सल ट्रेन हरिद्वार, सहारनपुर और मेरठ स्टेशन पर 10 से 15 मिनट के लिए रुकेगी और वहां से पार्सल लेते हुए ये स्पेशल पार्सल ट्रेन दिल्ली जाएगी.

इस स्पेशल पार्सल ट्रेन में आवश्यक सामग्री में दवाइयों, मेडिकल इक्विपमेंट के साथ ही इंडस्ट्रियल आइटम को भी भेजा जा सकता है. वहीं देहरादून रेलवे स्टेशन के चीफ पार्सल सुपरवाइजर अग्रसेन सिंह ने  बताया कि जिनको अपना सामान भेजना है वे रेलवे स्टेशन पर संपर्क कर सकते है और पार्सल का चार्ज भी सामान्य दिनों की तरह रेलवे लेती है, वैसे ही रहेगा.

ये भी पढ़ें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देहरादून से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 9, 2020, 7:53 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading