उत्तराखंड: किसानों के लिए अच्छी खबर- अब 33% नुकसान पर भी सरकार से मिलेगा मुआवजा
Dehradun News in Hindi

उत्तराखंड: किसानों के लिए अच्छी खबर- अब 33% नुकसान पर भी सरकार से मिलेगा मुआवजा
जल संकट से निपटने के लिए किसानों को प्रोत्साहन देने की योजना

अभी तक 33% तक होने वाले नुकसान को आपदा की वजह से नुकसान की श्रेणी में नहीं रखते थे. जिसकी वजह से किसान को कोई मुआवजा नहीं मिलता था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 30, 2020, 8:09 AM IST
  • Share this:
देहरादून. कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते देशभर में लागू लॉकडाउन और ऐसे में मौसम की मार झेल रहे किसानों (Farmers) के लिए अच्छी खबर आ रही है. हिंदुस्तान अख़बार में छपी खबर के मुताबिक सरकार ने किसानों को राहत देते हुए ऐलान किया है कि किसान-बागवान की फसलों को 33% तक नुकसान पहुंचेगा तो वह किसान भी मुआवजे का हक़दार होगा. दरअसल अभी तक 33% तक होने वाले नुकसान को आपदा की वजह से नुकसान की श्रेणी में नहीं रखते थे. जिसकी वजह से किसान को कोई मुआवजा नहीं मिलता था.

ख़बर के मुताबिक सरकार अब तिलहन-दलहन फसलों के बीज 75 से 85 फीसदी सब्सिडी पर किसानों को उपलब्ध कराएगी. सरकार ने इस साल खरीफ की फसलों के लिए 6 हजार कुंतल से ज्यादा बीच बांटने का लक्ष्य तय किया है. वहीं केन्द्रीय स्कीम के तहत खरीफ की फसलों पर सब्सिडी भी तय है.

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी बुधवार को कहा कि भारत को उसके किसानों पर गर्व है और सरकार पूरे देश का पेट भरने वालों के हितों की सुरक्षा के लिए लगातार कदम उठा रही है. उन्होंने कहा कि सरकार इन अन्नदाताओं के अधिकारों के संरक्षण के लिए प्रतिबद्ध है.



पीएम मोदी ने ट्वीट किया, 'भारत को अपने अन्नदाताओं पर गर्व है. सरकार पूरे देश का पेट भरने वालों के अधिकारों के संरक्षण के लिए प्रतिबद्ध है और उनके हितों के लिए कदम उठा रही है.'



पीएम मोदी ने केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के बुधवार के एक संवाददाता सम्मेलन के वीडियो लिंक को साझा करते हुए ट्विटर पर ये बातें कहीं. तोमर ने यहां संवाददाताओं से कहा था कि कोविड-19 के कारण लॉकडाउन के बावजूद देश का कृषि क्षेत्र सुगमता से काम कर रहा है और अन्य क्षेत्रों की तरह इसके विकास पर मौजूदा वित्त वर्ष में ज्यादा असर नहीं पड़ेगा.

ये भी पढ़ें- अपने आखिरी मैसेज में फैंस से कह गए इरफान खान, 'और हां... मेरा इंतजार करना'
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज