Haridwar Kumbh 2021: अब होमगार्ड जवानों के कंधों पर होगी कुंभ की जिम्मेदारी, राजस्थान से आएंगे 2000 जवान

राजस्थान से करीब 2000 होमगार्ड के जवान महाकुम्भ में डयूटी के लिए 1 अप्रेल तक पहुचेंगे जो 16 अप्रेल तक मुम्भ डयूटी करेंगे. (सांकेतिक फोटो)

राजस्थान से करीब 2000 होमगार्ड के जवान महाकुम्भ में डयूटी के लिए 1 अप्रेल तक पहुचेंगे जो 16 अप्रेल तक मुम्भ डयूटी करेंगे. (सांकेतिक फोटो)

Haridwar Mahakumbh: पुलिस को कोरोना माहामारी (Corona Mahamari) के चलते उम्मीद थी कि कुम्भ के श्रधालुओं की संख्या सीमित रहेगी.

  • Share this:
देहरादून. हरिद्वार महाकुम्भ (Haridwar Mahakumbh) में पुलिस फोर्स की कमी को पूरा करने के लिए अब होमगार्ड के जवान की मदद ली जाएगी. इसके लिए पुलिस मुख्यालय द्वारा अन्य राज्यों से लगातार सम्पर्क किया जा रहा है. वहीं, राजस्थान (Rajasthan) ने करीब 2000 होमगार्ड के जवानों (Home Guard awan) को महाकुम्भ में भेजने की संसुस्ती भी दे दी है. बताते चलें महाकुम्भ में लगातार बढ़ रहे श्रधालुओं की संख्या को देखते हुए पुलिस फोर्स की भारी कमी देखने को मिल रही है. आलम ये है कि केंद्र सरकार के साथ अन्य राज्यों ने भी उत्तराखंड में को पुलिस फोर्स देने से हाथ खड़े कर दिए हैं. जिसका बढ़ा कारण देश के 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव और यूपी में पंचायत चुनाव होना बताया जा रहा है.

जिसके लिए कुम्भ में होने वाली पुलिस फोर्स की समस्या को दूर करने के लिए अब डीजीपी अशोक कुमार ने अन्य राज्यों से पुलिस फोर्स के बदले होमगार्ड के जवानों को लेने की बात कही है. होमगार्ड के ये जवान महाकुम्भ में ट्रैफिक और भीड़ नियंत्रण का काम करेंगे, जिससे पुलिस फोर्स की कमी को भी कुछ हद तक दूर किया जायेगा. वहीं, राजस्थान से करीब 2000 होमगार्ड के जवान महाकुम्भ में डयूटी के लिए 1 अप्रैल तक पहुचेंगे जो 16 अप्रैल तक डयूटी करेंगे.

 भीड़ नियन्त्रण के साथ ट्रैफिक का जिम्मा उठाएंगे

दरअसल, पुलिस को कोरोना माहामारी के चलते उम्मीद थी कि कुम्भ के श्रधालुओं की संख्या सीमित रहेगी. इसका बड़ा कारण कोरोना में आई कुम्भ की गाइडलाइन्स भी थी. पहले महाकुम्भ में आने वाले श्रधालुओं को कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट के साथ कुम्भ पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य था. लेकिन सीएम पदभार ग्रहण करते ही तीरथ सिंह रावत ने महाकुम्भ में श्रधालुओं पर पाबंदी हटा दी थी, जिसके बाद लगातार महाकुम्भ में श्रधालुओं की संख्या बढ़ रही है. वहीं, डीजीपी अशोक कुमार का कहना है कि अब महाकुम्भ में पुलिस फोर्स के साथ होमगार्ड के जवानों से काम लिया जाएगा. आगामी अप्रैल में 11 से 14 अप्रैल तक शाही स्नान है, जिसमें हर दिन 1 से डेढ़ करोड़ तक श्रद्धालुओं के आने की आशंका जताई जा रही है. इन होमगार्ड के जवानो का यहां पर उपयोग किया जायेगा, जो भीड़ नियन्त्रण के साथ ट्रैफिक का जिम्मा उठाएंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज