होम /न्यूज /उत्तराखंड /पीएम मोदी के नाम से जुड़ेंगे देवभूमि के कई काम... रेल, सड़क, पुल, मंदिर के प्रोजेक्ट पर पीएम की नज़र

पीएम मोदी के नाम से जुड़ेंगे देवभूमि के कई काम... रेल, सड़क, पुल, मंदिर के प्रोजेक्ट पर पीएम की नज़र

राज्य सरकार लगातार उन प्रोजेक्ट की समीक्षा करती है जिन पर पीएमओ की नजर है.

राज्य सरकार लगातार उन प्रोजेक्ट की समीक्षा करती है जिन पर पीएमओ की नजर है.

बदरीनाथ धाम के डेवलपमेन्ट के मास्टर प्लान की मॉनिटरिंग खुद प्रधानमंत्री ऑफिस यानि पीएमओ कर रहा है.

देहरादून. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ध्यान केदारनाथ के साथ-साथ बदरीनाथ धाम के विकास पर भी है. बदरीनाथ धाम का डेवलपमेन्ट कैसे होना है, इसके मास्टर प्लान की मॉनिटरिंग खुद प्रधानमंत्री ऑफिस यानि पीएमओ कर रहा है. मुख्य सचिव ओमप्रकाश का कहना है कि जो मास्टर प्लान तैयार किया गया है वह पूरी तरह सही नहीं पाया गया है इसलिए प्रधानमंत्री के सलाहकार ने 12 सितंबर तक फाइनल मास्टर प्लान मांगा है. खबर है कि मास्टर प्लान को फाइनल खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे. मुख्य सचिव का कहना है मास्टर प्लान को मंज़ूरी मिलते ही इस पर काम शुरू हो जाएगा.

मुख्य सचिव ओमप्रकाश के मुताबिक फिलहाल बदरीनाथ धाम के डेवलपमेन्ट में करीब 400 करोड़ रुएय खर्च हें.

केदारनाथ पर भी पीएम की नज़र

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की केदारनाथ धाम के कामों पर सीधी नज़र है. बीते 3 महीने में 2 बार प्रधानमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिये केदारनाथ धाम के काम की समीक्षा कर चुके हैं. खुद राज्य के मुख्यमंत्री और मुख्य सचिव ने प्रधानमंत्री को केदारनाथ के कामों की जानकारी दी.

प्रधानमंत्री कह चुके हैं कि केंद्र की तरफ से फंड की कोई कमी नहीं होगी. यह बात प्रधानमंत्री ने तब कही थी जब मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की तरफ से 200 करोड़ के फंड की डिमांड केंद्र से की गई थी.

डोबरा-चांटी पुल, ऋषिकेश रेलवे स्टेशन को उद्घाटन का इंतज़ार

उत्तराखंड में केंद्र की मदद से सड़क और रेल के बड़े प्रोजेक्ट चल रहे हैं, जिनके उद्धघाटन के लिए राज्य सरकार को पीएम मोदी की तरफ़ से हामी का इंतज़ार है. खबर है कि जल्द ही यानी नवरात्रि के आस-पास प्रधानमंत्री मोदी या तो खुद देवभूमि आकर या फिर वर्चुअल इनका उद्घाटन कर सकते हैं.

डोबरा चांटी देश का सबसे लंबा हैंगिंग मोटर पुल है जिसकी लंबाई करीब 850 मीटर है. इस पुल के बनने से टिहरी के प्रतापनगर क्षेत्र के लोगों का 100 किलोमीटर का सफ़र कम होगा. योगनगरी ऋषिकेश का रेलवे स्टेशन भी उद्धघाटन के लिए तैयार है. जहां से कर्णप्रयाग तक रेल लाइन का काम तेजी से चल रहा है.

Tags: Badrinath Temple, CM Trivendra Singh Rawat, Pm narendra modi, Rishikesh, Uttarakhand news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें