लाइव टीवी

उत्तराखंड के 19वें स्थापना दिवस पर CM त्रिवेंद्र बोले- 'राज्य के सर्वांगीण विकास के लिए सरकार कर रही काम'

Kishore Kumar Rawat | News18 Uttarakhand
Updated: November 10, 2019, 8:42 AM IST
उत्तराखंड के 19वें स्थापना दिवस पर CM त्रिवेंद्र बोले- 'राज्य के सर्वांगीण विकास के लिए सरकार कर रही काम'
सीएम रावत ने कहा कि 19 वर्षों में राज्य की प्रति व्यक्ति आय 20 हजार से 1 लाख रुपए से ऊपर पहुंच गई है

उत्तराखंड के स्थापना दिवस (State Foundation Day) के मौके पर सरकार की ओर से राजधानी देहरादून के परेड ग्राउंड में 'भारत भारती उत्सव' कार्यक्रम का आयोजन किया गया.

  • Share this:
देहरादून. उत्तराखंड (Uttarakhand) कल यानी 9 नवंबर को 19 साल का हो गया. 19 वर्ष पहले कल ही के दिन प्रदेश का निर्माण हुआ था. 9 नवंबर को राज्य स्थापना दिवस (State Foundation Day) के मौके पर सरकार की ओर से राजधानी देहरादून के परेड ग्राउंड में 'भारत भारती उत्सव' कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर देश के रक्षा मंत्री (Defence Minister) राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने शिरकत की. कार्यक्रम में देश के तमाम राज्यों के स्कूल-कॉलेज से आए बच्चों ने आपने प्रदेश की संस्कृतिक की प्रस्तुति दी. इसके बाद मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत (Chief Minister Trivendra Singh Rawat) ने राज्य आंदोलनकारियों को याद कर उन्हें श्रद्धांजलि दी.

प्रति व्यक्ति आय 20 हजार से 1 लाख से ऊपर पहुंची: CM

इस दौरान अपने संबोधन में सीएम रावत ने कहा कि 19 वर्षों में राज्य की प्रति व्यक्ति आय 20 हजार से 1 लाख रुपए से ऊपर पहुंच गई है. उन्होंने कहा कि उत्तराखंड राज्य इन वर्षों में शिक्षा के हब के रूप में और आगे बढ़ा है. सीएम ने कहा कि "राज्य के सर्वांगीण विकास (All round development) के लिए हमारी सरकार काम कर रही है."

कार्यक्रम के दौरान सीएम ने की घोषणाएं 

इस दौरान सीएम ने समृद्धि योजना के तहत 3 से 6 वर्ष के गरीब बच्चों को प्रदेश में दूध, फल और अंडा देने की योजना को शुरू की. इसके अलावा समाज कल्याण विभाग द्वारा दी जाने वाली पेंशन योजना को बढ़ाकर 1200 रुपए किया. इससे 1 जनवरी से समाज कल्याण विभाग द्वारा मिलने वाली पेंशन धारकों को लाभ  मिलेगा. मुख्यमंत्री ने अपनी घोषणाओं में बॉडर डेवलपमेंट योजना शुरू होने की बात कही है. सीएम ने कहा कि सरकार सीमांत क्षेत्रों के विकास के लिए योजना शुरू करेगी.

कामकाजी महिलाओं के लिए महिला छात्रावास की घोषणा की

सीएम ने रुद्रपुर और सैलाई कूई में कामकाजी महिलाओं के लिए महिला छात्रावास की घोषणा की है. वहीं अल्मोड़ा और पौड़ी में भूमि बंदोबस्त योजना शूरू करने का ऐलान किया है. सीएम ने अपनी घोषणा में प्राथमिक विद्यालयों के बच्चों के लिए मीठा दूध योजना शरू करने की बात कही है. इसके अलावा लोक कलाकारों का मानदेय प्रति दिन 400 से बढ़ाकर 600 किया गया है. वहीं टीम लीडर का 500 से 700 प्रति दिन किया गया. पीआरडी जवानों का मानदेय भी 400 से बढ़ाकर 500 प्रति दिन किया गया. त्रिवेंद्र रावत ने कहा कि प्रदेश में मुख्यमंत्री किसान योजना भी शुरू होगी.
Loading...

इस मोके पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत के कामकाज की तारीफ की और राज्य स्थापना दिवस की बधाई देते हुए युवा उत्तराखंड की पीठ भी थपथपाई. इसके साथ ही देश में सौहार्द बनाने के लिए राष्ट्र की परिभाषा पर जोर देते हुए अनेकता में एकता के कई उदाहरण दिए.

ये भी पढ़ें:- वन विभाग की रेंजर व कर्मचारियों ने की युवक की बेरहमी से पिटाई, मामला दर्ज

ये भी पढ़ें:- CM, नेता प्रतिपक्ष समेत ज़्यादातर MLA ने नहीं दिया अपनी संपत्ति का ब्यौरा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देहरादून से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 10, 2019, 8:35 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...