होम /न्यूज /उत्तराखंड /

Dehradun: इस 70 साल पुराने मंदिर में होते हैं बांके बिहारी के अनूठे दर्शन, यह है मान्यता

Dehradun: इस 70 साल पुराने मंदिर में होते हैं बांके बिहारी के अनूठे दर्शन, यह है मान्यता

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर देहरादून के प्राचीन श्री राधाकृष्ण मंदिर में दर्शन करने और बांके बिहारी को सजाने की परंपरा है. यहां श्रद्धालु पूरी आस्था के साथ पहुंचते हैं और मान्यता यह है कि यहां दर्शन करने से हर मनोकामना पूरी होती है.

अधिक पढ़ें ...

रिपोर्ट-हिना आज़मी

देहरादून. देशभर में जन्माष्टमी का पर्व श्रीकृष्ण के जन्म दिवस के अवसर पर बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है. देहरादून में कई जगह भगवान श्रीकृष्ण के मंदिर है लेकिन देहरादून के राजपुर रोड स्थित श्री राधाकृष्ण का मंदिर 70 वर्षों से भी ज्यादा पुराना है. शहर के बीचोबीच राजपुर मुख्य मार्ग पर स्थित होने के कारण इसमें भक्तगणों की आवाजाही बनी रहती है. इस मंदिर के साथ लोगों की आस्था जुड़ी है कि जो लोग जन्माष्टमी के अवसर पर श्री कृष्ण को अलंकृत करते हैं और सच्चे हृदय से प्रार्थना करते हैं तो उनकी मनोकामना पूरी होती है. जन्माष्टमी के अवसर पर इस मंदिर में भव्य आयोजन होता है-

मंदिर के पुजारी राजेंद्र प्रसाद का कहना है कि यह मंदिर 70 वर्षों से भी ज्यादा पुराना है. यहां बांके बिहारी को श्रद्धा के साथ सजाया जाता है. यहां दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की मनोकामना पूरी होती है.
वहीं रीमा पुरी ने बताया कि वह पिछले 30 वर्षों से इस मंदिर में आ रही हैं. उन्होंने कहा कि इस मंदिर में हर उम्र के लोग अपने आस्था के साथ आते हैं और बच्चों में संस्कार देखकर उन्हें खुशी होती है. जन्माष्टमी के अवसर पर श्रद्धालु जन्माष्टमी व्रत करते हैं. मान्यता है कि यह व्रत व्यक्ति को अकाल मृत्यु और पाप कर्मों से बचाते हुए सभी सुख प्रदान कर अंत में मोक्ष प्रदान करता है.

janmashtami special, shri krishna janmashtami 2022, उत्तराखंड, देवभूमि, आस्था, श्रीराधा कृष्ण, श्रीकृष्ण मंदिर दिलाराम बाजार

कैसे पहुंचे श्री राधाकृष्ण मंदिर?

श्री राधाकृष्ण मंदिर देहरादून के दिलाराम बाजार में स्थित है इसके लिए आपको राजपुर रोड जाना होगा, जहां से आप दिलाराम पहुंचकर इस मंदिर में जा सकते हैं और बांके बिहारी के दर्शन कर सकते हैं.

Tags: Sri Krishna Janmashtami

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर