ऑनलाइन फिटनेस क्लास से खिलाड़ी बहा रहे पसीना, कोच को भेज रहे हैं प्रैक्टिस करते हुए Video
Dehradun News in Hindi

ऑनलाइन फिटनेस क्लास से खिलाड़ी बहा रहे पसीना, कोच को भेज रहे हैं प्रैक्टिस करते हुए Video
आगामी प्रतियोगिताओं में कमी न रहे, इसलिए खिलाड़ी घर पर ही पैक्टिस कर रहे हैं.

स्पोर्ट्स अथोरिटी ऑफ़ इंडिया (Sports Authority of India) ने देश भर के खिलाड़ियों के लिए ऑनलाइन कोचिंग और ट्रेनिंग शुरू की है.

  • Share this:
देहरादून. लॉकडाउन (Lockdown) ने आम लोगों की जिंदगी की रफ्तार को रोक दिया है. लॉकडाउन की वजह से सभी की लाइफ में कुछ न कुछ बड़े बदलाव हुए हैं. यही नहीं लोगों की लाइफ भी बिल्कुल चेंज हो गई है, जिसमें लोगों की दिनचर्या का बदलना शामिल है. ऐसे में खिलाड़ियों (Players) की फिटनेस और प्रैक्टिस पर बड़ा असर पड़ा है. वजह साफ है कि पिछले लंबे समय से लॉकडाउन है. ऐसे में तमाम खेल गतिविधियां और प्रैक्टिस सेशन बिल्कुल बंद हैं. अब जबकि तमाम खेल गतिविधियां और प्रैक्टिस बंद हैं तो ऐसे में खिलाड़ियों की फिटनेस पर ज्यादा इसका प्रभाव पड़ रहा है. यही नहीं खिलाड़ियों की डाइट कंट्रोल नहीं होने से सेहत पर भी बुरा प्रभाव पड़ रहा है. इसलिए स्पोर्ट्स अथोरिटी ऑफ़ इंडिया (Sports Authority of India) ने देश भर के खिलाड़ियों के लिए ऑनलाइन कोचिंग और ट्रेनिंग शुरू की है.

वैसे लॉकडाउन की वजह से ओलंपिक, एशियन गेम्स, नेशनल और स्टेट लेवल गेम्स के तैयारी करने वाले खिलाड़ियों पर ज्यादा प्रभाव पड़ा है, क्योंकि लॉकडाउन की वजह से उनकी ट्रेनिंग फिटनेस और कोचिंग नहीं हो पा रही है. इसके लिए स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने सभी खिलाड़ियों के लिए ऑनलाइन कोचिंग शुरू की है. लॉकडाउन की वजह से खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर आगामी प्रतियोगिताओं में कमी न रहे, वे घर पर ही रहते हुए फिट रह सकें और उनकी डाइट बेहतर रहे. इसके लिए ऑनलाइन क्लास में फिजियोथेरेपिस्ट,डाइटिशियन,कोच खिलाड़ियों को फिट रहने के लिए टिप्स दे रहे हैं.

सबसे ज्यादा प्रभाव उनकी डाइट न्यूट्रेशन और उनके स्वभाव पर पड़ता है
दरअसल, इस लॉकडाउन पीरियड के समय खिलाड़ियों पर सबसे ज्यादा प्रभाव उनकी डाइट न्यूट्रेशन और उनके स्वभाव पर पड़ता है, क्योंकि तमाम खेल प्रतियोगिताएं रद्द होने के कारण खिलाड़ी मायूस हो रहे हैं. ऐसे में स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने ऑनलाइन क्लासेस शुरू कर खिलाड़ियों को मोटिवेट तो कर रहे हैं. उसके साथी खिलाड़ियों को इस समय सबसे ज्यादा अपनी डाइट और न्यूट्रीशन पर ख्याल रखना है, क्योंकि घर में रहने के कारण खिलाड़ियों की गैलरी ज्यादा बन नहीं हो पा रही है और न ही ज्यादा एक्सरसाइज हो पा रही है. उत्तराखंड खेल विभाग के ज्वाइन डायरेक्टर धर्मेंद्र भट्ट के मुताबिक, ऑनलाइन फिटनेस क्लासेज के 3 सेशन होते हैं, जिसमें मॉर्निंग आफ्टरनून और इवनिंग में ऑनलाइन फिटनेस क्लासेज होती है.
अपने कोच को फिटनेस और प्रैक्टिस करते हुए वीडियो भी दे रहे हैं


वहीं, टिप्स लेने के बाद खिलाड़ी अपने कोच को फिटनेस और प्रैक्टिस करते हुए वीडियो भी दे रहे हैं और उनसे पूछ रहे हैं कि और क्या- क्या किया जा सकता है. एथलीट कोच अनूप बिष्ट कहते हैं कि इस समय सबसे ज्यादा खिलाड़ियों को मोटिवेशन की तो जरूरत है. उससे ज्यादा डाइट और न्यूट्रिशन की जरूरत है क्योंकि खिलाड़ियों का ज्यादा समय घर में गुजर रहा है और ऐसे में ज्यादा कैलोरीज बर्न नहीं हो पा रही है. इसलिए वह अपने स्टूडेंट की ऑनलाइन क्लास लेकर डाइट फिटनेस और किस तरह से एक्सरसाइज करनी है उसके बारे में बता रहे हैं. अनु के मुताबिक, स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया की तरफ से ऑनलाइन फिटनेस क्लास में सीनियर खिलाड़ी डॉक्टर और कोच उनको गाइड करते हैं कि वे अपने खिलाड़ियों को किस तरीके से फिटनेस के तरीके के बारे में बताएं.

ये भी पढ़ें- 

दिल्ली में कोरोना का कहर जारी, कैट्स एंबुलेंस सेवा के 46 कर्मचारी हुए संक्रमित

गौतमबुद्ध नगर में 214 हुई कोरोना मरीजों की संख्या, 118 लोग हुए स्वस्थ
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज